महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम की कप्‍तान मिताली राज इस रिकॉर्ड को भी बनाने के हैं करीब

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में शतक के साथ भारत को सेमीफाइनल में जगह दिलाने वाली मिताली ने अब तक टूर्नामेंट में 356 रन बनाए हैं.

महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम की कप्‍तान मिताली राज इस रिकॉर्ड को भी बनाने के हैं करीब

वनडे में 6000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाली मिताली दुनिया की पहली महिला बल्‍लेबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • महिला बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के हैं करीब
  • इस समय बल्‍लेबाजी रैंकिंग में मिताली राज दूसरे स्‍थान पर हैं
  • लेनिंग से केवल पांच अंक पीछे हैं भारतीय टीम की कप्‍तान
दुबई:

भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज और कप्‍तान मिताली राज आईसीसी की महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन ब्रिटेन में चल रहे आईसीसी महिला वर्ल्‍डकप में शानदार प्रदर्शन से उन्होंने शीर्ष पर चल रही ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग और अपने बीच के अंतर को कम कर दिया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ 'करो या मरो' के मुकाबले में शतक के साथ भारत को सेमीफाइनल में जगह दिलाने वाली मिताली ने अब तक टूर्नामेंट में 356 रन बनाए हैं.

कुछ दिन पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनी भारतीय कप्तान मिताली राज के 774 रेटिंग अंक हैं और वह शीर्ष पर चल रही लेनिंग से सिर्फ पांच अंक पीछे हैं. उनके अलावा भारत की कोई अन्य बल्लेबाज शीर्ष 10 में नहीं है. मिताली पिछले सप्‍ताह ही वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बनी हैं. महिला वर्ल्‍डकप के अंतर्गत भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए मैच के दौरान मिताली ने न केवल इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाज एडवर्ड्स का रिकॉर्ड को पछाड़ा बल्कि महिला वनडे क्रिकेट में 6000 रन के आंकड़े तक पहुंचने वाली वे पहली महिला बैट्समैन बन गई हैं. मिताली ने 16 वर्ष की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. बल्‍लेबाजी में कौशल के कारण कई बार उन्‍हें 'महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर' कहकर भी पुकारा जाता है. मिताली इन दिनों लगाताररिकॉर्ड बना रही हैं.

गेंदबाजों के लिहाज से बात करें तो झूलन गोस्वामी को तीन जबकि एकता बिष्ट को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और ये क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर हैं. टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया एक अंक के फायदे से 128 अंक के साथ शीर्ष पर है. इस रैंकिंग में टी20 और वनडे दोनों के प्रदर्शन पर ध्यान दिया जाता है. इंग्लैंड की टीम (124) दो अंक के फायदे से दूसरे स्थान पर है. उसके बाद न्यूजीलैंड (118), भारत (113) और वेस्टइंडीज (104) का नंबर आता है. (भाषा से इनपुट)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com