बांग्‍लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन की बड़ी उपलब्धि

स्टार आलराउंडर शाकिब अल हसन एमसीसी विश्‍व क्रिकेट समिति में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

बांग्‍लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन की बड़ी उपलब्धि

शाकिब MCC विश्‍व क्रिकेट समिति में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • MCC विश्‍व क्रिकेट समिति में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी हैं
  • समिति में बेट्स, बिशप और धर्मसेना को भी मिला है स्‍थान
  • इंग्‍लैंड के माइक गैटिंग समिति के नए अध्यक्ष होंगे
लंदन:

बांग्‍लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन के नाम पर एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. हरफनमौला शाकिब एमसीसी विश्‍व क्रिकेट समिति में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक गैटिंग इस समिति के अध्यक्ष हैं. शाकिब के अलावा सूजी बेट्स, इयान बिशप और कुमार धर्मसेना को भी समिति में शामिल किया गया है. एमसीसी की वेबसाइट में कहा गया है, ‘मई में एमसीसी की वार्षिक आम बैठक में लिए गए  फैसले के अनुसार इंग्लैंड और मिडिलसेक्स के पूर्व कप्तान माइक गैटिंग समिति के नए अध्यक्ष होंगे. वह इंग्लैंड के एक अन्य पूर्व कप्तान माइक ब्रेयरली की जगह लेंगे.’गैटिंग इससे पहले 2006 से 2012 तक विश्व क्रिकेट समिति के सदस्य रहे थे.

यह भी पढ़ें : क्या हार से बचने के लिए बांग्लादेशी 'हीरो' शाकिब ने की थी बॉल-टैम्परिंग...?

शाकिब को बांग्लादेश के बेहतरीन खिलाड़ियों में गिना जाता है. उन्होंने अब तक 51 टेस्ट और 177 वनडे खेले हैं. 59 टी20 मैचों में भी उन्‍होंने बांग्‍लादेश का प्रतिनिधित्‍व किया है. टेस्‍ट मैचों में 3594 रन बनाने के अलावा 188 विकेट भी शाकिब के नाम पर हैं. वनडे में उन्‍होंने 4983 रन बनाने के साथ 224 विकेट लिए हैं. टी20 मैचों में शाकिब ने 1208 रन बनाए हैं और 70 विकेट हासिल किए हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में शाकिब 5 और वनडे में सात शतक जमा चुके हैं.

वीडियो: टीम इंडिया की सीरीज जीत में रोहित शर्मा चमके
एमसीसी की समिति में स्‍थान मिलने के बाद उन्होंने कहा, ‘मैं वास्तव में आभारी हूं कि एमसीसी ने प्रतिष्ठित विश्व क्रिकेट समिति के एक सदस्य के रूप में मेरा चयन किया. मुझे यह सम्मान देने के लिए क्लब का शुक्रिया.’


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com