केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली की सभी बसों में अब CCTV कैमरे और पैनिक बटन लगेंगे

दिल्ली की सभी मौजूदा डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. साथ ही सभी बसों में पैनिक बटन और ऑटोमेटिक व्हीकल लोकेशन सिस्टम भी लगाया जाएगा.

केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली की सभी बसों में अब CCTV कैमरे और पैनिक बटन लगेंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (Arvind Kejriwal)

नई दिल्ली:

दिल्ली की सभी मौजूदा डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. साथ ही सभी बसों में पैनिक बटन और ऑटोमेटिक व्हीकल लोकेशन सिस्टम भी लगाया जाएगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि कैबिनेट ने यह प्रस्ताव पास कर दिया है. केजरीवाल ने कहा, 'पिछले एक से डेढ़ साल के अंदर बसों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना के टेंडर तीन बार फेल हो गए थे लेकिन अब यह टेंडर पास हो गया है और इस पर काम शुरू किया जा रहा है. यह सारा सिस्टम महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने में काम आ सकेगा.' दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर की पुरानी मौजूदा करीब 5500 बसें हैं

दिल्‍ली : डीटीसी और क्‍लस्‍टर बसों में करें मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल, मिलेगा 10 परसेंट का डिस्‍काउंट

इस योजना के मुताबिक हर डीटीसी और क्लस्टर बस में 3 सीसीटीवी कैमरा, 10 पैनिक बटन और ऑटोमेटिक व्हीकल लोकेशन सिस्टम लगाया जाएगा. एक कमांड सेंटर बनाया जाएगा जहां से इस पूरी योजना को कंट्रोल किया जा सकेगा. कोई भी घटना होने पर कमान सेंटर में मैसेज जाएगा और बस की लोकेशन पता चलने पर कार्यवाही की जा सकेगी. इसके साथ ही एक मोबाइल ऐप भी बना कर दिया जाएगा, जिससे यात्रियों को यह पता चल सकेगा कि उनकी बस कितनी देर में बस स्टॉप पर आ रही है.

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- पूरी दिल्ली में 16 दिसंबर से मुफ्त Wi-Fi, हर रोज यूज कर पाएंगे 1.5 GB डाटा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केजरीवाल ने बताया कि इस योजना को पूरा होने में करीब 7 महीने का समय लगेगा और इसमें करीब 150 करोड रुपए की लागत आएगी. हालांकि 100 बसों में यह सब लगाकर इसी महीने के आखिर में योजना को शुरू करने कि सरकार की योजना है. आपको बता दें कि दिल्ली में जो नई क्लस्टर बस आ रही हैं उन सभी में सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन लगे हुए हैं लेकिन पुरानी बसों में यह सिस्टम नहीं है.