NDTV Khabar

Ramayana Yatra Express: IRCTC 14 नवंबर से शुरू करेगा रामायण यात्रा, 15 दिनों में पूरा होगा सफर

रामायण यात्रा एक्सप्रेस भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों से होकर गुजरेगी.' ट्रेन भारत में स्थित रामायण सर्किट के अलावा नेपाल और श्रीलंका भी जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ramayana Yatra Express: IRCTC 14 नवंबर से शुरू करेगा रामायण यात्रा, 15 दिनों में पूरा होगा सफर

मान्‍यता है कि भगवान राम का जन्‍म अयोध्‍या में हुआ था

खास बातें

  1. रामायण एक्‍सप्रेस ट्रेन 14 नवंबर से प्रस्‍थान करेगी
  2. यह ट्रेन रामायण में वर्णित स्‍थानों पर जाएगी
  3. इस टूर पैकेज में श्रीलंका की यात्रा भी शामिल है
नई दिल्‍ली: रामायण यात्रा एक्सप्रेस (Ramayana Yatra Express) ट्रेन 14 नवंबर से तमिलनाडु में मदुरै से प्रस्थान करेगी. रामायण सर्किट (Ramayana Circuit) का सफर तय करने वाली यह ट्रेन रास्‍ते में स्थित महाकाव्य रामायण में वर्णित प्रमुख स्थानों से गुजरेगी. इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कहा कि 800 सीट वाली यह ट्रेन मदुरै से प्रस्थान करेगी और 15 दिनों का सफर तय कर फिर तमिलनाडु के ही रामेश्वरम पहुंचेगी.

रेलवे ने श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने का किया ऐलान

IRCTC ने कहा, 'ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों से होकर गुजरेगी.' ट्रेन भारत में स्थित रामायण सर्किट के अलावा नेपाल और श्रीलंका भी जाएगी.

दिल्ली के बाद ट्रेन अयोध्या, हनुमान गढ़ी रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी. इसके साथ नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रीरंगवीरपुर, नासिक, हंपी और रामेश्वरम की यात्रा कराएगी.

टिप्पणियां
इस टूर पैकेज में भोजन, आवास, साइट सीइंग शामिल होगा. IRCTC का एक टूर मैनेजर सभी प्रबंध करेगा और वह पर्यटकों के साथ ही यात्रा करेगा. 

श्रीलंका की यात्रा की योजना पहले ही बनाई गई है, जो चेन्नई से दो नवंबर को ही शुरू हो जाएगी. इस टूर के श्रीलंका भाग का शुल्क अलग होगा, जो कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोम्बो की यात्रा के लिए है. इस यात्रा में भारत से श्रीलंका की उड़ान भी शामिल है. श्रीलंका पैकेज की कीमत 47 हजार 600 रुपये प्रति व्यक्ति तथा देश के पैकेज की कीमत 39 हजार 800 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement