NDTV Khabar

विराट के हाथों 'कुछ यूं' बाल-बाल बच गए हाशिम अमला!

सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ ड्रॉ छूटे पहले टेस्ट में विराट ने दो भारतीय पूर्व कप्तानों को मात दी, लेकिन वह खूब कोशिशों के बावजूद भी एक मामले में दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज को मात देने से चूक गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट के हाथों 'कुछ यूं' बाल-बाल बच गए हाशिम अमला!

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विराट ने बनाया था 50वां अंतरराष्ट्रीय शतक
  2. अमला को मात देने से एक पारी से चूक गए विराट
  3. विराट ने लीं 148 पारियां, सचिन ने बनाया था 376 पारियों में रिकॉर्ड
नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुए ईडन गार्डन में सोमवार को खत्म हुए पहले टेस्ट के आखिरी दिन शानदार नाबाद शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डाले.  104 रनों की इस नाबाद पारी से कहीं उन्होंने सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ा, तो किसी मामले में दिलीप वेंगसरकर को. लेकिन बड़े-बड़े दिग्गजों को गद्दी से उतारने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला कोहली के हाथों से बाल-बाल बच गए. वैसे अगले दोनों टेस्ट मैचों में भी कोहली और हाशिम के बीच कई रिकॉर्डों को लेकर जंग चलती रहेगी.

अब यह तो आप जानते ही हैं कि कोहली और हाशिम अमला के बीच कई मामलों में रेस चल रही है. कभी हाशिम अमला आगे निकल जाते हैं, तो कभी कोहली उन पर भारी पड़ जाते हैं. सोमवार को भी एक ऐसी ही रेस में विराट, अमला को मात देने से बाल-बाल चूक गए और अब यह मौका विराट को को दोबारा नहीं मिलेगा क्योंकि अब यह इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुका है. फिर से ध्यान दिला दें कि कोहली ने सोमवार को टेस्ट करियर का 18वां टेस्ट शतक जड़ने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 50वां शतक जड़ा था. यह कारनामा करने वाले कोहली दुनिया के आठवें और भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने शतक लगाकर किया ऐसा कारनामा

टिप्पणियां
लेकिन इस सबके हाशिम अमला के रिकॉर्डों के लिए बड़ा खतरा बन चुके विराट उन्हें मात देने से बहुत ही नजदीकी अंतर से चुक गए. यह अंतर रहा पारियों के लिहाज से. बता दें कि विराट कोहली ने अपना 50वां अंतरराष्ट्रीय शतक 348वीं पारी में बनाया, जबकि हाशिम अमला ने भी अपने 50वें शतक (32 वनडे, 18 टेस्ट) के लिए इतनी ही यानी 348 पारियां लीं. मतलब यह कि कोहली इस मामले में अमला को मात देने से सिर्फ एक पारी दूर रह गए. वहीं, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपना 50वां अंतरराष्ट्रीय शतक 376वीं पारी में बनाया था. 

 VIDEO  विराट के बारे में बहुत सही बोल रहे हैं सुनील गावस्कर
बहरहाल, इस चूक से विराट कोहली सबक ले सकते हैं क्योंकि सिर्फ 29 साल के कोहली को आगे और कई मामलों में तेज गति के लिहाज से हाशिम अमला को पटखनी देने का मौका मिलेगा. कुल मिलाकर आगे भी दोनों दिग्गज बल्लेबाजों बीच रेस बहुत ही रोमांचक होने जा रही है क्योंकि दोनों की उम्र के बीच सिर्फ दो साल का ही फासला है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement