NDTV Khabar

बॉल टैम्‍परिंग: इन 3 कारणों से स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने की कड़ी कार्रवाई..

बॉल टैम्‍परिंग विवाद में किसी टीम की 'सामूहिक' भागीदारी और कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ की स्‍वीकारोक्ति के बाद इस मामले में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया पर घटना के जिम्‍मेदार क्रिकेटरों पर कड़ी कार्रवाई का भारी दबाव था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉल टैम्‍परिंग: इन 3 कारणों से स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने की कड़ी कार्रवाई..

स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में नहीं खेल पाएंगे दोनों खिलाड़ी
  2. आमतौर पर बॉल टैम्‍परिंग में नहीं मिलती है इतनी सख्‍त सजा
  3. टैम्‍परिंग पर एक साल के बैन की सजा अपने आप में 'अनोखी'
टिप्पणियां
केपटाउन टेस्‍ट की बॉल टैम्‍परिंग की घटना ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की चमकीले करियर पर ऐसा दाग लगाया है जिसकी भरपाई करना बेहद मुश्किल होगा. विश्‍व क्रिकेट की ओर से पड़े चौतरफा दबाव के बाद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) ने इन दोनों प्‍लेयर्स पर एक-एक साल का बैन लगाया है. मामले से जुड़े ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर भी नौ महीने का बैन लगाया गया है. मीडिया में आई रिपोर्टों के मुताबिक तीनों खिलाड़ियों को सजा के खिलाफ अपील करने के लिये एक सप्ताह का समय दिया जाएगा. इस बैन के कारण ये दोनों खिलाड़ी भारत के खिलाफ इस साल के आखिर में घरेलू सीरीज नहीं खेल सकेंगे. बॉल टैम्‍परिंग विवाद में किसी टीम की 'सामूहिक' भागीदारी और कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ की स्‍वीकारोक्ति के बाद इस मामले में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया पर घटना के जिम्‍मेदार क्रिकेटरों पर कड़ी कार्रवाई का भारी दबाव था. वैसे तो बॉल टैम्‍परिंग की घटना क्रिकेट में आम बात है. वकार यूनुस, माइकल एथरटन, फाफ डुप्‍लेसिस, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और शाहिद अफरीदी सहित दुनियाभर के कई क्रिकेटरों पर इसके आरोप लग चुके हैं. लेकिन बॉल टैम्‍परिंग मामले में जिम्‍मेदार क्रिकेटरों पर एक साल के बैन की यह घटना अपने आप में अकेली है. इससे पहले बॉल टैम्‍परिंग मामले में शामिल खिलाड़ि‍यों की या तो मैच फीस काट ली जाती थी या उन पर कुछ मैचों के लिए सस्‍पेंड कर दिया जाता है. स्मिथ और वॉर्नर से जुड़े इस विवाद में इस 3 कारणों से क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को कड़ी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा.
टीम के कई खिलाड़ी मामले में शामिल पाए गए
विवाद के सामने आने के बाद स्मिथ ने माना था कि उन्‍होंने अपने कुछ साथी खिलाड़ि‍यों के साथ मिलकर  बॉल टैम्‍परिंग की योजना बनाई थी. ऐसे कम ही मौके आए है जब बॉल टैम्‍परिंग विवाद में कई खिलाड़ी शामिल पाए गए हैं. इससे पहले जो मामले सामने आए थे, उसमें किसी एक गेंदबाज या कप्‍तान विशेष को ही ऐसी घटना में शामिल पाया गया था. टीम के कई खिलाड़ियों के इस करतूत में शामिल होने के कारण मामला काफी संगीन माना गया. स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट के सीधे तौर पर इस मामले में शामिल होने की बात सामने आई हैं. मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार, टीम के कुछ अन्‍य खिलाड़ी भी इस मामले में शामिल थे.
स्मिथ ने नवोदित बैनक्रॉफ्ट को 'साजिश' का हिस्‍सा बनाया
नएनवेले खिलाड़ी कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट को 'साजिश' में शामिल करने के लिए स्‍टीव स्मिथ की काफी आलोचना हो रही है. बैनक्रॉफ्ट को न केवल साजिश में शामिल किया गया बल्कि उन्‍हें ही पीले टेप से गेंद का आकार खराब करने की अहम जिम्‍मेदारी दी गई. ऑस्‍ट्रेलिया के कई पूर्व क्रिकेटरों ने सख्‍त लहजे में कहा कि स्मिथ ने बैनक्रॉफ्ट का अपनी योजना का हिस्‍सा बनाकर इस युवा क्रिकेटर के करियर के साथ खिलवाड़ किया. बैनक्रॉफ्ट की उम्र महज 25 वर्ष है और उन्‍होंने अब तक महज आठ टेस्‍ट मैच और एक टी20 मैच खेला गया. विश्‍व क्रिकेट में यह संदेश गया कि स्मिथ ने अपनी साजिश को पूरा करने के लिए बैनक्रॉफ्ट के करियर को गंभीर नुकसान पहुंचाया.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ
मैदान पर ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटरों की अनुशासनहीनता
बॉल टैम्‍परिंग के इस मामले में सामने आने से पहले भी ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेटर मैदान पर अपने खराब व्‍यवहार के लिए खासे बदनाम रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैाजूदा सीरीज के दौरान डेविड वॉर्नर का क्विंटन डिकॉक के साथ हुआ विवाद सुर्खियों में रहा. ऑस्‍ट्रेलिया के नाथन लियोन पर भी एबी डिविलियर्स के साथ खराब व्‍यवहार करने का आरोप लगा. जाहिर है, क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया पर अपने बदमिजाज खिलाड़ि‍यों पर नकेल कसने के लिए सख्‍त कार्रवाई का दबाव बढ़ता जा रहा था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement