SRH vs RCB, IPL 2020: बेंगलोर टूर्नामेंट से बाहर, हैदराबाद 6 विकेट से जीता, विलियमसन का नाबाद अर्द्धशतक

IPL 2020, Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore: हैदराबाद ने करो या मरो के बड़े मौके पर बेंगलोर की सितारों से सुसज्जित रॉयल चैलेंजर्स को कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर सिर्फ 131 रनों पर ही रोक दिया. बेंगलोर के सितारा बल्लेबाज विराट कोहली इस मैच में पारी शुरू करने उतरे, लेकिन वह सिर्फ 6 रन ही बना सके. हैदराबादी गेंदबाजों और फील्डरों नियमित अंतराल पर टीम विराट को झटके दिए. वह तो भला हो अनुभवी एबिडि विलियर्स का, जिन्होंने 43 गेंदों पर 56 रन बाए, तो एरॉन फिंच ने 32 रन की पारी खेली.

SRH vs RCB, IPL 2020: बेंगलोर टूर्नामेंट से बाहर, हैदराबाद 6 विकेट से जीता, विलियमसन का नाबाद अर्द्धशतक

SRH vs RCB, IPL 2020: दिन की समाप्ति पर मुस्कान हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर के हिस्से में आयी

खास बातें

  • मैन ऑफ द मैच विलियमसन के नाबाद 56 रन
  • अब हैदराबाद भिड़ेगा दिल्ली कैपिटल्स से
  • रविवार को खेला जाएगा दूसरा क्वालीफायर मुकाबला
अबुधाबी:

Hyderabad vs Bangalore, Eliminator: कठिन चुनौतियों से पार पाकर प्लेआफ में जगह बनाने वाली सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने "करो या मरो" की तनावपूर्ण मुकाबले में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) को छह विकेट से हराकर जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) से भिड़ने का अधिकार हासिल कर लिया. हालांकि, हैदराबाद के सामने जीत के लिए लक्ष्य सिर्फ 132 रन का था, लेकिन पिच और बेंगलोर के पास इलेवन में 4 धीमी गति के गेंदबाजों ने इस लक्ष्य को मुश्किल टारगेट में बदल दिया. हैदराबाद की मुश्किलें तब और बढ़ गयीं, जब टूर्नामेंट में पहला मैच खेल रहे विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी बिना खाता खोले आउट हो गए, तो कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) भी सिर्फ 17 रन का ही योगदान दे सके. मनीष पांडे 24 और प्रियम गर्ग सस्ते में आउट हुए, तो हैदराबाद  के खेमे में तनाव बढ़ गया, लेकिन यहां से सबसे जरूत के समय न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन (नाबाद 50) और लगातार अच्छा खेल रहे जेसन होल्डर (नाबाद 24 रन) की उम्दा बल्लेबाजी ने दो गेंद और छह विकेट बाकी रहकर अपनी टीम को क्वालीफायर्स-2 में खेलने का अधिकार दिला दिया. अब हैदराबाद रविवार को फाइनल में पहुंचने के लिए दिल्ली के खिलाफ खेलेगा. 

हैदराबाद ने करो या मरो के बड़े मौके पर बेंगलोर की सितारों से सुसज्जित रॉयल चैलेंजर्स को कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर सिर्फ 131 रनों पर ही रोक दिया. बेंगलोर के सितारा बल्लेबाज विराट कोहली इस मैच में पारी शुरू करने उतरे, लेकिन वह सिर्फ 6 रन ही बना सके. हैदराबादी गेंदबाजों और फील्डरों नियमित अंतराल पर टीम विराट को झटके दिए. वह तो भला हो अनुभवी एबिडि विलियर्स का, जिन्होंने 43 गेंदों पर 56 रन बाए, तो एरॉन फिंच ने 32 रन की पारी खेली. और इससे बेंगलोर धीमी पिच पर इस स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा, लेकिन यह हैदराबाद को चुनौती देने के लिहाज से कुछ रन दूर रह गया.

बल्लेबाजी में नाबाद पारी खेलने वाले होल्डर ने 25 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिये जबकि टी नटराजन ने 33 रन देकर दो विकेट हासिल किये, जिसमें एबी डिविलियर्स (43 गेंदों पर 56, पांच चौके) का विकेट भी शामिल है जिन्हें उन्होंने यार्कर पर बोल्ड किया. आरसीबी की तरफ से डिविलियर्स के अलावा आरोन फिंच (30 गेंदों पर 32 रन, तीन चौके, एक छक्का) ही कुछ योगदान दे पाये और उसकी टीम सात विकेट पर 131 रन तक ही पहुंच सकी. आरसीबी के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों ने सनराइजर्स के लिये स्कोर भी पहाड़ जैसा बना दिया था, लेकिन विलियमसन की सकारात्मक बल्लेबाजी ने अंतर पैदा किया. उन्होंने एक छोर संभाले रखा और 44 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाये जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल हैं. उन्होंने होल्डर (20 गेंद पर नाबाद 24) के साथ 65 रन की अटूट साझेदारी की जिससे सनराइजर्स ने 19.4 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया.

