NDTV Khabar

यादें: पाकिस्‍तान के सईद अजमल ने एक बार हरभजन और आर. अश्विन को भी बता दिया था 'चकर', 6 खास बातें

पाकिस्‍तान के दिग्‍गज ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है. अब्‍दुल कादिर, मुश्‍ताक अहमद और सकलैन मुश्‍ताक के साथ अजमल को भी पाकिस्‍तान के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शुमार किया जाता था.

98 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यादें: पाकिस्‍तान के सईद अजमल ने एक बार हरभजन और आर. अश्विन को भी बता दिया था 'चकर', 6 खास बातें

ईद अजमल ने पाकिस्‍तान के लिए 35 टेस्‍ट, 113 वनउे और 64 टी20 मैच खेले (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पाकिस्‍तान के लिए 35 टेस्‍ट और 113 वनडे मैच खेले
  2. अजमल के गेंदबाजी एक्‍शन पर लगा था सवालिया निशान
  3. अपनी गेंदबाजी से पाक को कई मैचों में जीत दिलाई
पाकिस्‍तान के दिग्‍गज ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है. अब्‍दुल कादिर, मुश्‍ताक अहमद और सकलैन मुश्‍ताक के साथ अजमल को भी पाकिस्‍तान के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शुमार किया जाता था. हालांकि उनके एक्‍शन को लेकर अंगुलियां भी उठीं. अपने वेरिएशंस के कारण अजमल ने दुनियाभर के बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल पेश कीं. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर भी उनके गेंदबाजी का सामना करने में सहज महसूस नहीं करते थे. क्रिकेटप्रेमियों को अभी भी वर्ल्‍डकप-2011 के अंतर्गत मोहाली में भारत-पाकिस्‍तान के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच की याद ताजा होगी. इस मैच में सईद अजमल ने अपनी 'दूसरा' से सचिन को काफी परेशान किया था. हालांकि सचिन ने इस मैच में 85 रन की पारी खेली थी, लेकिन मैच में कुछेक बार सईद की गेंद उनके बल्‍ले का किनारा लेते हुए बाउंड्री तक भी पहुंची थीं. मैच में आखिरकार सचिन का विकेट इस ऑफ स्पिनर के ही खाते में गया था. मैच में सचिन का कैच शाहिद अफरीदी ने लपका था. मैच में उन्‍होंने 44 रन देकर दो विकेट लिए थे. अपने एक्‍शन पर सवाल उठने से 'नाराज' अजमल ने एक बार भारत के दिग्‍गज स्पिनर हरभजन सिंह और आर अश्विन पर भी चकर होने का आरोप लगा दिया था. आइए जानते हैं सईद अजमल के करियर से जुड़ी 6 खास बातें...

1. सईद अजमल ने पाकिस्‍तान के लिए 35 टेस्‍ट, 113 वनडे और 64 टी20 मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 28.10 के औसत से 178, वनडे में 22.72 के औसत से 184 और टी20 में 17.83 के औसत से 85 विकेट हासिल किए.

2. अजमल ने वर्ष 2008 में 31 वर्ष की उम्र में भारत के खिलाफ कराची में वनडे मैच खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया. अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच उन्‍होंने टी20 के रूप में वर्ष 2015 में पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला था.


3.पाकिस्‍तान का यह स्पिनर गेंदबाज अपनी फ्लाइट और लेंथ से बल्‍लेबाजों को छकाता था. अजमल को 'दूसरा' गेंद फेंकने में महारत हासिल थी. टेस्‍ट क्रिकेट में चार बार उन्‍होंने मैच में 10 या इससे अधिक विकेट हासिल किए.

4. सईद अजमल के गेंदबाजी एक्‍शन को अवैध मानते हुए  सितंबर 2014 में आईसीसी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित कर दिया था. गेंद फेंकते समय उनकी कोहनी निर्धारित सीमा से अधिक मुड़ती थी. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने अजमल के एक्‍शन में सुधार के लिए अनुभवी ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्‍ताक की सेवाएं ली थीं. अजमल ने अपने एक्‍शन में बदलाव भी किए लेकिन नए एक्‍शन के साथ वे पहले जैसे मारक नहीं रह गए थे.

5. अजमल ने अपनी गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान को कई मैचों में जीत दिलाई. उन्हें पाकिस्तान के 'सितारा ए इम्तियाज' सम्‍मान से भी नवाजा गया था. वे वनडे क्रिकेट में नंबर वन बॉलर भी रह चुके हैं.

वीडियो: सुनील गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

6. गेंदबाजी एक्‍शन पर पाबंदी लगने के कारण सईद अजमल में हताशा घर करती जा रही थी. एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने टीम इंडिया के दिग्‍गज स्पिनर हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन के गेंदबाजी एक्शन पर सवाल उठाए थे. अजमल ने कहा था कि ये दोनों भारतीय स्पिनर भी चकिंग करते हैं, लेकिन इन दोनों को इसलिए बख्‍श दिया जाता है क्‍योंकि ये भारत के हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement