NDTV Khabar

विराट कोहली 50+के औसत के अलावा इस कारण भी हैं टी20 के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इन दिनों रनों का अंबार लगा रहे हैं. टीम इंडिया के इस 28 वर्षीय कप्‍तान को आज के समय का दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज माना जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली 50+के औसत के अलावा इस कारण भी हैं टी20 के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज

विराट अपनी बल्‍लेबाजी को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिहाज से बखूबी ढाल लेते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. तीनों फॉर्मेट के लिहाज से अपने खेल को ढालने में में माहिर
  2. टी20 इंटरनेशनल मैचों में कभी 0 पर आउट नहीं हुए विराट
  3. टी 20 में नाबाद 90 रन है विराट कोहली का सर्वोच्‍च स्‍कोर
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इन दिनों रनों का अंबार लगा रहे हैं. टीम इंडिया के इस 28 वर्षीय कप्‍तान को आज के समय का दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज माना जाता है. विराट की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वे अपनी बल्‍लेबाजी को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिहाज से बखूबी ढाल लेते हैं. यही कारण है कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में समान रूप से सफल हैं. टी20 में तो उनका औसत 50 रन प्रति मैच से ऊपर (52.96) है. क्रिकेट की इस विधा में 1000 से अधिक रन बनाने वालों में वे दुनिया के ऐसे पहले बैट्समैन हैं जिनका औसत 50+ का है. वनडे मैचों में विराट का मौजूदा औसत 55.75 का है जबकि टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 49.55 के औसत से 4658 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें : सचिन के शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने के बारे में यह बोले कोहली..


एक समय विराट कोहली दुनिया के ऐसे एकमात्र बल्‍लेबाज थे जिनका औसत 50+ का था. टी20 मैचों में 50+ के औसत के अलावा एक और बात है कि विराट को इस फॉर्मेट का दुनिया का नंबर वन बल्‍लेबाज साबित करती है.

VIDEO: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पर  #FBLIVE

विराट ने अब तक 49टी20 मैच खेले हैं और वे अभी तक इस फॉर्मेट में कभी शून्‍य पर आउट नहीं हुए हैं.

वीडियो : टीम इंडिया ने पांचवां वनडे मैच भी जीता

टिप्पणियां

कोलंबो में आज श्रीलंका के खिलाफ विराट अपने इंटरनेशनल टी20 करियर का 50वां मैच खेलेंगे. उम्‍मीद है कि शानदार बल्‍लेबाजी से वे इस मैच को भी खास बनाएंगे. विराट ने अब तक 49 टी20 मैचों में 52.96 के औसत से 1748 रन बनाए हैं, इस दौरान नाबाद 90 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. विराट अभी तक इस फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए हैं. वैसे भी वे इस समय जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए यह प्रशंसकों की यह हसरत जल्‍द ही पूरी हो जाएगी. इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने अब तक 47 शतक जमाए हैं, इसमें वनडे के 30 और टेस्‍ट के 17 शतक शामिल हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement