NDTV Khabar

बड़ा कारनामा! इन दिग्गजों को पछाड़ा ... सर डॉन ब्रेडमैन की 'यह गद्दी' झपटने को तैयार स्टीव स्मिथ !

ऑस्ट्रेलियाई युवा कप्तान स्टीव स्मिथ भी विराट कोहली की तरह धीरे-धीरे रिकॉर्डपुरुष में तब्दील होते जा रहे हैं. मंगलवार को स्मिथ ने वह कारनामा कर डाला, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में उनसे पहले सिर्फ एक ही बल्लेबाज कर सका है.

162 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बड़ा कारनामा!  इन दिग्गजों को पछाड़ा ... सर डॉन ब्रेडमैन की 'यह गद्दी' झपटने को तैयार स्टीव स्मिथ !
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई युवा कप्तान स्टीव स्मिथ भी विराट कोहली की तरह धीरे-धीरे रिकॉर्डपुरुष में तब्दील होते जा रहे हैं. मंगलवार को स्मिथ ने वह कारनामा कर डाला, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में उनसे पहले सिर्फ एक ही बल्लेबाज कर सका है. पर्थ टेस्ट में 239 रन खेलकर मैन ऑफ द मैच बने ड्वेन स्मिथ जहां एक मामले में सर डॉन ब्रेडमैन के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, तो एक दूसरे मामले में उन्होंने खुद को क्रिकेट इतिहास के सबसे महानतम बल्लेबाज के बिल्कुल नजदीक ला खड़ा किया. या कहें कि स्मिथ जल्द ही सर डॉन ब्रेडमैन को इस मामले में पीछे छोड़ सकते हैं.वैसे इस कारनामे के साथ ही स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सामने भी विराट चैलेंज खड़ा कर दिया है. 

वास्तव में सिर्फ 28 साल की उम्र में ही स्मिथ का यह कारनामा एक बहुत ही बड़ी बात है. खासकर यह देखते हुए कि उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, द्रविड़ और रिकी पोंटिंग और बाकी दिग्गज बल्लेबाज भी यह कारनामा नहीं कर सके, जो उन्होंने कर दिखाया है. पर्थ टेस्ट के बाद मंगलवार को आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी की. इसी रैंकिंग में यह बताया गया है कि स्मिथ ने कैसे रिकी पोंटिंग और जैक हॉब्स जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया. 

यह भी पढ़ें : ASHES: 'इसके बावजूद' इंग्लैंड को झेलनी पड़ी लगातार 8वीं टेस्ट हार

टिप्पणियां
इस दोहरे शतक से स्मिथ को काफी फायदा मिला और इससे उनके अब आईसीसी रैंकिंग में 945 प्वाइंटस हो गए हैं. वहीं इस पारी के साथ ही उनका टेस्ट में औसत भी 63.32 हो गया है. कम से कम बीस टेस्ट पारियों के आधार पर यह अभी तक सर डॉन ब्रेडमैन के 99.94 के बास से दूसरा सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ औसत है. वहीं, जारी एशेज सीरीज में जिस समय इंग्लैंड के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच शुरू होगा, तब तक पिछले दो साल की अवधि के भीतर रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बने रहने वाले इकलौते बल्लेबाज बन जाएंगे. यह भी वह बात है, जो ब्रेडमैन सहित किसी भी दिग्गज बल्लेबाज के हिस्से में नहीं ही आई है.  बहरहाल औसत से बड़ा धमाका स्टीव स्मिथ ने दूसरे क्षेत्र में किया है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपने पिछले दो साल के प्रदर्शन और हालिया पारी की बदौलत अब आईसीसी  की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में पहली पायदान पर बरकरार सर डॉन ब्रेडमैन के नंबर को चुनौती दे डाली है. बता दें कि कुल 961 प्वाइंट्स के साथ ब्रेडमैन रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर काबिज हैं.  लेकिन अब स्टीव स्मिथ अब रिकी पोंटिंग और जैक हॉब्स को पछाड़कर रैंकिंग में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं.


VIDEO: नया शॉट खेलना सिखा रहे हैं ड्वेन स्मिथ. आप भी सीखिए ​
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और लेन हटन दोनों के ही अब 945 प्वाइंट्स हैं. मतलब यह कि स्मिथ और ब्रेडमैन के बीच अब सिर्फ 16 अंकों का ही फासला रह गया है. और जिस रफ्तार से स्मिथ रन बरसा रहे हैं, कहा जा सकता है कि वह दिन अब ज्यादा दूर नहीं है, जब वह आसीसीसी की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर भी कब्जा जमा लेंगे.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement