विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2018

आयकर विभाग ने किया दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी

आयकर विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत के परिसरों की तलाशी ली. विभाग ने कहा कि तलाशी में मिले कागजातों से जाहिर होता है कि मंत्री ने 120 करोड़ रुपये की कर चोरी की है.

Read Time: 3 mins
आयकर विभाग ने किया दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: आयकर विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत के परिसरों की तलाशी ली. विभाग ने कहा कि तलाशी में मिले कागजातों से जाहिर होता है कि मंत्री ने 120 करोड़ रुपये की कर चोरी की है. आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया, "हमें 120 करोड़ रुपये कर चोरी के साक्ष्य मिले हैं." अधिकारी ने बताया, "गहलोत द्वारा कर चोरी की रकम एक अनुमानित आंकड़ा है." उन्होंने बताया कि मंत्री के परिसरों से बरामद दस्तावेजों से जाहिर होता है कि दफ्तरियों, चपरासियों और अन्य कर्मचारियों को कर्ज दिया गया है और अनेक फर्जी कंपनियों की हिस्सेदारी 70 करोड़ रुपये है. 

यह भी पढ़ें: द क्विंट के मालिक राघव बहल के घर और दफ्तर पर इनकम टैक्स का छापा, जानिए केंद्रीय मंत्री क्या बोले

अधिकारी ने बताया, "हमें कर्मचारियों के नाम कई बेनामी जायदाद का पता चला है और एक ड्राइवर के नाम एक विशाल भूखंड है." अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग को गहलोत द्वारा दुबई में जायदाद में निवेश करने का सबूत मिला है. उन्होंने कहा, "एक फर्जी कंपनी के निदेशक से कर्ज और करीब 20 करोड़ रुपये की प्रविष्टियों का पता चला है. इसके अलावा सामान्य वकालतनामा (जनरल पावर ऑफ अटॉर्नी) के माध्यम में जायदाद में बड़े पैमाने पर निवेश के साक्ष्य मिले हैं." हालांकि विभाग के प्रवक्ता से संपर्क करने पर उन्होंने कुछ टिप्पणी करने से मना कर दिया. आयकर विभाग के अधिकारियों ने बुधवार और गुरुवार को गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के वसंतकुज, पश्चिम विहार, नजफगढ़ और गुरुग्राम स्थित 16 आवासीय परिसरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की तलाशी ली. गहलोत परिवहन, कानून, राजस्व, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार विभाग के मंत्री हैं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली के परिवहन मंत्री के 16 ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, केजरीवाल बोले- नीरव मोदी, माल्या से दोस्ती और हम पर रेड?

आयकर विभाग के प्रवक्ता सुभि अहलूवालिया ने बताया कि दो कंपनियों-ब्रिस्क इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपर प्राइवेट लिमिटेड और कॉरपोरेट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के परिसरों की तलाशी ली गई. गहलोत के आवासीय और व्यावसायिक परिसरों में आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने को कहा. 

VIDEO: बड़ी खबर : मंत्री कैलाश गहलोत के घर तीसरे दिन भी IT का छापा जारी
केजरीवाल ने बुधवार को हिंदी में ट्वीट के जरिए कहा, "नीरव मोदी, (विजय) माल्या से दोस्ती और हमारे ऊपर छापा? मोदीजी, आपने मेरे ऊपर, सत्येंद्र (जैन), मनीष (सिसौदिया) पर छापे डलवाए. उससे क्या हुआ? क्या आपको कुछ मिला? दिल्ली की चुनी हुई सरकार पर अगली छापेमारी करने से पहले दिल्ली से माफी मांगिए."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
आयकर विभाग ने किया दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;