NDTV Khabar

INDvsAUS 4th Test : पहले दिन कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ी, 300 रन पर समेटा, स्मिथ- 111 रन

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS 4th Test : पहले दिन कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ी, 300 रन पर समेटा, स्मिथ- 111 रन

India vs Australia : कुलदीप यादव ने पहले ही टेस्ट मैच में धमाल मचा दिया है...

खास बातें

  1. कुलदीप यादव ने पहले ही टेस्ट में 4 विकेट चटका दिए
  2. धर्मशाला टेस्ट सीरीज के लिहाज से निर्णायक है
  3. सीरीज में दोनों ही टीमें फिलहाल 1-1 से बराबरी पर हैं
धर्मशाला: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए जब 'चाइनामैन बॉलर' कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का चयन टीम इंडिया में हुआ था, तो हर काई मान रहा था कि विराट कोहली उन्हें 'सरप्राइज वेपन' की तरह इस्तेमाल करेंगे, लेकिन पहले तीन मैचों में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. अब जब विराट कोहली खुद चोटिल हो गए तो कुलदीप को चौथे टेस्ट में टीम में उन्हीं की जगह शामिल किया गया. कुलदीप ने भी सीरीज के लिहाज से अहम धर्मशाला टेस्ट के पहले दिन मौके को भुनाते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और 4 अहम विकेट (डेविड वॉर्नर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल और पैट कमिन्स) झटके. ऑस्ट्रेलियाई पारी पहले दिन कप्तान स्टीव स्मिथ के शतक की मदद से 300 रन पर सिमट गई. जवाब में टीम इंडिया दिन का खेल खत्म होने तक एक ओवर में कोई भी रन नहीं बना पाई. मुरली विजय और लोकेश राहुल नाबाद लौटे. इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने 4 विकेट, तो उमेश यादव ने दो विकेट, वहीं आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया, जबकि एक खिलाड़ी रनआउट हुआ.

हावी रहा 'यादव फैक्टर'
टीम इंडिया की ओर से 'यादव फैक्टर' हावी रहा. छह विकेट तो उनके ही खाते में गए. सबसे पहले उमेश यादव ने सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे मैट रेनशॉ (1) को पौवेलियन भेजा. फिर कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने 134 रनों की साझेदारी करके इंडिया को विकेट के लिए तरसा दिया, लेकिन कुलदीप यादव ने अपनी करिश्माई गेंदबाजी से कंगारुओं को बैकफुट पर धकेल दिया. जहां एक समय स्कोर एक विकेट पर 144 रन था, वहीं देखते ही देखते वह पांच विकेट पर 178 रन हो गया. हालांकि इस बीच स्टीव स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और 150 गेंदों में सीरीज का तीसरा शतक (111 रन) लगाया. डेविड वॉर्नर ने सीरीज की पहली फिफ्टी बनाई. वॉर्नर को पारी की पहली ही गेंद पर जीवनदान भी मिला था. वॉर्नर-स्मिथ के बाद कोई बड़ी साझेदारी नहीं हुई. छठे विकेट के लिए स्मिथ और मैथ्यू वेड ने 30 रन, तो सातवें विकेट के लिए वेड और पैट कमिन्स ने 37 रन जोड़े. उमेश यादव ने दो विकेट झटके.

अश्विन का वर्ल्ड रिकॉर्ड
अश्विन ने स्मिथ को आउट करने के साथ ही इस सीजन (2016-17) में 79वां विकेट झटक लिया और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रांची में अश्विन ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट करके डेल स्‍टेन की बराबरी की थी. स्‍टेन ने 2007-08 सीजन में 12 टेस्‍ट में 16.24 के औसत से 78 विकेट लिए थे और एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

3 शतक लगाने वाले दूसरे कप्तान बने स्मिथ, 50+ को हर बार शतक में बदला
सीरीज में स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर बोल रहा है. इस सीरीज में यह उनका तीसरा शतक है. वह एलिस्टर कुक के बाद ऐसे दूसरे विदेशी कप्तान बन गए हैं, जिसने किसी टेस्ट सीरीज में भारत में तीन शतक लगाए हैं. उन्होंने इस सीरीज में जब भी 50 का आंकड़ा पूरा किया है, तो उसे शतक में बदलने में कामयाब रहे हैं. धर्मशाला से पहले उन्होंने पुणे टेस्ट की दूसरी पारी में मैच जिताऊ शतक लगाया, तो रांची टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 178 रन ठोके. स्मिथ ने अभ्यास मैच में शतक (109 रन) लगाया. इनके अलावा उन्होंने चार पारियों में 27, 8, 28 और 21 रन बनाए हैं. कप्तान के रूप में भारतीय धरती पर किसी सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में स्मिथ छठे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने इस सीरीज में अब तक 482 रन बना लिए हैं. उनसे ऊपर विंडीज के क्लाइव लॉयड (636 रन, साल 1974), ऑस्ट्रेलिया के किम ह्यूज (594 रन, साल 1979), इंग्लैंड के एलिस्टर कुक (562 रन, साल 2012), विंडीज के एल्विन कालीचरण (538), विंडीज के क्लाइव लॉयड (496 रन, 1983) हैं.
 
steven smith india vs australia ranchi test
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने सीरीज में तीसरा शतक लगाया है...

अंतिम सत्र : ऑस्ट्रेलियाई टीम सिमटी, इंडिया 0/0
अंतिम सत्र में 6 विकेट पर 208 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सातवें विकेट के लिए 37 रन जोड़े. टीम का स्कोर 245 रन तक पहुंचा ही था कि पैट कमिन्स को कुलदीप यादव ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. यह उनका चौथा विकेट रहा. कंगारू टीम ने आठवां विकेट स्टीव ओकीफी (8) के रूप में खोया, जो रनआउट हुए. कीफी ने आठवें विकेट के लिए वेड के साथ 24 रन जोड़े. नौवां विकेट रवींद्र जडेजा ने मैथ्यू वेड (57) के रूप में, तो अंतिम विकेट भुवनेश्वर कुमार ने नैथन लियोन (13) के रूप में लिया. जॉश हेजलवुड (2) नाबाद लौटे.ऑस्ट्रेलियाई टीम 300 रन पर सिमट गई.

चायकाल से पहले : टीम इंडिया ने की वापसी, धड़ाधड़ झटके विकेट
लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पारी को एक विकेट पर 131 रन से आगे बढ़ाया. स्मिथ और वॉर्नर ने पहले सत्र जैसे ही तेज खेलना शुरू किया और टीम इंडिया विकेट की तलाश में थी. दूसरे के चौथे ओवर में कुलदीप यादव ने सीरीज में पहली फिफ्टी बनाकर खेल रहे डेविड वॉर्नर को चकमा देने में कामयाबी हसिल कर ली. वॉर्नर को अजिंक्य रहाणे ने स्लिप पर लपका. स्मिथ-वॉर्नर के बीच 134 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद उमेश यादव ने रांची टेस्ट में मैच बचाऊ पारी खेल चुके शॉन मार्श को चार रन पर ही चलता कर दिया. मार्श को कीपर ऋद्धिमान साहा ने कैच किया. कुलदीप ने खूबसूरत गेंदबाजी जारी रखी और उन्हें इसका फल पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में मिला. हैंड्सकॉम्ब को उन्होंने बोल्ड किया. कुलदीप ने इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल को भी आठ रन पर बोल्ड कर दिया. स्मिथ को 111 रन के निजी स्कोर पर आर अश्विन ने आउट किया. चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 208 रन बना लिए. मैथ्यू वेड (13) और पैट कमिन्स (0) पर नाबाद रहे.

लंच से पहले : स्मिथ-वॉर्नर की फिफ्टी, तेजी से बटोरे रन
टीम इंडिया को पहली सफलता पहली ही गेंद पर मिल जाती, लेकिन भुवनेश्वर कुमार की बाहर की ओर स्विंग होती गेंद पर थर्ड स्लिप पर खड़े करुण नायर ने डेविड वॉर्नर का कैच छोड़ दिया और गेंद चार रनों के लिए बाउंड्री पार कर गई. इसके बाद उमेश यादव ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर अन्य ओपनर मैच रेनशॉ (1) को बोल्ड करके टीम इंडिया के पहली सफलता दिलाई. उस समय कंगारुओं का स्कोर 10 रन था. पहला विकेट जल्दी खोने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और जीवनदान के साथ खेल रहे डेविड वॉर्नर ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया शतकीय साझेदारी पूरी कर ली. इस बीच स्मिथ ने तेजी से रन बटोरते हुए 67 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली. इसके बाद वॉर्नर ने भी 72 गेंदों में 24वीं फिफ्टी लगा दी. पहला टेस्ट खेल रहे 'चाइनामैन बॉलर' कुलदीप यादव को कप्तान रहाणे ने 29वें ओवर में आक्रमण पर लगाया. ओवर की दूसरी ही गेंद पर उन्होंने वॉर्नर को चकमा दिया, लेकिन वह बच गए. ऑस्ट्रेलिया ने लंच से पहले के 31 ओवरों में 4.22 रन प्रति ओवर की दर से 131 रन बटोरे. डेविड वॉर्नर (54) और स्टीव स्मिथ (72) नाबाद रहे.

54 टेस्ट बाद बाहर हुए विराट कोहली जब ड्रिंक लेकर पहुंचे...
नवंबर, 2011 के बाद से लगातार 54 टेस्ट से टीम का हिस्सा रहे कप्तान विराट कोहली भले ही इस मैच में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन उनकी सक्रियता में कमी नहीं आई है. विराट ने अनूठे अंदाज में टीम का हौसला बढ़ाने का फैसला किया और मैच के छठे ओवर में शॉर्ट ब्रेक के दौरान साथियों के लिए ड्रिंक लेकर पहुंच गए... भारतीय क्रिकेट टीम के फेसबुक पेज पर इसका Video भी पोस्ट किया गया...



इंडिया में दो बदलाव
भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं. विराट कोहली की जगह चाइनामैन कुलदीप यादव को शामिल किया गया है, जबकि तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार को लिया गया है.

विराट कोहली ने मैच में खेलने को लेकर शुक्रवार को ही संकेत दे दिए थे. धर्मशाला में शुक्रवार को आयोजित मैच-पूर्व प्रेस ब्रीफिंग के दौरान विराट कोहली ने कहा था, "मैं उसी हालत में खेलूंगा, अगर मैं 100 प्रतिशत फिट होऊंगा...". टीम इंडिया के ऊपर इस टेस्ट में थोड़ा ज़्यादा दबाव होगा, क्योंकि अगर टेस्ट ड्रॉ हुआ और सीरीज़ बराबरी पर खत्म हुई, तो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी.

धर्मशाला में टीम इंडिया का रिकॉर्ड
धर्मशाला में पहली बार कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैदान पर अब तक 3 वनडे और 8 टी20 मैच हुए हैं. टीम इंडिया ने तीन में से दो वनडे जीते हैं, जबकि एकमात्र टी20 में उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया ने यहां केवल टी-20 खेला है, जिसमें न्यूजीलैंड ने उसे हरा दिया था.

लगातार जीती 6 टेस्ट सीरीज
टीम इंडिया ने विराट की कप्तानी में लगातार 6 टेस्ट सीरीज जीती हैं. यह सिलसिला श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत (2-1) से शुरू हुआ था. उसके बाद टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका (3-0), वेस्टइंडीज (2-0), न्यूजीलैंड (3-0), इंग्लैंड (4-0) और फिर बांग्लादेश (1-0) को हराया.

दोनों टीमें टीमें इस प्रकार हैं...
 भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, करुण नायर, कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जॉश हेजलवुड, नैथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफी, मैट रेनशॉ और मैथ्यू वेड.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement