NDTV Khabar

Kumbh Mela 2019: अब तीन दिन एडवांस में जानिए कुंभ मेले के मौसम का हाल, इस App से

Kumbh Mela 2019: कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज में जनवरी से मार्च के दौरान किया जा रहा है. डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इसके तहत प्रयागराज में चार अलग-अलग स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केन्‍द्रों (एडब्‍लयूएस) की स्‍थापना की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kumbh Mela 2019: अब तीन दिन एडवांस में जानिए कुंभ मेले के मौसम का हाल, इस App से

कुंभ में तीन दिन पहले ही जान सकेंगे मौसम का सटीक मिजाज

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले में मौसम के मिजाज से तीन दिन पहले ही अवगत कराने वाली अत्याधुनिक सेवाओं को शुरू किया. विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इन सेवाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ये सेवायें लाभप्रद साबित होंगे.

कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज में जनवरी से मार्च के दौरान किया जा रहा है. डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इसके तहत प्रयागराज में चार अलग-अलग स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केन्‍द्रों (एडब्‍लयूएस) की स्‍थापना की गई है. इसके अलावा एक मोबाइल वैन (एडब्‍ल्‍यूएस) को भी शुरु किया गया है.

Kumbh Mela Quiz 1: कुंभ मेले का आयोजन उत्‍तर प्रदेश के किस शहर में होता है?


उन्होंने कहा, "इन सेवाओं के माध्यम से स्‍थान विशेष के मौसम की जानकारी न केवल स्थानीय और राज्य प्रशासन के लिए पूरे आयोजन के कुशल प्रबंधन में काफी मददगार साबित होगी, बल्कि मौसम की नवीनतम जानकारी मिलने से श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी.

Kumbh Mela Quiz 2: किस मेले में बिछड़ने की कहानियां बहुत प्रचलित हैं?

"भाषा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने इसके अलावा "कुंभ मेला वेदर सर्विस" नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन का भी शुभारंभ किया. इस मोबाइल एप्‍लीकेशन को उपरोक्त चारों स्थलों में अवलोकित मौसम की ताजा जानकारी (तापमान, आर्द्रता, वर्षा और हवाओं) को प्रसारित करने के लिए विकसित किया गया है. इसके अलावा, यह मोबाइल ऐप प्रयागराज के लिए अगले 3 दिन के मौसम का पूर्वानुमान और किसी भी तरह की चेतावनी भी उपलब्‍ध कराएगा. 

Kumbh Mela Quiz 5: कुंभ का पहला स्नान किस पर्व के दिन होता है?

यह मोबाइल ऐप गूगल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. ये अवलोकन स्थल 5-10 किलोमीटर के दायरे में चारों दिशाओं में स्‍थापित किए गये हैं जिनमें: (i) इलाहाबाद विश्वविद्यालय, (ii) दिल्ली पब्लिक स्कूल, (iii) जी.बी. पंत इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस और (iv) सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज (एसएचयूएटीएस) शामिल हैं. 

कुंभ से जुड़ी खबरें पढ़ें यहां

कुंभ 2019: जानिए मकर संक्रांति से महा शिवरात्रि तक, कुंभ मेले की सभी प्रमुख स्नान तिथियां 

कुंभ जाने वालों के लिए 4 सबसे बढ़िया पैकेज, कीमत के साथ जानें पूरी डिटेल

Kumbh 2019 Photos: कुंभ मेले के पास मौजूद हैं ये प्रसिद्ध 11 जगहें, जाएं तो घूमें जरूर

कुंभ मेला 2019 में श्रद्धालु अब क्रूज़ की सवारी से कर सकेंगे दर्शन

कुंभ मेले से जुड़ेंगे 12 करोड़ से अधिक तीर्थयात्री, 450 वर्षों बाद मिलेगा भक्तों ये खास मौका

कुंभ श्रद्धालुओं के लिए Air India का तोहफा, इस दिन मिलेंगी ये खास Flights

टिप्पणियां

VIDEO: प्रयागराज कुंभ में किन्नर अखाड़ा चर्चा में



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement