NDTV Khabar

वनडे में विराट कोहली, बाबर आजम और डिविलियर्स से बेहतरीन है औसत, लेकिन आप इस बल्‍लेबाज का नाम भी नहीं जानते होंगे

क्‍या आप यकीन करेंगे कि विश्‍व क्रिकेट में एक ऐसा बल्‍लेबाज है जो वनडे में औसत के मामले में धाकड़ क्रिकेटर विराट कोहली, बाबर आजम और एबी डिविलियर्स से भी आगे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वनडे में विराट कोहली, बाबर आजम और डिविलियर्स से बेहतरीन है औसत, लेकिन आप इस बल्‍लेबाज का नाम भी नहीं जानते होंगे

37 वर्ष के नीदरलैंड्स के रयान टेन डोशेट ने 33 वनडे के अलावा 9 टी20 मैच भी खेले हैं

खास बातें

  1. नीदरलैंड के रयान टेन डोशेट ने खेले हैं 33 वनडे
  2. इसमें उनका औसत 67 के आसपास का है
  3. विराट, बाबर और डिविलियर्स का भी नहीं है ऐसा औसत
नई दिल्‍ली:
टिप्पणियां

क्‍या आप यकीन करेंगे कि विश्‍व क्रिकेट में एक ऐसा बल्‍लेबाज है जो वनडे में औसत के मामले में धाकड़ क्रिकेटर विराट कोहली, बाबर आजम और एबी डिविलियर्स से भी आगे हैं. मजे की बात यह है कि इस खिलाड़ी का नाम शायद ज्‍यादा क्रिकेटप्रेमी नहीं जानते होंगे. यहां बात हो रही है नीदरलैंड्स के रयान टेन डोशेट की जिनका वनडे का रन औसत 67 रन प्रति मैच का है. टीम में आलराउंडर की हैसियत से खेलने वाले रयान ने अब तक 33 वनडे खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 67 रन प्रति मैच के औसत से 1541 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्‍होंने पांच शतक और नौ अर्धशतक जमाए हैं. रयान इस तरह औसत के मामले में टीम इंडिया के विराट कोहली, पाकिस्‍तान के बाबर आजम, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और ऑस्‍ट्रेलिया के माइकल बेवन से भी आगे हैं. चूंकि रयान उस नीदरलैंड्स टीम की ओर से खेलते हैं, जिसकी क्रिकेट के बारे में बेहद कम चर्चा होती है. ऐसे में इस धाकड़ बल्‍लेबाज के प्रदर्शन की चर्चा बेहद कम हो पाती है.

37 वर्ष के रयान ने 33 वनडे के अलावा 9 टी20 मैच भी खेले हैं. टी20 मैचों में उन्‍होंने 42.80  के औसत से 214 रन बनाए हैं. रयान दाएं हाथ के बल्‍लेबाज और मध्‍यम गति के गेंदबाज हैं. वनडे में 30 से अधिक इंटरनेशनल मैचों के बाद इतना बेहतरीन औसत रखना वाकई काबिलेतारीफ है. रयान आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के सदस्‍य रह चुके हैं. वनडे में औसत के मामले में पाकिस्‍तान के प्रतिभावान बाबर आजम दूसरे स्‍थान पर हैं. 23वर्ष के बाबर ने 36 वनडे मैचों में 58.60 के औसत से 1758 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं.
टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली का वनडे रिकॉर्ड इस मामले में बेहतरीन माना जा सकता है कि 200 से अधिक वनडे इंटरनेशनल खेलने के बावजूद 55 से अधिक का औसत रखा है. उन्‍होंने 202 वनडे मैचों में 55.74 के औसत से 9030 रन बनाए हैं जिसमें 32 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में शतकों के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49 शतक) ही उनसे ऊपर हैं.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ
विराट का वनडे के अलावा टी20 में भी बल्‍लेबाजी औसत 50 रन प्रति मैच से ऊपर है. विराट की तरह दक्षिण अफ्रीका के 33 वर्षीय डिविलियर्स ने भी 200 से अधिक वनडे खेले हैं. 225 वनडे में उन्‍होंने 54.06 के औसत से 9515 रन बनाए हैं, इसमें 25 शतक और 53 अर्धशतक हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइकल बेवन को वनडे के विशेषज्ञ बल्‍लेबाजों में माना जाता था. बेवन ने 232 वनडे खेले और 53.58 के औसत से 6912 रन बनाए, इसमें छह शतक और 46 अर्धशतक शामिल रहे. बेवन अपनी 196 पारियों में से 67 में नाबाद रहे. 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement