NZ vs IND: व‍िराट कोहली ने द‍िया संकेत, तीन साल बाद करूंगा क्र‍िकेट के क‍िन्‍हीं दो फॉर्मेट में खेलने का फैसला..

New Zealand vs India, 1st Test: व‍िराट ने संकेत द‍िए क‍ि टीम के सबसे सीन‍ियर बॉलर ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और युवा ओपनर पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw) वेल‍िंगटन में होने वाले पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन में रहेंगे.

NZ vs IND: व‍िराट कोहली ने द‍िया संकेत, तीन साल बाद करूंगा क्र‍िकेट के क‍िन्‍हीं दो फॉर्मेट में खेलने का फैसला..

Virat Kohli ने कहा है, वे तीन साल तक क्र‍िकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलते रहेंगे

खास बातें

  • कहा, काम के बोझ की आख‍िरकार कीमत चुकानी होती है
  • थकान और वर्कलोड पर हर स्‍तर पर चर्चा की है जरूरत
  • भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज 21 फरवरी से होगी शुरू
वेल‍िंगटन:

Virat Kohli: टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली (Virat Kohli)ने स्‍वीकार क‍िया है क‍ि काम के 'बोझ' की आख‍िरकार आपको कीमत चुकानी होती है. उन्‍होंने कहा क‍ि वे तीन साल तक क्र‍िकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलना जारी रखेंगे और इसके बाद 'वर्कलोड' को ध्‍यान में रखकर कोई फैसला लेंगे. मौजूदा समय में टीम इंड‍िया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज व‍िराट अगले तीन वर्षों में होने वाले दो टी20 वर्ल्‍डकप और एक 50 ओवर के वर्ल्‍डकप में भारतीय क्र‍िकेट को बड़ी सफलता हास‍िल करते हुए देखना चाहते हैं और इसके बाद ही वे क्र‍िकेट के तीन फॉर्मेट में से क‍िन्‍हीं दो में खेलने के बारे में फैसला करेंगे.

राहुल द्रव‍िड़ के बेटे सम‍ित ने दो माह में जड़ा दूसरा दोहरा शतक..

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले कोहली अगले तीन साल में टी-20 वाली दो और 50 ओवर वाली एक वर्ल्‍डकप के साथ भारतीय क्रिकेट की एक बड़ी तस्वीर देखते हैं जिसके बाद वह तीनों प्रारूपों में से किन्हीं दो में खेलने का फैसला कर सकते हैं. जब कोहली से पूछा गया कि क्या भारत में 2021 के वर्ल्‍डकप टी-20 के बाद कम से कम एक प्रारूप को छोड़ने के बारे में फिर से विचार कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, ‘मेरी सोच बड़ी तस्वीर वाली है जहां मैं खुद को अब से तीन साल की कड़ी मेहनत के लिए तैयार कर रहा हूं.' उन्होंने साफगोई से स्वीकार किया कि थकान और काम के बोझ का प्रबंधन ऐसे मुद्दे हैं जिन पर हर फोरम पर बातचीत होनी चाहिए. कोहली ने कहा, ‘करीब आठ साल से मैं हर साल 300 दिन खेल रहा हूं, जिसमें यात्रा और अभ्यास सत्र भी शामिल हैं.'

इस साल 31 वर्ष के हो रहे भारतीय क्रिकेट कप्तान ने माना कि बीच बीच में छुट्टियां लेना उनके लिए कारगर रहा है. उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि खिलाड़ी हर वक्त इसके बारे में नहीं सोचते. हम व्यक्तिगत रूप से कई ब्रेक लेते हैं भले ही मैचों के कार्यक्रम के बीच हमें इसकी गुंजाइश नहीं लगती हो. यह बात उन लोगों के लिए खासतौर पर लागू है जो हर तरह के प्रारूप में खेलते हैं.' कोहली के लिए यह केवल उनके प्रदर्शन की बात नहीं है बल्कि नेतृत्व की भी बात है जिसके लिए उन्हें हर समय रणनीति बनाने के मकसद से दिमाग को आराम की जरूरत होगी. व‍िराट ने संकेत द‍िए क‍ि टीम के सबसे सीन‍ियर बॉलर ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और युवा ओपनर पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw) वेल‍िंगटन में होने वाले पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन में रहेंगे. यद‍ि टीम के नेट सेशन को आधार मानें तो व‍िकेटकीपर के तौर पर ऋद्धि‍मान साहा को खेलने का म‍िलेगा जबक‍ि हनुमा व‍िहारी बल्‍लेबाज के साथ-साथ पांचवें गेंदबाज की ज‍िम्‍मेदारी न‍िभाएंगे. तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और ईशांत शर्मा टीम में रहेंगे. इस स्‍थ‍ित‍ि में रव‍िचंद्रन अश्‍व‍िन और रवींद्र जडेजा में से क‍िसी एक को ही प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान बनाने का मौका म‍िलेगा.

गौरतलब है क‍ि तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा रणजी ट्रॉफी मैच खेलते हुए चोट‍िल हो गए थे और वे हाल ही में फ‍िट होकर भारतीय टीम के साथ जुड़े हैं. व‍िराट ने कहा, 'वह (ईशांत) पहले जैसा ही नजर आ रहा है. उसकी गेंदबाजी वैसी ही है जैसे एंकल इंजुरी से पहले थी. वह गेंद को अच्‍छे एर‍िये पर डाल रहा है. वह न्‍यूजीलैंड में पहले खेल चुका है, ऐसे में उसका अनुभव हमारे ल‍िए उपयोगी साब‍ित होगा.' 

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com