मोहम्मद सिराज (28 रन देकर दो) से मिली शानदार शुरुआत के बाद आरसीबी के स्पिनरों एडम जंपा (12 रन देकर एक) और युजवेंद्र चहल (24 रन देकर एक) ने आठ ओवरों में केवल 36 रन देकर दो विकेट लिये. सनराइजर्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. उसे शीर्ष क्रम में ऋद्धिमान साहा की कमी खली जो चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाये. उनकी जगह लेने वाले श्रीवत्स गोस्वामी ने अच्छी विकेटकीपिंग की लेकिन बल्लेबाजी में वह खाता भी नहीं खोल पाये. मनीष पांडे (24) ने सिराज पर छक्का लगाया लेकिन यह तेज गेंदबाज पावर-प्ले में ही दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (17) का विकेट लेने में सफल रहा. तीसरे अंपायर ने रिव्यू के जरिये वॉर्नर के खिलाफ फैसला दिया था. शुरू में ओस का प्रभाव कम दिख रहा था और स्पिनरों ने आते ही शिकंजा कस दिया.

पावर-प्ले के बाद सात ओवरों में केवल 24 रन बने। इस बीच गेंद बाउंड्री तक नहीं पहुंची जबकि दो विकेट गिरे. जंपा ने पांडे को विकेट के पीछे कैच करवाया जबकि चहल ने प्रियम गर्ग (14 गेंदों पर सात) को चलता किया. विलियमसन ने सुंदर और चहल पर छक्के लगाकर रन गति बढ़ायी. अंतिम ओवर में सनराइजर्स को नौ रन की जरूरत थी. ऐसे में होल्डर ने नवदीप सैनी की लगातार गेंदों पर चौके जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. इससे पहले सनराइजर्स के गेंदबाजों ने शुरू से ही शिकंजा कसकर टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने के वार्नर के फैसले को सही साबित किया. होल्डर और नटराजन के अलावा उसके दोनों स्पिनरों राशिद खान (चार ओवर 22 रन) और शाहबाज नदीम (30 रन देकर एक विकेट) तथा तेज गेंदबाज संदीप शर्मा (चार ओवर 21 रन) ने भी कसी हुई गेंदबाजी की. होल्डर ने अपने पहले दो ओवरों में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे कप्तान विराट कोहली (6) और बेहतरीन फार्म में चल रहे देवदत्त पडिक्कल (1) को पवेलियन भेज दिया. पिच में थोड़ी घास थी और होल्डर ने उससे मिल रही उछाल का पूरा फायदा उठाया. गेंदबाजों ने इसके बाद भी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया.

फिंच और डिविलियर्स क्रीज पर थे लेकिन पारी का एकमात्र छक्का दसवें ओवर में फिंच ने राशिद खान पर लगाया. इससे फिंच ने आईपीएल में अपने 2000 रन भी पूरे किये. इसके बावजूद दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 54 रन था और बल्लेबाजों पर दबाव साफ दिख रहा था. इसका प्रभाव यह पड़ा कि फिंच ने रन गति बढ़ाने के प्रयास में नदीम के अगले ओवर में हवा में लहराता कैच दे दिया जबकि राशिद के कुशल क्षेत्ररक्षण से नये बल्लेबाज मोईन अली को तुरंत ही वापस लौटना पड़ा. डिविलियर्स ने 20वीं गेंद का सामना करते हुए पहली बाउंड्री लगायी. उन्होंने 39 गेंदों पर पांचवें चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर से शिवम दुबे (13 गेंदों पर आठ) को होल्डर ने तीसरा शिकार बनाया जबकि नटराजन ने पहले वाशिंगटन सुंदर (पांच) को आउट किया और फिर डिविलियर्स का खूबसूरत यार्कर पर कीमती विकेट लिया

इससे पहले सनराइजर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन बड़े मैच से पहले दोनों ही टीमों को बड़े झटके लगे हैं. हैदराबाद के लिए हाल ही में बेहतर करने वाले विकेटकीपर ऋिद्धिमान साहा चोट के कारण इलेवन से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह श्रीवत्स गोस्वामी विकेटकीपिंग करेंगे, तो बेंगलोर की टीम से चोट के कारण क्रिस मौरिस नहीं खेल रहे हैं. बेंगलोर इलेवन में एरॉन फिंच आए, तो शहबाज अहमद की जगह नवदीप सैनी के साथ-साथ एडम जंपा को भी इलेवन में जगह दी गयी.

टूर्नामेंट में धीमी शुरूआत के बाद दूसरे चरण में दमदार प्रदर्शन करके सनराइजर्स (SRH) ने अंकतालिका में आरसीबी से ऊपर तीसरे स्थान पर रहकर प्लेआफ में जगह बनाई. टूर्नामेंट के लीग चरण के आखिरी मैचों में दोनों टीमों का प्रदर्शन एक दूसरे से एकदम विपरीत रहा. आरसीबी लगातार चार मैच हारकर अंकतालिका में चौथे स्थान पर रही जबकि सनराइजर्स ने जीत की हैट्रिक लगाई. विराट कोहली की आरसीबी को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा । लगातार चार मैच हारकर टीम का आत्मविश्वास हिल गया होगा. कप्तान कोहली का फोकस हालांकि पिछले प्रदर्शन को भुलाकर अगले तीन मैच के साथ खिताब जीतने पर होगा. दोनों टीमों की इलेवन देख लें:

बेंगलोर की टीम:

Newsbeep

हैदराबाद की इलेवन:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.