NDTV Khabar

स्‍टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपए की बोली लगाकर IPL के मीडिया अधिकार खरीदे

सोमवार को मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की लॉटरी लग गई. बोर्ड केसबसे कामयाब टूर्नामेंट IPLको 'अपना' बनाने के लिए 24 कंपनियां में होड़ थी.

251 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्‍टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपए की बोली लगाकर IPL के मीडिया अधिकार खरीदे

स्टार ने इतनी बड़ी बोली लगाकर स्पोर्ट्स राइट्स की दुनिया में हलचल मचा दी है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  1. आईपीएल को 'अपना' बनाने के लिए 24 कंपनियां होड़ में थीं
  2. स्टार इंडिया ने 16, 347 करोड़ रुपए में अधिकार खरीदे
  3. 2018 से 2022 तक IPLके सारे अधिकार स्टार के पास रहेंगे
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सोमवार को मुंबई में लॉटरी लग गई. बोर्ड केसबसे कामयाब टूर्नामेंट IPLको 'अपना' बनाने के लिए 24 कंपनियां में होड़ थी. आईपीएल के टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स के लिए बोली लगाई गई और इसमें स्टार इंडिया और सोनी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. करीब 4 घंटे की माथापच्ची के बाद स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपए में IPLके दोनों, टीवी और डिजिटल राइट्स के अधिकार खरीद लिए.सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक आइपीएल के विभिन्‍न वर्ष 2018 से 2022 तक के मीडिया राइट्स के लिए नीलामी आज मुंबई के एक पांच सितारा होटल में हुई.

यह भी पढ़ें : IPL के मीडिया अधिकारों की ऑनलाइन नीलामी पर सुप्रीम कोर्ट का BCCI को नोटिस

अब अगले 5 साल के लिए यानी 2018 से 2022 तक IPLके सारे अधिकार स्टार इंडिया के पास रहेंगे. ये दूसरी बार है जब IPLके तमाम राइट्स के लिए बोली लगी. पहली बार साल 2008 में सोनी ने भारतीय उपमहाद्वीप के राइट्स करीब 8200 करोड़ में खरीदे थे. स्टार के पास पहले से ही भारतीय क्रिकेट के अधिकार हैं. अब इंडियन क्रिकेट पर एक तरह से स्टार का ही अधिकार है.

वीडियो: मुंबई इंडिया आईपीएल10 में बनी चैंपियन, यह बोले गावस्‍कर


स्टार ने इतनी बड़ी बोली लगाकर स्पोर्ट्स राइट्स की दुनिया में हलचल मचा दी है. इस बोली को अगर तोड़कर देखा जाए तो IPL के हर मैच के लिए स्टार करीब 55 करोड़ खर्च करेगा. पहले IPL के हर मैच से बोर्ड को 15 करोड़ मिलते थे.हर अंतराष्ट्रीय मैच के लिए स्टार करीब 43 करोड़ बोर्ड को देता है. दरअसल सोनी ने सिर्फ़ टीवी राइट्स के लिए स्टार से कहीं ज्यादा 11,050 करोड़ की बोली लगाई थी, लेकिन स्टार ने सारे अधिकारों के लिए बोली लगाई .बोर्ड को कुल मिलाकर स्टार के साथ जाने में फायदा दिखा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement