NDTV Khabar

IND vs SA: केपटाउन टेस्‍ट में टीम इंडिया की हार के बाद जसप्रीत बुमराह ने कही यह बड़ी बात...

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीकी दौरे की शुरुआत निराशाजनक हुई है. केपटाउन में हुए पहले टेस्‍ट में ही टीम को हार का सामना करना पड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: केपटाउन टेस्‍ट में टीम इंडिया की हार के बाद जसप्रीत बुमराह ने कही यह बड़ी बात...

अपने पहले टेस्‍ट में जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए (फाइल फोटो)

सेंचुरियन:
टिप्पणियां
विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीकी दौरे की शुरुआत निराशाजनक हुई है. केपटाउन में हुए पहले टेस्‍ट में ही टीम को हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद वह टेस्‍ट सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है. इस मैच में भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था लेकिन टीम इंडिया के खाते में हार आई. टीम की इस हार के बावजूद बुमराह निराश नहीं हैं. उन्‍होंने कहा कि अगर एक असफलता से टीम का आत्मविश्वास डिगता है तो फिर वह टेस्ट क्रिकेट खेलने की हकदार नहीं है. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच शनिवार से यहां शुरू होगा. अपने पहले टेस्‍ट मैच में चार विकेट लेने वाले बुमराह ने कहा, ‘एक मैच से आत्मविश्वास नहीं डिगता है. अगर ऐसा होता है तो फिर आप खेलने के हकदार नहीं हो. गलतियों से सीखो और आगे बढ़ो. कोई भी क्रिकेटर ऐसा नहीं है जिसने गलती नहीं की हो.’ उन्होंने कहा, ‘यह अच्छा टेस्ट मैच था और मैंने इससे काफी कुछ सीखा. मैं इससे पहले कभी यहां दक्षिण अफ्रीका में नहीं खेला था, इसलिए मैंने उससे काफी चीजें सीखीं. अब समय आगे बढ़ने और दूसरे मैच पर ध्यान केंद्रित करने का है.’ बुमराह ने कहा कि वह पहले टेस्ट मैच के सकारात्मक पक्षों पर गौर करेंगे जैसे कि एबी डिविलियर्स के रूप में पहला विकेट लेना.

उन्होंने कहा, ‘यह यादगार क्षण था और वहां से हमने कई विकेट लिए. एक गेंदबाज के रूप में मेरा सिद्धांत है कि किसी भी मैच के बाद बहुत अधिक उत्साहित या हतोत्साहित नहीं होना है. मैं अगले मैच में आत्मविश्वास के साथ जाना चाहता हूं.’वैसे, बुमराह के लिये पहला टेस्ट मैच मिश्रित सफलता वाला रहा. वह पहली पारी में नहीं चल पाये लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट 65 रन के अंदर निकाल दिए.
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा उन्होंने कहा, ‘आप जब भी किसी नये देश में जाते हो तो यह चुनौती होती है. विकेट और मौसम भिन्न होता है. इसलिए नयी चुनौतियों का सामना करना हमेशा अच्छा होता है. आप जितना अधिक खेलोगे आपको विकेट के बारे में पता चलता रहेगा.’ बुमराह ने कि भारतीय गेंदबाज पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में उछाल को समझने में नाकाम रहे जिससे मेजबान टीम 286 रन बनाने में सफल रही. उन्होंने कहा, ‘हमें पता चल गया था कि हमने पहली पारी में क्या गलती और इसलिए चौथे दिन हमने दोनों छोर से दबाव बनाने की कोशिश की तथा लेंथ पर ध्यान दिया जो पहली पारी में गलत थी.’ (इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement