NDTV Khabar

अपनी गेंदबाजी में इस 'ब्रह्मास्‍त्र' को शामिल करके और खतरनाक हो गए हैं भुवनेश्‍वर कुमार

हाल के समय में जसप्रीत बुमराह के साथ भुवनेश्‍वर कुमार की जोड़ी वनडे और टी20 मैचों में जबर्दस्‍त प्रदर्शन कर रही है.

30 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपनी गेंदबाजी में इस 'ब्रह्मास्‍त्र' को शामिल करके और खतरनाक हो गए हैं भुवनेश्‍वर कुमार

भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज हैं

खास बातें

  1. पहले स्विंग बॉलर के रूप में ही थी भुवनेश्‍वर की पहचान
  2. बाद में उन्‍होंने अपनी गेंदों की रफ्तार में कुछ इजाफा किया
  3. शॉर्टर फॉर्मेट में कमाल कर रही है भुवी-बुमराह की जोड़ी
अपनी सटीक गेंदबाजी और स्विंग के कारण भुवनेश्‍वर कुमार शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में शुमार हो गए हैं. भुवनेश्‍वर कुमार ने अपने करियर की शुरुआत स्विंग गेंदबाज के रूप में की थी. हर तरह की पिच पर कामयाबी हासिल करने के लिए उन्‍होंने जल्‍द ही अपनी रफ्तार में इजाफा किया. हालांकि अपनी गेंदों की गति बढ़ाने के चक्‍कर में वे कुछ समय के लिए अपनी स्विंग गंवा बैठे लेकिन कड़ी मेहनत के बल पर अब वे अच्‍छी गति से गेंदबाजी करने के साथ इसे स्विंग कराने में भी माहिर हो गए हैं. दिन-प्रतिदिन भुवी अपने प्रदर्शन को बेहतर करते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भुवनेश्‍वर कुमार का तेज शॉट टकराया और मैदान पर ही गिर गए हार्दिक पंड्या

हाल के समय में जसप्रीत बुमराह के साथ उनकी जोड़ी वनडे और टी20 मैचों में जबर्दस्‍त प्रदर्शन कर रही है. bcci.tv के एक सवाल-जवाब के सेशन में ये दोनों गेंदबाज हाल ही में साथ नजर आए और गेंदबाजी के बारे में बातचीत की. उन्‍होंने बताया कि अपनी गेंदबाजी में एक 'ब्रह्मास्‍त्र' को शामिल करके उनके प्रदर्शन में और निखार आया है.

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पुणे वनडे में भुवनेश्‍वर ने तीन विकेट हासिल किए. उन्‍हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. चर्चा के दौरान भुवी ने बताया कि उन्‍होंने ''नकल बॉल' को अपनी गेंदबाजी में शामिली किया है. उन्‍होंने बताया कि आईपीएल के पहले उन्‍होंने इस गेंद को लेकर मेहनत की. भारत में होने वाले टेस्‍ट मैच के दौरान गेंद बहुत अधिक स्विंग नहीं करती. ऐसे में आपके लिए दो फील्‍डर ही कैचिंग पोजीशन पर तैनात होते हैं. इसे ध्‍ययान में रखते हुए मैंने इस गेंद पर काम किया था. हालांकि मुझे यह नहीं मालूम था कि यह वनडे और टी20 में भी इतनी कारगर साबित होगी. आईपीएल 2017 में भुवनेश्‍वर ने 14 मैचों में 26 विकेट हासिल लिए और लगातार दूसरी बार वे पर्पल कैप के हकदार बने.

वीडियो: टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में ज्‍यादा ही हो रहे प्रयोगक्या है ‘नकल बॉल’
गेंद फेंकने की इस कला को बेसबॉल की देन माना जाता है. क्रिकेट में इन दिनों कई गेंदबाज ‘नकल बॉल’फेंक रहे हैं. आईपीएल के इस सीजन में ऑस्‍ट्रेलियाई बॉलर एंड्रयू टाय ने इस गेंद को फेंककर विकेट भी झटके थे. गेंदबाज इसे अपनी अंगुलियों के अंतिम छोर से पकड़कर फेंकते हैं. ऐसे में बल्लेबाजों के लिए इस गेंद पर शॉट का चयन करना आसान नहीं होता.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement