NDTV Khabar

विराट कोहली का जादू बरकरार, बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर हैं काबिज

कोहली के 873 अंक हैं और श्रीलंका के खिलाफ रविवार से डाम्बुला में शुरू होने वाली पांच वनडे मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दौरान उनके पास दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली का जादू बरकरार, बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर हैं काबिज

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भुवनेश्वर कुमार (13वें) शीर्ष 15 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं
  2. श्रीलंका की निगाहें ICC विश्व कप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने पर रहेंगी
  3. भारत को अपने पोजीशन पर बने रहने के लिये आगामी सीरीज 4-1 से जीतनी होगी
दुबई:

एकदिवसीय क्रिकेट में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली का जलवा बरकरार है. आईसीसी द्वारा शुक्रवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग में बल्‍लेबाजों की सूची में विराट टॉप पर बने हुए हैं. कोहली के 873 अंक हैं और श्रीलंका के खिलाफ रविवार से डाम्बुला में शुरू होने वाली पांच वनडे मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दौरान उनके पास दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा. इन दोनों के बीच अभी 12 अंक का अंतर है. अन्य भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (12वें), शिखर धवन (13वें) और उप कप्तान रोहित शर्मा (14वें) शीर्ष 15 में शामिल हैं. हालांकि कोई भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष दस में शामिल नहीं है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (13वें) शीर्ष 15 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं.

आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में भारत अभी नंबर तीन पर है और उसे इस पोजीशन पर बने रहने के लिये आगामी सीरीज 4-1 से जीतनी होगी. भारत के अभी 114 अंक हैं और अगर वह 3-2 से भी सीरीज जीतता है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड से पीछे खिसक जाएगा जो अभी चौथे नंबर पर है. इस बीच श्रीलंका की निगाहें आगामी सीरीज के दौरान आईसीसी विश्व कप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने पर टिकी रहेंगी.


1996 के विश्व चैंपियन को 50 ओवर के शीर्ष टूर्नामेंट में अपनी जगह सुरक्षित करने के लिये कम से कम दो मैच जीतने होंगे. सीधे क्वालीफिकेशन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है. श्रीलंका अभी 88 अंक लेकर आठवें स्थान पर है. उसके वेस्टइंडीज से दस अंक अधिक हैं. कैरेबियाई टीम के लिये मेजबान इंग्लैंड के अलावा सात अन्य शीर्ष रैकिंग वाली टीमों में जगह बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा.

यह भी पढ़ें: द ग्रेट खली के साथ दिखे विराट कोहली, वायरल हुई तस्वीर, जानें पूरा माजरा

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अंतिम चार स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा जिसमें आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की शीर्ष चार टीमें और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग की चोटी की दो टीमें भी भाग लेंगी. इस क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में खेलेंगी. दो मैच जीतने से श्रीलंका के 90 अंक हो जाएंगे और ऐसे में अगर वेस्टइंडीज आयरलैंड के खिलाफ 13 सितंबर को होने वाला एकमात्र वनडे और इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर तक होने वाली सीरीज के सभी पांच मैच भी जीत लेता है तब भी उसके अंकों की संख्या 88 पर ही पहुंच पाएंगी.

भारत के 4-1 से जीतने पर हालांकि श्रीलंका के 88 अंक ही होंगे और कैरेबियाई टीम आगामी सभी छह मैच जीतने पर दशमलव में गणना करने पर उससे आगे निकल सकती है. वेस्टइंडीज की टीम अगर आयरलैंड से हारती है तो वह होड़ से बाहर हो जाएगी क्योंकि इसके बाद वह अधिकतम 86 अंक तक ही पहुंच पाएगी और श्रीलंका के 0-5 से हारने पर भी कैरेबियाई टीम दशमलव में गणना करने पर उससे पीछे रहेगी.

टिप्पणियां

VIDEO: विदेशी धरती पर कोहली का रिकॉर्ड

(इनपुट भाषा से...)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement