NDTV Khabar

विराट कोहली के आगे अब केवल 'क्रिकेट के भगवान' की चुनौती, शतकों के मामले में की इस दिग्गज की बराबरी

टीम इंडिया के कप्‍तान कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे करियर का 30वां शतक पूरा किया.

740 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली के आगे अब केवल 'क्रिकेट के भगवान' की चुनौती, शतकों के मामले में की इस दिग्गज की बराबरी

कोहली को वनडे टीम की कमान 2017 में सौंपी गई थी...

खास बातें

  1. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में 30वां शतक पूरा किया
  2. कोहली ने शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली
  3. चौथे वनडे में 29वां शतक जड़कर सनत जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया था
कोलंबो: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे करियर का 30वां शतक पूरा किया. इसके साथ ही कोहली ने शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली. इससे पहले उन्होंने चौथे वनडे में 29वां शतक जड़कर श्रीलंका के महान खिलाड़ी सनत जयसूर्या के 28 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था. विराट कोहली से आगे अब केवल सचिन तेंदुलकर (49) हैं. कोहली वनडे मैचों में शतक के मामले में रिकी पॉन्टिंग (30) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं. कोहली को वनडे टीम की कमान 2017 में सौंपी गई थी. कप्तान कोहली ने पांचवें वनडे में 116 गेंद में नाबाद 110 रन ठोंककर सीरीज में लगातार दूसरा शतक बनाया. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके जड़े. 

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 खिलाड़ी इस प्रकार हैं...
सचिन तेंदुलकर 49 शतक के साथ पहले नंबर पर हैं. इसके बाद विराट कोहली और रिकी पोटिंग 30 शतकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद नंबर आता है श्रीलंका के बल्लेबाज सनत जयसूर्या का जिन्होंने वनडे में 28 शतक लगाए हैं. कुमार संगकारा 25 और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स 24 शतक के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं.   

विराट कोहली के प्रदर्शन पर नजर डालें तो 194 वनडे मैचों में 32 बार नाबाद रहते हुए 91.76 की स्ट्राइक के साथ 8569 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 45 अर्धशतक समेत 30 शतक जड़े हैं.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली और मोहम्मद शमी की बेटी का डांस देख आप भी पड़ जाएंगे हैरत में

अगर टेस्ट की करें तो 60 मैचों की 101 पारियों में कोहली 54.68 की स्ट्राइक के साथ 4658 रन बना चुके हैं. इस दौरान कोहली ने 17 शतक और 14 अर्धशतक जड़े। इस शानदार बल्लेबाज ने भारत की ओर से 49 टी20 मैच भी खेले हैं, जिसमें 90 के सर्वाधिक स्कोर के साथ उन्होंने 1749 रन बनाए हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement