NDTV Khabar

IND vs SA: ग्रीम स्मिथ बोले, 'ऐसे में' विराट कोहली नहीं रह जाएंगे कप्‍तानी के लिहाज से दीर्घकालीन विकल्‍प...

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ ने कहा है कि भारतीय टीम जिस तरह से दक्षिण अफ्रीका में संघर्षरत है, उसे देखते हुए लगता है कि विराट कोहली कप्‍तान के रूप में भारत के लिए दीर्घकालीन विकल्‍प नहीं रह जाएंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: ग्रीम स्मिथ बोले, 'ऐसे में' विराट कोहली नहीं रह जाएंगे कप्‍तानी के लिहाज से दीर्घकालीन विकल्‍प...

ग्रीम स्मिथ की गिनती दक्षिण अफ्रीका के कामयाब कप्‍तानों में की जाती थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कहा, घर के बाद कप्‍तान के रूप में ज्‍यादा दबाव झेलना होगा
  2. कोहली के लिए बाहर का माहौल, घर के मुकाबले होगा अलग
  3. भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड दौरे पर भी जाना है
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ ने कहा है कि भारतीय टीम जिस तरह से दक्षिण अफ्रीका में संघर्षरत है, उसे देखते हुए लगता है कि विराट कोहली कप्‍तान के रूप में भारत के लिए दीर्घकालीन विकल्‍प नहीं रह जाएंगे. गौरतलब है कि कोहली की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने अपने देश और एशियाई उपमहाद्वीप में सफलताएं हासिल की हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया जैसे देशों में उनकी कप्‍तानी की असल परीक्षा अभी होनी है. भारतीय टीम को इसी वर्ष इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर भी जाना है.   गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया को अब तक हुए दोनों टेस्‍ट में हार का सामना करना पड़ा है और बुधवार से प्रारंभ होने वाले तीसरे टेस्‍ट में उसके सामने क्‍लीन स्‍वीप से बचने की चुनौती है. दक्षिण अफ्रीकी अखबार संडे टाइम्‍स से बात करते हुए स्मिथ ने कहा, 'हम सभी जानते हैं कि विराट बेहतरीन खिलाड़ी हैं और खेल के प्रति जुनून उन्‍हें निजी तौर पर अपने खेल का स्‍तर ऊंचा उठाने में मददगार साबित होता है.'

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

दक्षिण अफ्रीका की 108 टेस्‍ट में कप्‍तानी कर चुके स्मिथ ने कहा, 'मैं नहीं जानता कि विराट भारत के लिए कप्‍तान के तौर पर दीर्घकालीन विकल्‍प हैं या नहीं. वे अपने देश से बाहर खेलने के लिए जा रहे हैं और ऐसे में उन्‍हें कप्‍तान के तौर पर दबाव का सामना करना होगा. यह घर के माहौल से अलग स्थिति होगी.' उन्‍होंने कहा कि वे भारत में इस तरह की स्थितियों के लिए अभ्‍यस्‍त हैं लेकिन जब आप घर के बाहर होते हैं और फॉर्म से संघर्ष कर रहे होते हैं तब आपकी असल परीक्षा होती है.उन्‍होंने कहा कि ड्रेसिंग रूप में कोहली की राय को चुनौती नहीं मिल पाती. टीम के लिहाज से यह बेहतर होता है कि उसे किसी फैसले के विरोध में भी राय मिले.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement