NDTV Khabar

आईपीएल : फाइनल में जाने के लिए गौतम गंभीर के इस 'इक्के' की काट ढूंढनी होगी रोहित शर्मा को

आईपीएल के 10 वें संस्करण में यह टक्कर बहुत जोरदार होने वाली है. दोनों ही टीमें दो-दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. यह मुकाबला रात 8 बजे से खेला जाएगा.

550 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल : फाइनल में जाने के लिए गौतम गंभीर के इस 'इक्के' की काट ढूंढनी होगी रोहित शर्मा को

खास बातें

  1. आईपीएल-10 रोहित शर्मा के लिए खराब साबित हुआ है
  2. टॉस जीतने पर गंभीर ले सकते हैं बॉलिंग का फैसला
  3. कोलकाता के पास मध्यक्रम की बल्लेबाजी कमजोर है
नई दिल्ली: आईपीएल में आज  मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग होगी. आज का मैच बंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम खेला जाएगा. इस मैच को जो भी टीम जीतेगी वह फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के सामने होगी. आईपीएल के 10 वें संस्करण में यह टक्कर बहुत जोरदार होने वाली है. दोनों ही टीमें दो-दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. यह मुकाबला रात 8 बजे से खेला जाएगा. गौरतलब है कि कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले क्वालिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद हराया था. हालांकि यह मैच बारिश से प्रभावित हो गया था.

क्या हैं इस मैच की खास बातें
1- मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के लिए के लिए यह आईपीएल-10 अभी तक खराब साबित हो चुका है. उन्होंने 124.66 के स्ट्राइक रेट से 283 रन बनाए हैं. वह इस टूर्नामेंट में 10 से या उससे कम के स्कोर पर 9 बार आउट हो चुके हैं. 
2- कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज इस टूर्नामेंट में पावर प्ले में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. इन ओवरों में कोलकाता के बल्लेबाजों ने किसी टीम के बल्लेबाजों से कहीं ज्यादा रन बनाए हैं.
3- हालांकि आखिरी ओवरों में कोलकाता के बल्लेबाजों ने बाकी टीमों की तुलना में सबसे कम रन बनाए हैं. 
4- कोलकाता नाइट राइडर्स के टॉप सिक्स बल्लेबाजों में दो बाएं हाथ के हैं. इस लिहाज से मुंबई हरभजन सिंह को आज के मैच में खिला सकती है.  हालांकि हरभजन सिंह ने इससे पहले पंजाब के साथ हुए मैच में 3 ओवरों में 45 रन लुटा दिए थे.
5- कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर आज के इस टूर्नामेंट में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 15 पारियों में 486 रन बनाए हैं.
6- मुंबई नॉकआउट मुकाबले में अभी तक सिर्फ एक मैच चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ही हारा था.
7- वहीं मुंबई कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 2011 में नॉकआउट मुकाबला जीत चुका है. हालांकि वह दूसरे क्वालिफायर में रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू से हार गया था.

क्या हो सकती है गंभीर की रणनीति
कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गंभीर अगर टॉस जीते तो वह बॉलिंग का फैसला ले सकते हैं और वह पहले ही ओवर से सुनील नरैन को गेंद थमा सकते हैं क्योंकि इससे पहले हुए मैच में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज एल साइमंस को उन्होंने 5 रन पर आउट कर दिया था. रोहित शर्मा का खुद 5 बार लेग स्पिन में अपना विकेट गवां चुके हैं. कोलकाता के पास पियूष चावला और कुलदीप यादव भी स्पिनर के तौर पर हैं जो मुंबई इंडियंस की कमजोरी को आसानी से पकड़ सकते है

बल्लेबाजी हो सकती है कमजोर कड़ी
कोलकाता के पास मध्यक्रम की बल्लेबाजी कमजोर साबित हुई है. हैदराबाद के खिलाफ हुए मैच में भी 3 विकेट 6 रन के अंदर गिर गए थे. इस लिहाज गौतम को इस मैच में संभलकर बल्लेबाजी करनी होगी. 

टीमें : 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमंस, मिशेल जॉनसन, मिशेल मैक्लेघन, नीतीश राणा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), सौरभ तिवारी, श्रेयस गोपाल, टिम साउदी, लसिथ मलिंगा, क्रुणाल पांड्या, केरन पोलार्ड, अंबाती रायडू, असेला गुणारत्ने, हरभजन सिंह, हार्दिक पांड्या, जगदीश सुचित, जसप्रीत बुमराह, कर्ण शर्मा और विनय कुमार।

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), डारेन ब्रावो, ट्रेंट बाउल्ट, पीयूष चावला, नाथन कल्टर नाइल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ऋषि धवन, सायन घोष, शेल्डन जैक्सन, इशांक जग्गी, कुलदीप यादव, क्रिस लिन, सुनील नरेन, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, अंकित राजपूत, सूर्यकुमार यादव, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर) और उमेश यादव।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement