वह अनजाना सा गेंदबाज, जिसने सचिन तेंदुलकर को भी कर दिया था परेशान, आज चलाता है दुकान

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम 100 इंटरनेशनल शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन ने अपने करियर में कई ऐसे गेंदबाजों का सामना किया जो एक से बढ़कर एक रहे

वह अनजाना सा गेंदबाज, जिसने सचिन तेंदुलकर को भी कर दिया था परेशान, आज चलाता है दुकान

दुनिया का वह गेंदबाज जिसके सामने सचिन तेंदुलकर भी हुए परेशान

खास बातें

  • जिम्बाब्वे का वह गेंदबाज जिसने सचिन को अपने सामने झुका दिया
  • टेस्ट में जिम्बाब्वे की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज
  • वनडे में 100 लिकेट लेने में रहे सफल

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम 100 इंटरनेशनल शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन ने अपने करियर में कई ऐसे गेंदबाजों का सामना किया जो एक से बढ़कर एक रहे. चाहे वो पाकिस्तान के वसीम अकरम (Wasim Akram) हो या फिर वेस्टइंडीज के घातक गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श (Courtney Walsh) रहे. तेंदुलकर ने अपनी तकनीक से हर एक गेंदबाजों को अपने सामने बेबस कर दिया. यहां तक कि शेन वार्न को रात में सचिन के सपने भी आने लगे थे. लेकिन दुनिया का एक गेंदबाज ऐसा है जिसके सामने दुनिया का यह महान बल्लेबाज को बल्लेबाजी करने में परेशानी का सामना करना पड़ा था. वह गेंदबाज जिम्बाब्वे के स्पिनर रे प्राइस (Ray Price) थे. Ray Price जिम्बाब्वे क्रिकेट में एक ऐसा नाम है जिसने अपने परफॉर्मेंस से दुनिया में नाम कमाया.

प्राइस जिम्बाब्वे की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. प्राइस के नाम 80 टेस्ट विकेट दर्ज है. रे प्राइस से ज्यादा हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) ने टेस्ट में जिम्बाब्वे की ओर से विकेट लिए. Heath Streak ने अपने टेस्ट करियर में 216 विकेट लिए हैं. रे प्राइस (Ray Price) ने वनडे में भी कमाल की गेंदबाजी की और 102 मैचों में 100 विकेट लेने में सफल रहे. 

सचिन तेंदुलकर को बनाया अपना 'बन्नी' (Sachin Tendulkar as his bunny)


साल 2002 में जिम्बाब्वे भारत के दौरे पर आई थी, उस दौरान रे प्राइस (Ray Price) ने अपनी गेंदबाजी से कमाल किया और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को लगातार अपना शिकार बनाया. भारत और जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान प्राइस ने तेंदुलकर को 3 दफा आउट कर अपने करियर का सबसे यादगार परफॉर्मेंस दिया. एक इंटरव्यू में प्राइस ने कहा कि, जब भारत दौरे पर वो आए थे और दिल्ली टेस्ट मैच के वक्त चिड़ियाघर घूमने गए तो वहां हाथी की देखभाल करने वाले एक शख्स ने मुझे पहचान लिया और कहा कि, मेरा बेटा भी बायें हाथ का स्पिनर है और आप उसके हीरो हो. वह पल मेरे जीवन का सबसे यादगार पल था.

आईपीएल में मुंबई इंडियंस में चुने गए

आईपीएल 2011 (IPL) में रे प्राइस (Ray Price) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम का हिस्सा रहे थे. हालांकि ऑक्शन में उन्हें किसी फेंचाइजी ने नहीं खरीदा लेकिन बाद में जब क्रिकेटर मोइसेस हेंरीक्वेस (Moises Henriques) चोटिल हुए तो मुंबई इंडियंस (MI) ने अपने टीम में उन्हें शामिल किया था. इसी दौरान प्राइस एक बार फिर तेंदुलकर से मिले, लेकिन इस बार दोनों दोस्त के हैसियत से. आईपीएल के दौरान रे प्राइस (Ray Price) तेंदुलकर के घर पर डिनर के लिए भी गए थे. 

रिटायरमेंट के बाद स्पोर्ट्स की दुकान खोली

रे प्राइस ने आखिरी टेस्ट मैच जिम्बाब्वे के लिए 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इसके बाद इस स्पिनर ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया. संन्यास के बाद रे प्राइस ने जिम्बाब्वे के हरारे में स्पोर्ट्स की दुकान खोली.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में किया था कमाल

साल 2003 अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में रे प्राइस (Ray Price) ने शानदार गेंदबाजी की और 6 विकेट लेने में सफल रहे. यहां से प्राइस ने खुद को वर्ल्ड क्रिकेट में स्थापित कर लिया.

बचपन में सुन नहीं पाते थे रे प्राइस
बचपन में रे प्राइस को सुनने में दिक्कत आती थी. बता दें कि प्राइस का जन्म समय से पहले ही हुआ था (Premature birth), जिसके कारण उनको काफी समस्या का सामना करना पड़ा. जन्म के दौरान आई दिक्कत के कारण बचपन में उन्हें सुनने में तकलीफ होती थी. हालांकि बाद में सर्जरी के बाद प्राइस इस समस्या से निजाद पाने में सफल रहे. अपने कॉलेज के दिनों में प्राइस तेज गेंदबाज थे लेकिन बाद में स्पिन गेंदबाजी करने लगे..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.