Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IPL के टॉप-5 बॉलरों में तीन भारतीय, नंबर 1 पर काबिज लसिथ मलिंगा को कड़ी टक्‍कर दे रहा यह गेंदबाज..

आईपीएल के अब तक के इतिहास को देखें तो 14 गेंदबाजों में इस टूर्नामेंट में विकेटों का 'शतक' लगाया है. श्रीलंका के स्लिंगर लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) इस टूर्नामेंट में इस समय सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. मलिंगा मुंबई इंडियंस के शीर्ष गेंदबाजों में शामिल है और उम्रदराज होने के बाद भी टीम में उनकी उपयेागिता बनी हुई है.

IPL के टॉप-5 बॉलरों में तीन भारतीय, नंबर 1 पर काबिज लसिथ मलिंगा को कड़ी टक्‍कर दे रहा यह गेंदबाज..

Lasith Malinga आईपीएल के सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

खास बातें

  • टूर्नामेंट में 170 विकेट ले चुके हैं मलिंगा
  • 157 विकेट लेकर दूसरे स्‍थान पर है अमित मिश्रा
  • हरभजन और चावला ने लिए हैं 150-150 विकेट

कोरोना वायरस के दुनियाभर में फैले खौफ के बीच आईपीएल 2020 (IPL 2020) के आयोजन को लेकर अनिश्चितता बढ़ती जा रही है. इस टी20 लीग का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना के खतरे के कारण टूर्नामेंट को 15 अप्रैल तक स्‍थगित कर दिया गया है. इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा है कि आईपीएल के आयोजन से संबंधित कोई भी फैसला 15 अप्रैल के बाद ही किया जाएगा. स्‍वाभाविक रूप से दुनियाभर के शीर्ष क्रिकेटरों का 'धमाल' देखने लेकर क्र‍िकेटप्रेमियों का इंतजार बढ़ता जा रहा है. वैसे भी कोरोना वायरस के कारण उत्‍पन्‍न महामारी को देखते हुए ऐसा होना स्‍वाभाविक भी है. दुनिया की प्राथमिकता अभी क्र‍िकेट या खेलों के आयोजन नहीं बल्‍कि कोरोना वायरस से खतरे से निपटने की चुनौती है.

आईपीएल के अब तक के इतिहास को देखें तो 14 गेंदबाजों में इस टूर्नामेंट में विकेटों का 'शतक' लगाया है. श्रीलंका के स्लिंगर लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) इस टूर्नामेंट में इस समय सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. मलिंगा मुंबई इंडियंस के शीर्ष गेंदबाजों में शामिल है और उम्रदराज होने के बाद भी टीम में उनकी उपयेागिता बनी हुई है. मलिंगा न केवल बेहद सटीक गेंदबाजी करते है बल्कि मुश्किल वक्‍त पर वे टीम के लिए विकेट हासिल करने में भी सफलता हासिल करते हैं. उन्‍होंने टूर्नामेंट के 122 मैचों में अब तक 19.8 के औसत से 170 विकेट लिए हैं. मलिंगा न केवल टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं बल्‍क‍ि गेंदबाजी औसत (19.80) के मामले में भी वे अव्‍वल हैं.

भारत के लेग स्पिनर अमित मिश्रा (Amit Mishra) इस सूची में दूसरे स्‍थान पर है, उन्‍होंने 147 मैचों में 157 विकेट लिए हैं. मिश्रा टूर्नामेंट में विकेटों के मामले में मलिंगा को कड़ा मुकाबला दे रहे है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के इस गेंदबाज ने 24.19 के औसत से यह विकेट लिए हैं. यही नहीं, अमित मिश्रा तीन हैट्रिेक ले चुके हैं.

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) विकेटों की सूची में तीसरे स्‍थान पर हैं. एक समय मुंबई इंडियंस टीम के खास सदस्‍य रहे भज्‍जी अब धोनी की टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेलते हैं. हरभजन ने 160 मैचों में 150 विकेट लिए हैं और उनका औसत 26.44 का है. भारत के ही एक अन्‍य लेग स्पिनर पीयूष चावला (Piyush Chawla)ने भी टूर्नामेंट के 157 मैचों में अब तक 150 ही विकेट लिए है, लेकिन गेंदबाजी औसत में वे भज्‍जी से कुछ पीछे हैं. चावला का गेंदबाजी औसत 27.14 का है. 

वेस्‍टइंडीज के ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने ऑलरांउडर के तौर पर  र्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. एमएस धोनी की टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की सफलता में उनका अहम योगदान है. ब्रावो ने 134 मैचों में 24.6 के औसत से 147 विकेट लिए हैं और वे पांचवें स्‍थान पर हैं.  आईपीएल के इस सीजन पर वैसे तो अनिश्चितता के बादल गहरा रहे हैं लेकिन टूर्नामेंट का आयोजन यदि संभव हुआ तो यह देखना दिलचस्‍प होगा कि ये टॉप-5 बॉलर अपना स्‍थान बरकरार रख पाते हैं या कोई नया बॉलर इस सूची में स्‍थान बनाता है.

वीडियो: करियर को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान