NDTV Khabar

'इन पांच कारणों' से अलग होगा आईपीएल- 2018 उद्घाटन समारोह और टूर्नामेंट

बीसीसीआई आईपीएल-2018 संस्करण में अपनी तरफ से चार चांद लगाने की पूरी कोशिश कर रहा है

210 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'इन पांच कारणों' से अलग होगा आईपीएल- 2018 उद्घाटन समारोह और टूर्नामेंट

आईपीएल नीलामी से पहले प्रेस कॉन्फ्रैंस के दौरान राजीव शुक्ला और बाकी लोग

खास बातें

  1. तीसरे अंपायर के फैसले में बढ़ेगी दर्शकों की भागीदारी
  2. बड़ी तादाद में देश-विदेश में खोले जाएंगे फैंस पार्क
  3. चार क्षेत्रीय भाषाओं में होगा सीधा प्रसारण
नई दिल्ली: आईपीएल-2018 का उद्घाटन समारोह और बाद में टूर्नामेंट इस साल एक दो नहीं, बल्कि कारणों से खास होने जा रहा है. आईपीएल का 11वां सत्र इस साल सात अप्रैल से 27 मई तक चलेगा जबकि इसका उद्घाटन समारोह छह अप्रैल को मुंबई में होगा, जिसे भव्य और यादगार बनाने की कोशिश की जा रही है. चलिए हम आपको उन पांच कारणों के बारे में बताते हैं, जिनकी वजह से आईपीएल-2018 का उद्घाटन और टूर्नामेंट पिछले संस्करणों से अलग होने जा रहा है. 
कारण नंबर-1
आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, 'उद्घाटन समारोह व्यापक और भव्य होगा. पिछली बार प्रत्येक स्थान पर समारोह किया गया था लेकिन इस बार केवल एक स्थान मुंबई में ही होगा लेकिन वह बड़े स्तर का होगा. इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकार भाग लेंगे. हमारी अमरीका सहित कुछ अन्य देशों के शीर्ष कलाकारों से बात चल रही है.' उन्होंने कहा कि उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के कलाकार हिस्सा लेंगे. हमारी कलाकारों के साथ बात चल रही है.

कारण नंबर-2
शुक्ला ने इसके साथ ही साफ किया कि अभी आईपीएल मैचों के समय में बदलाव का फैसला नहीं किया गया है और इस पर संचालन परिषद एक सप्ताह के अंदर फैसला कर लेगी. प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स ने चार बजे के मैचों को शाम पांच बजकर 30 मिनट से और रात आठ बजे के मैच को शाम सात बजे से करवाने का प्रस्ताव रखा था. इस बात के आसार बहुत ही ज्यादा प्रबल हैं कि मैचों की टाइमिंग में बदलाव करीब-करीब तय है. और एक हफ्ते में इस बाबत फैसला ले लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2018: कश्‍मीर के मंजूर डार के चयन पर क्रिकेटर मो. कैफ ने जताई खुशी, घाटी के युवाओं को दिया यह संदेश...

कारण नंबर-3
राजीव शुक्ला ने कहा, 'इस बार प्रसारण 12 चैनलों पर होगा. अंग्रेजी के अलावा चार क्षेत्रीय भाषाओं हिंदी, बांग्ला, तमिल, तेलुगु में भी इसका प्रसारण होगा. विदेशों में अधिक से अधिक देशों में पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है. अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में प्रसारण नहीं होता लेकिन इस बार से वहां के क्रिकेट प्रेमी भी आईपीएल का लुत्फ उठा पाएंगे.
 
कारण नंबर-4
आईपीएल चेयरमैन ने कहा कि आईपीएल 2018 में तीसरे अंपायर के पास गए फैसले में दर्शकों को शामिल करने के पिछली बार के प्रयास को इस बार अधिक परिष्कृत रूप में पेश करने की योजना है.आउट होने पर तीसरे अंपायर पर रेफर करने के मामले में दर्शकों की राय अंपायर से पहले पहुंच जाए, इसकी कोशिश की जाएगी.' 


यह भी पढ़ें : पिता घर-घर जाकर करते हैं LPG सिलेंडर की डिलीवरी, बेटे रिंकू सिंह को IPL टीम ने 80 लाख में खरीदा

कारण नंबर-5
आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही देश में अधिक से अधिक शहरों के अलावा विदेशों में भी फैन पार्क बनाने का फैसला किया है. शुक्ला ने कहा, 'इस बार हमारी योजना 36 शहरों में फैन पार्क बनाने की है. इसके अलावा विदेशों में भी फैन पार्क बनाने की योजना है. हमारे पास अमरीका, दुबई, सिंगापुर सहित कई स्थानों से प्रस्ताव आये हैं.'

टिप्पणियां
VIDEO :  पिछले दिनों हुई नीलामी का लुत्फ उठाइए.
कुल मिलाकर बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी ओर से कई रंग भरने की कोशिश कर रहा है. अब ये रंग कितने चोखे साबित होते हैं, यह तो उदघाटन समारोह और टूर्नामेंट के दौरान ही पता चल पाएगा.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement