NDTV Khabar

विदेशी जमीन पर सबसे बेहतर खेल रही है टीम इंडिया : रवि शास्त्री

मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा, विदेश में टेस्ट जीतने के लिए तैयार है टीम इंडिया

143 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेशी जमीन पर सबसे बेहतर खेल रही है टीम इंडिया : रवि शास्त्री

टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि टीम इंडिया विदेश में सबसे बेहतरीन खेल रही है.

खास बातें

  1. टीम की कामयाबी और माहौल को लेकर बेहद खुश हैं शास्त्री
  2. कहा- धोनी के पास अभी देने के लिए बहुत कुछ बाकी
  3. धोनी के 2019 वर्ल्ड कप तक बरकरार रहने का इशारा
नई दिल्ली: श्रीलंका से टीम इंडिया 3-0 से टेस्ट में जीत के बाद वनडे सीरीज में 4-0 से जीत हासिल कर चुकी है. श्रीलंका में पहली बार 5-0 से जीत के लिए भी यह टीम पूरी तरह तैयार नजर आ रही है. लेकिन इस मौके पर मुख्य कोच रवि शास्त्री ने टीम के टारगेट को लेकर अपनी राय साफ कर दी. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया विदेशी जमीन पर टीम इंडिया ही बेहतरीन तरीके से मैच खेल रही है.

शास्त्री कहते हैं, "वर्ल्ड क्रिकेट में आप सभी टीमों पर नज़र डालें तो आप देखेंगे कि अगर किसी एक टीम ने तरक्की की है तो वो है भारत की टीम. हम अब भी विदेश में मैच जीतने को लेकर शोर मचाते हैं. मैं मानता हूं ये हमारे लिए ये एक चुनौती है...और हमारे लिए यह एक मौका भी है."  वे यह भी कहते हैं कि ऐसा सिर्फ भारतीय टीम ही प्रदर्शन कर रही है, दूसरी कोई और टीम नहीं.

यह भी पढ़ें : श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया बना सकती है खास रिकॉर्ड, जानें कौन किसे छोड़ सकता है पीछे...

कोच शास्त्री मौजूदा टीम की कामयाबी, टीम के माहौल और खिलाड़ियों के बीच आपसी विश्वास को लेकर बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि उनका और बाकी के सपोर्ट स्टाफ का काम इस तरह का माहौल बनाए रखना है जिसकी वजह से खिलाड़ी मैदान पर शानदार प्रदर्शन कर सकें.

शास्त्री कहते हैं कि अपने आजमाए सपोर्ट स्टाफ के साथ पिछले ढाई साल के वक्त में वे ऐसा करने में कामयाब रहे हैं. 55 साल के कोच शास्त्री (80 टेस्ट, 3830 रन, 35.79 औसत, 11 शतक) कहते हैं कि वे जब टीम के कप्तान थे तब भी और अब भी साफ बातें कहने में यकीन रखते हैं और उनके इसी रवैये की वजह से टीम में सबको अपना रोल पता है.

इस दौरे पर कप्तान विराट कोहली सहित टीम मैनेजमेंट मिशन 2019 वर्ल्ड कप पर भी जोर दे रहा है. इस दिशा में अब विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी के रोल को लेकर शास्त्री सहित टीम मैनेजमेंट भी एक जैसी ही ठोस राय बनाता दिख रहा है. इस सीरीज में धोनी की शानदार पारियों ने न सिर्फ सीरीज़ से पहले से उन पर उठ रहे सवालों के जवाब दे दिए...बल्कि टीम को भी शानदार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें : धोनी ने तोड़ दिया एक बड़ा रिकॉर्ड, तो विराट ने 'क्रिकेट के भगवान' को पीछे छोड़ा

सीरीज से पहले मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद तक ने फिटनेस के आधार पर धोनी सहित सभी खिलाड़ियों की परख की बात कही थी. लेकिन कोच शास्त्री के बयान इन सवालों का ठोस जवाब बनकर सामने आए हैं. शास्त्री ने कहा, "एमएस धोनी का टीम पर बड़ा प्रभाव है. ड्रेसिंग रूम में वो एक दिग्गज खिलाड़ी हैं और बेहद अहम हैं. किसी सूरत में उनका गेम अभी आधा भी खत्म नहीं हुआ है. अगर कोई ऐसा सोचता है तो बड़ी गलती कर रहा है. इस खिलाड़ी के पास इस खेल को देने के लिए अभी बहुत कुछ बाकी है."

चीफ कोच रवि शास्त्री अभी से ही धोनी के 2019 वर्ल्ड कप तक बरकरार रहने का इशारा भी कर रहे हैं. उनका मानना है कि धोनी जैसे खिलाड़ियों की वजह से भी ड्रेसिंग रूम का माहौल भी शानदार है. वो कहते हैं, "जैसा कि विराट कहते हैं टीम में कोई सीनियर या जूनियर खिलाड़ी नहीं है. ये भी साफ कर दिया गया है कि टीम में सबको प्रदर्शन करना होगा. हमारी टीम में धोनी जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं जिनके पास कोई भी जूनियर जाकर कुछ भी पूछ सकता है. टीम में एक दूसरे के प्रति बहुत विश्वास का माहौल है."

VIDEO : श्रीलंका को किया पराजित

मौजूदा वनडे सीरीज में धोनी ने तीन पारियों में नॉट आउट रहते हुए टीम को जीत का सफर तय करवाया. दरअसल इसी सीरीज में धोनी ने 73 बार नॉट आउट होने जैसे वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए. 36 साल के धोनी अपने करियर की शुरुआत से ही सबको हैरान करते रहे हैं और ये सिलसिला अभी थमता नहीं दिखता.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement