NDTV Khabar

बंगला साहिब में खुला पगड़ी बैंक, एक्सपर्ट्स सिखाएंगे बच्चों को पगड़ी बांधना

दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रवन्धक समिति ने गुरूद्वारा बंगला साहिब में पगड़ी बैंक की स्थापना की है, जहां नाममात्र की कीमत पर पगड़ी उपलब्ध कराने के साथ ही उसे करीने से बांधने का तरीका भी बताया जा रहा है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बंगला साहिब में खुला पगड़ी बैंक, एक्सपर्ट्स सिखाएंगे बच्चों को पगड़ी बांधना

गुरूद्वारा बंगला साहिब

नई दिल्ली:

बच्चों को पगड़ी पहनना सिखाने और इसका धार्मिक महत्व समझाने के उद्देश्य से दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रवन्धक समिति ने गुरूद्वारा बंगला साहिब में पगड़ी बैंक की स्थापना की है, जहां नाममात्र की कीमत पर पगड़ी उपलब्ध कराने के साथ ही उसे करीने से बांधने का तरीका भी बताया जा रहा है. समिति जल्दी ही दिल्ली के दस ऐतिहासिक गुरूद्वारों में यह बैंक स्थापित करेगी. दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रवन्धक समिति के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया की समिति ने गुरु नानक देव जी के 550 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गुरूद्वारा बंगला साहिब में राजधानी दिल्ली के पहले टर्बन बैंक की स्थापना की हैं.

इस बैंक में दिल्ली के सिख नौजवानों और बच्चों को मात्र पचास रूपये में उनके साइज की आकर्षक पगड़ी प्रदान की जा रही है सिख युवकों को पगड़ी बांधने की कला सिखाने के लिए समिति द्वारा दो सिख बुद्धिजीवियों की सेवाएं ली जा रही हैं.

मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि लगभग तीन सप्ताह पहले शुरू की गई इस अनूठी योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग एक हज़ार सिख दानवीरों ने टर्बन बैंक में अपनी पगड़ियां दान की हैं और इनमें से लगभग पांच सौ पगड़ियां जरूरतमंदों को पचास रूपये की दर से प्रदान की गई हैं. 


टिप्पणियां

अन्य खबरें
उप्र : अब हर मंगलवार केन नदी की होगी पूजा और आरती
केरल के पद्मनाभ स्वामी मंदिर में शुरू हुआ ‘मुराजपम', मकर संक्राति के दिन होगा समापन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कैटरीना कैफ ने स्टेज पर किया धमाकेदार डांस, Video हुआ वायरल

Advertisement