NDTV Khabar

PAK vs AUS: वे‍ल्डिंग की और लेदर फैक्‍टरी में किया काम, इस पाकिस्‍तानी बॉलर की आज है हर जगह चर्चा

28 वर्षीय अब्‍बास ने अपने 10वें टेस्‍ट में ही 50 विकेट पूरे करके खुद को ऐसे गेंदबाज के रूप में पेश किया है जिससे पाकिस्‍तान भविष्‍य में भी अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PAK vs AUS: वे‍ल्डिंग की और लेदर फैक्‍टरी में किया काम, इस पाकिस्‍तानी बॉलर की आज है हर जगह चर्चा

तेज गेंदबाज मोहम्‍मद अब्‍बास ने अपने 10वें टेस्‍ट में 50 विकेट पूरे किए हैं (AFP फोटो)

खास बातें

  1. अब्‍बास अपने 10वें टेस्‍ट में 50 विकेट पूरे किए
  2. संघर्ष से भरा रहा है इस तेज गेंदबाज का जीवन
  3. कोर्ट में काम करने के साथ क्रिकेट भी खेलते रहे
अबूधाबी: दाएं हाथ के बॉलर मोहम्‍मद अब्‍बास (Mohammad Abbas) तेज गेंदबाजों की जमात में पाकिस्‍तान (Pakistan Team )की अगली सनसनी माने जा सकते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (Australia vs Pakistan) यूएई में खेली जा रही दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में अब्‍बास, कंगारू बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब साबित हो रहे हैं. अबूधाबी में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में अब्‍बास ने ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी को 145 रन के छोटे स्‍कोर पर समेटने में अग्रणी भूमिका निभाई. उन्‍होंने 33 रन देकर पांच विकेट लिए और ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी. इससे पहले सीरीज के अंतर्गत दुबई में खेले गए पहले टेस्‍ट में भी अब्‍बास ने सात विकेट (पहली पारी में चार और दूसरी पारी में तीन) हासिल किए थे. 28 वर्षीय अब्‍बास ने अपने 10वें टेस्‍ट में ही 50 विकेट पूरे करके खुद को ऐसे गेंदबाज के रूप में पेश किया है जिससे पाकिस्‍तान भविष्‍य में भी अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद कर सकता है. मजे की बात यह है कि 10 मार्च 1990 को सियालकोट में जन्‍मे अब्‍बास ने क्रिकेट खेलना देर से शुरू किया था. क्रिकेट खेलने से पहले उन्‍होंने वेल्डिंग का काम भी किया. उन्‍होंने एक लेदर फैक्‍टरी में करने के अलावा कोर्ट में ऑफिस बॉय के रूप में भी सेवाएं दीं.

फखर जमां के नाम का सही उच्‍चारण नहीं कर पाए मार्क वॉ तो सबकी छूटी हंसी, VIDEO

पाकिस्‍तानी अखबार द टेलीग्राफ से बात करते हुए अब्‍बास ने बताया, क्रिकेट से पहले मेरी जिंदगी चुनौतियों से भरी हुई थी लेकिन इस संघर्ष ने मुझे क्रिकेट में मदद की. जब मैं खेल की दुनिया में आया तो संघर्ष और परेशानियों का सामना करने के लिहाज से परिपक्‍व हो चुका था. उन्‍होंने बताया कि घर चलाने के लिए मैंने वेल्डिंग और लेदर फैक्‍टरी में काम किया, एक कोर्ट में भी मैंने काम किया. उन्‍होंने बताया, 'कोर्ट में जब मैं काम कर रहा था कभी मेरा चयन जिला अंडर-19 क्रिकेट में हो गया. मुझसे कहा गया कि आपको कोर्ट के काम और क्रिकेट में से एक का चुनाव करना होगा. मैं उस रात को भूल नहीं सकता लेकिन मेरे एक दोस्‍त ने ऐसी व्‍यवस्‍था की जिसके कारण कोर्ट और क्रिकेट दोनों साथ-साथ चलते रहे.

पाकिस्‍तान के पूर्व लेग स्पिनर मुश्‍ताक अहमद ने अपने व्‍यवहार से जीता दिल, देखे VIDEO...

अब्‍बास के जीवन में एक ऐसा क्षण भी आया कि जब अंडर-19 टूर्नामेंट के लिए टीम का चयन किया जाना था. अब्‍बास के अनुसार, 'टीम को मेरे और सेक्रेटरी के पुत्र में से किसी एक का चयन करना था. टॉस के जरिये फैसला किया गया और यह मेरे पक्ष में आया. मैंने मैच में 5 विकेट हासिल किए.' उन्‍होंने बताया कि इसके बाद मैं क्षेत्रीय अकादमी के लिए चुन लिया गया. यह मेरे करियर का अच्‍छा दौर रहा और सफलता मेरे खाते में आती गईं.

टिप्पणियां
मो. हफीज ने शतक बनाने के बाद शोएब अख्‍तर को कहा शुक्रिया, जानें क्‍यों...  

वीडियो: शाहिद अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला अब्‍बास पाकिस्‍तान के सियालकोट क्षेत्र से आते हैं. यहां से आठ क्रिकेटर अब तक पाकिस्‍तान के लिए टेस्‍ट खेल चुके हैं लेकिन तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में जगह बनाने वाले वे अकेले खिलाड़ी हैं. अब्‍बास की गेंदबाजी की तुलना बहुत कुछ पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आसिफ से की जाती है. आसिफ की ही तरह अब्‍बास भी अपनी स्विंग से बल्‍लेबाजों के लिए परेशानी का कारण बनते हैं. पाकिस्‍तान के लिए इस गेंदबाज ने कहा, 'मैंने मोहम्‍मद आसिफ के साथ दो साल तक ग्रेड-2 क्रिकेट खेला है. हम दोनों गेंदबाजी के बारे में आपस में काफी बात करते थे. उनसे मुझे काफी कुछ सीखने को मिला.' ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ, शॉन पोलाक और जेम्‍स एंडरसन को भी अब्‍बास काफी पसंद करते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement