SA vs AUS 4th Test, Day 2: ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ायी, बड़ी बढ़त की ओर दक्षिण अफ्रीका

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में उस्मान ख्वाजा ही दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण का सामना कर सके. उनकी 53 रन की पारी का अंत फिलेंडर ने किया.

SA vs AUS 4th Test, Day 2: ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ायी, बड़ी बढ़त की ओर दक्षिण अफ्रीका

जोहानिसबर्ग:

तेंबा बावुमा (नाबाद 95 रन) की शानदार बल्लेबाजी के बाद वर्नोन फिलेंडर (17 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में धारदार गेंदबाजी के बूते दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 110 रन पर छह विकेट झटक लिये. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 488 रन पर सिमट गयी. ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी दक्षिण अफ्रीका से पहली पारी के आधार पर 378 रन पीछे है और उनके चार विकेट शेष हैं. गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण तीन बड़े बल्लेबाजों के बिना उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही लय में नजर नहीं आयी. स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रोफ्ट की जगह टीम में शामिल हुऐ मैट रेनशॉ (आठ), जो बर्न्स (चार) और पीटर हैंडसकॉम्ब (शून्य) सिर्फ 12 रन ही जोड़ सके.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में उस्मान ख्वाजा ही दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण का सामना कर सके. उनकी 53 रन की पारी का अंत फिलेंडर ने किया. कगिसो रबाडा, केशव महाराज और मोर्ने मोर्कल को भी एक-एक सफलता मिली. इससे पहले बावुमा पांच रन से अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा करने से उस वक्त चूक गये जब तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटक कर दक्षिण अफ्रीकी पारी को खत्म कर दिया. वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज रहे, जिन्होंने 83 रन देकर पांच विकेट लिये.

सीरीज में दक्षिण अफ्रीका 2-1 से आगे है. असामान्य गति एवं उछाल भरी इस पिच पर उसकी कोशिश ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1969-70 के बाद पहली घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने की होगी. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 313 रन से आगे से की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज बावुमा और क्विंटन डिकाक ने मौसम के बदले मिजाज से मुश्किल हालात में संभल कर बल्लेबाजी की. बावुमा ने दिन की शुरुआती 49 गेंद में सिर्फ चार रन बनाये. उन्होंने 194 गेंद की पारी में 13 चौके लगाये. कम रोशनी के कारण खेल शुरू होने के 10 मिनट के अंदर ही फ्लड लाइट का इस्तेमाल करना पड़ा. इस दौरान बावुमा ने सातवें विकेट के लिए डिकाक (39) के साथ 85 और नौवें विकेट के लिए केशव महाराज (45) के साथ 76 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका की पारी में छह साझेदारियां 50 रन से ज्यादा की हुईं. कमिंस के पांच विकेट अलावा पदार्पण कर रहे चाड सेयर्स ने 78 रन देकर दो विकेट झटके जबकि स्पिनर नाथन ल्योन ने 182 रन खर्च कर तीन खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखायी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)