NDTV Khabar

दक्षिण अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली को पीछे छोड़ा

दक्षिण अफ्रीका ने स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला के शतक की बदौलत चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप बी मैच में शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट पर 299 रन बनाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली को पीछे छोड़ा

अमला ने अपनी शतकीय पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए...

खास बातें

  1. दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला ने फिर जड़ा शतक
  2. अमला ने अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए
  3. अमला दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने
नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका ने स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला के शतक की बदौलत चैंपियंस ट्रॉफी ग्रुप बी मैच में शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट पर 299 रन बनाए. अमला ने लकमल की गेंद पर एक रन के साथ 112 गेंद में 25वां एकदिवसीय शतक पूरा किया. इस शतक एक साथ ही अमला ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इतना ही नहीं, इस बल्लेबाज ने भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया. अमला ने अपनी शतकीय पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए. दक्षिण अफ्रीका के स्टाइलिश बल्लेबाज हाशिम अमला ने कुछ दिनों पहले ही विराट कोहली का वनडे में सबसे तेज 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था. 

हाशिम अमला ने ऐसा पछाड़ा विराट को 
दाए हाथ के इस अफ्रीकी बल्लेबाज ने अपने वनडे करियर के 25वें शतक को पूरा करने के लिए कुल 151 पारियां खेली. अब अमला वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 25 शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस ममाले में उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. अमला से पहले वनडे में 25वां शतक पूरा करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था जिन्होंने 162 पारियों में यह कारनामा किया था. अब अमला ने कोहली के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. वनडे क्रिकेट में सबके कम पारियों में अपना 25 वनडे शतक पूरा करने वाले ये टॉप पांच बल्लेबाज हैं. 

हाशिल अमला (द. अफ्रीका)- 151 पारी
विराट कोहली (भारत)- 162 पारी
सचिन तेंदुलकर (भारत)- 234 पारी
रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)- 279 पारी
सनत जयसूर्या (श्रीलंका)- 373 पारी

अमला ने और भी रिकॉर्ड बनाए
हाशिम अमला अपनी टीम के कप्तान डिविलियर्स (24 शतक) को पीछे छोड़कर एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.  इसके अलावा, एक और कारनामा अमला ने कर दिखाया है. अमला टेस्ट और वनडे दोनों में 25 शतक बनाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. गौरतलब है कि यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, रिकी पॉन्टिंग, कुमार संगकारा पहले ही कर चुके हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement