NDTV Khabar

IND VS SL : दूसरे दिन विराट कोहली ने फेंका रिकॉर्ड का 'सत्ता'

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अगर फिरोजशाह कोटला में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को रिकॉर्ड का छक्का जड़ा था, तो दोहरा शतक पूरा करने साथ ही उन्होंने रविवार को रिकॉर्ड का सत्ता जड़ डाला.

96 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SL : दूसरे दिन विराट कोहली ने फेंका रिकॉर्ड का 'सत्ता'

विराट कोहली

खास बातें

  1. दूसरे दिन विराट कोहली ने बनाए 7 रिकॉर्ड!
  2. कहीं डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ा, तो कहीं गावस्कर को!
  3. ये रिकॉर्ड बहुत कुछ कहते हैं !
नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अगर फिरोजशाह कोटला में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन शनिवार को रिकॉर्ड का छक्का जड़ा था, तो दोहरा शतक पूरा करने साथ ही उन्होंने रविवार को रिकॉर्ड का सत्ता जड़ डाला.  कोहली के बल्ले से रविवार को भी मानो रिकॉर्ड की बाढ़ सी आ गई. विराट के प्रशंसक और बाकी क्रिकेटप्रेमी निश्चित ही इन रिकॉर्डों के बारे में जानने को बेकरार होंगे. चलिए हम आपको बारी-बारी से बताते हैं कि विराट ने रविवार को दूसरे दिन कौन-कौन से रिकॉर्ड बनाए. 

टेस्ट में सर्वाधिक दोहरे शतक जड़ने वाले कप्तान, लारा को पीछे छोड़ा
विराट कोहली से पहले बतौर कप्तान ब्रायन लारा ने पांच शतक जड़े थे, लेकिन अब विराट कोहली कप्तान के रूप में छह दोहरे शतक जड़कर पहले नंबर पर आ गए हैं. इस मामले में सर डॉन ब्रेडमैन (4),  माइकल क्लार्क (4) और ग्रीम स्मिथ (4) संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. 

लगातार दो दोहरे शतक जड़ने वाले इकलौते कप्तान
मतलब यह कि अब बतौर कप्तान विराट के पास तीन दोहरे शतक जमाने का पूरा-पूरा मौका है. कोटला में उन्होंने कप्तान के रूप में दूसरा दोहरा शतक बनाया. उनके अलावा माइकल क्लार्क ही यह कारनामा कर सके हैं. 

यह भी पढ़ें : 'इस तिकड़ी' से हारकर भी 'बाजीगर' बन गए विराट कोहली!'

बतौर भारतीय कप्तान सर्वश्रेष्ठ स्कोर और आगे बढ़ा!
विराट कोहली ने 243 रन की पारी खेलने के साथ ही बतौर भारतीय कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर के मामले में और सुधार कर लिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम पर था, जो उन्होंने साल 2016 में बनाया था. उनके बाद धोनी (224) और सचिन तेंदुलकर (217) का नंबर आता है.
  यहां की कोहली ने सचिन व सहवाग की बराबरी
विराट से पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने का रिकॉर्ड  सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम पर था. लेकिन अब विराट ने खुद को इनके क्लब में शामिल करते हुए संयुक्त रूप से पहली पायदान हासिल कर ली है. दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ (5), तीसरे पर गावस्कर (4) और चौथे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा (3) हैं.

यहां पर ब्रेडमैन से भी आगे निकले विराट!
विराट कोहली से पहले इस काम को सर डॉन ब्रेडमैन (1930), रिकी पोंटिंग (2003),  माइकल क्लार्क (2012), ब्रैंडन मैकलम (2014) ने ही अंजाम दिया था. लेकिन विराट ने यह कारनामा (2016 व 2017) दूसरी बार किया. 

यह भी पढ़ें : विनोद कांबली के 'इस स्पेशल रिकॉर्ड' की बराबरी की विराट कोहली ने!

ऐसा करने वाले सिर्फ छठे बल्लेबाज
कोहली से पहले इस विराट कारनामे को वॉली हैमंड (1928-29 व 1933), सर डॉन ब्रेडमैन (1943), विनोद कांबली (1993), कुमार संगकारा (2007), माइकल क्लार्क (2012) ने अंजाम दिया था. अब विराट कोहली ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ छठे बल्लेबाज बन गए.

3 टेस्ट की सीरीज में सबसे बड़े भारतीय स्कोर
ऐसी सीरीज में सिर्फ तीन ही भारतीय बल्लेबाज पांच सौ से ज्यादा रन बनाए हैं. विराट कोहली ने अब विनोद कांबली और वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर अपना नाम इन तीनों में सबसे ऊपर लिख दिया है. 3 मैचों की सीरीज में अब विराट के खाते में 560 हो गए हैं, जो वह अभी तक श्रीलंका के खिलाफ जारी सीरीज में बटोर चुके हैं. अब जिस रफ्तार से विराट का बल्ला आग उगल रहा है, तो उम्मीद की जा सकती है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले साल के शुरू में होने वाली सीरीज में भी विराट के बल्ले से एक नहीं, बल्कि और भी कई रिकॉर्डों की बरसात होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement