IND V/S SL : लो जी! 'यहां भी' अश्विन ने दिग्गज स्पिनरों को धो डाला !

रविचंद्रन अश्विन की स्पिन रूपी गाड़ी बहुत ही तेजी के साथ ट्रैक पर दौड़ रही है. इस गाड़ी की स्पीड इतनी ज्यादा है कि क्रिकेट पंडित और दुनिया भर के गेंदबाज हैरान हैं. अब आप इस कारनाम को ही पढ़ लीजिए.

IND V/S SL : लो जी!  'यहां भी' अश्विन ने दिग्गज स्पिनरों को धो डाला !

रविचंद्रन अश्विन (ऑफ स्पिनर, भारतीय टीम)

खास बातें

  • अश्विन बन चुके हैं रिकॉर्ड एक्सप्रैस !
  • मैचों में नहीं नहीं, गेदों की संख्या से भी आगे !
  • शेन वॉर्न से करीब तीन हजार गेंदें कम लीं
नई दिल्ली:

नागपुर टेस्ट में  बड़ा कारनामा करने वाले रविचंद्रन अश्निवन ने वास्तव में अपने इस वेरी-वेरी स्पेशल रिकॉर्ड से सभी को धो डाला है. भले ही किसी भी गेंदबाज ने ज्यादा मैच अपनी जमीं पर खेले हों, लेकिन सबसे तेज 300 विकेट लेने का कारनामा करना कोई आसान काम नहीं है. वास्तव में जब बात तीन सौ विकेटों की आती है, तो अश्विन ने सभी दिग्गजों को हर लिहाज से एकदम धो डाला. फिर चाहे बात टेस्ट मैचों की संख्या की हो, या फिर कोई और दूसरा पहलू हो. अश्विन ने किसी भी क्षेत्र में बहस की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी. 

जब भी रिकॉर्डों की बात होती है, तो मैचों की संख्या को ही गिना जाता है. लेकिन अश्विन ने दिग्गज गेंदबाजों को सिर्फ मैचों के लिहाज से ही पीछे नहीं छोड़ा, बल्कि गेंदों के मामले में भी यह ऑफ स्पिनर महान गेंदबाजों से कहीं आगे निकल गया. अगर दिग्गज स्पिनरों की बात करें, तो भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने तीन सौ विकेट पूरा करने के लिए 19,867 गेंद लीं, तो वहीं वर्तमान में श्रीलंका की टीम के सदस्य रंगाना हेराथ ने इसी कारनामे को 19,367 गेंदों के भीतर अंजाम दिया. मतलब यह कि भज्जी के मुकाबले हेराथ ने पूरे पांच सौ गेंदें कम लीं. 

यह भी पढ़ें :  'कुछ यूं' सिर पर सवार हुए विराट कोहली..न स्टीव वॉ बचेंगे, न ही पोंटिंग!

चलिए अब और आगे बढ़ते हैं. श्रीलंका के ही एक और महान  पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में तीन सौ विकेट चटकाने के लिए 18,622 गेंदों का सहारा लिया था, तो फिरकी के जादूगर कहे जाने वाले शेन वॉर्न ने तीन सौ विकेट का आंकड़ा छूने के लिए 18,501 गेंदें लीं. लेकिन नागपुर में यह आंकड़ा छूने के लिए अश्विन ने न केवल मैचों की संख्या के लिहाज से बल्कि गेंदों के लिहाज से अपने और बाकी स्पिनरों के बीच बहुत ही मोटी रेखा खींच दी है. वास्तव में इस रेखा को मिटा पाना आगे किसी भी स्पिनर के लिए बहुत और बहुत ही ज्यादा टेढ़ी खीर साबित होने जा रहा है. 

VIDEO :  मैच खत्म होने के बाद सुनिए क्या कहा अश्विन ने बता दें कि अश्विन ने अपने 300 टेस्ट विकेट चटकाने के लिए 15,434 गेंदें फैंकीं. मतलब यह कि इस मामले में दूसरे नंबर पर कायम शेन वॉर्न से तीन हजार से भी ज्यादा कम गेंदों का सहारा लिया अश्विन ने. आप आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि अश्विन कि स्पिन की गाड़ी कितनी तेजी के साथ ट्रैक पर दौड़ रही है. अगर, वह इसी स्पीड के साथ बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाते रहे, तो आने वाले समय में भी वह गति के लिहाज से और कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डालेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com