NDTV Khabar

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कोच डेरेन लेहमैन के इस 'गुरुमंत्र' के कारण हुई बॉल टैम्‍परिंग की घटना!

डेरेन लेहमैन को बॉल टैम्‍परिंग विवाद में भले ही क्‍लीन चिट मिल गई हो, लेकिन जीत के लिए उनकी हद से अधिक की महत्‍वाकांक्षा को इस विवाद का प्रमुख कारण माना जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कोच डेरेन लेहमैन के इस 'गुरुमंत्र' के कारण हुई बॉल टैम्‍परिंग की घटना!

डेरेन लेहमैन 27 टेस्‍ट और 117 वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया टीम का प्रतिनिधित्‍व भी कर चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. हर हाल में टीम की जीत चाहते थे कोच लेहमैन
  2. इस विवाद से ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट की प्रतिष्‍ठा को लगा झटका
  3. लेहमैन ने 2013 में संभाला था टीम का कोच पद
सिडनी: ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच डेरेन लेहमैन को केपटाउन टेस्‍ट के बॉल टैम्‍परिंग विवाद में भले ही क्‍लीन चिट मिल गई हो, लेकिन जीत के लिए उनकी हद से अधिक की महत्‍वाकांक्षा को इस विवाद का प्रमुख कारण माना जा रहा है. बॉल टैम्‍परिंग विवाद के सामने आने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की प्रतिष्‍ठा को गहरा झटका लगा है. लेहमैन ने हर कीमत पर जीत की जो मानसिकता टीम में भरी है, इस विवाद के सामने आने के बाद उस पर सवाल उठने लगे हैं. लेहमैन ने जब 2013 में कोच का पद संभाला जब उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का संकटमोचक माना गया था लेकिन अब स्थितियां पूरी तरह बदल चुकी है. उन्हें टीम में दूषित संस्कृति भरने का आरोपी माना जा रहा है, इस कारण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को दुनियाभर में आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. कोच बनने के बाद जब लेहमैन से तीन प्राथमिकतायें पूछी गई तो उनका जवाब था,‘जीत , जीत और जीत.’उस समय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा था,‘अनुशासन, अच्छा आचरण और प्रदर्शन के लिये जवाबदेही में भी सुधार की जरूरत है और यह मुख्य कोच का काम है.’लेहमैन के कोच रहते ऑस्ट्रेलिया ने 30 टेस्ट जीते, 19 में उसे हार मिली जबकि आठ ड्रॉ समाप्‍त हुए. गौरतलब है कि केपटाउन टेस्‍ट के दौरान हुई बॉल टैम्‍परिंग की घटना ने विश्‍व क्रिकेट में तूफान ला दिया है.

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ
इस मामले में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) ने स्‍टीव स्मिथ को टीम की कप्‍तानी और डेविड वॉर्नर को उपकप्‍तानी से हटा दिया है. यही नहीं, इन दोनों खिलाड़ि‍यों को ऑस्‍ट्रेलिया वापस लौटने को भी कहा गया था. इन दोनों के साथ मामले से जुड़े कैमरन बैनक्रॉफ्ट को भी वापस भेज दिया गया है, लेकिन टीम के कोच डेरेन लेहमैन किसी भी तरह की कार्रवाई से बचने में फिलहाल सफल रहे हैं. वे दक्षिण अफ्रीका दौरे में टीम के साथ ही रहेंगे.लेहमैन 27 टेस्‍ट और 117 वनडे मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. (इनपुट: एजेंसी)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement