Sawan Somvar: सावन के महीने में नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें

सावन का महीना शुरू हो चुका है. आज सावन का पहला सोमवार है. सावन के महीने कई ऐसी चीजें हैं जो नहीं खानी चाहिए. ये चीजें वात दोष बढ़ा देती हैं.

Sawan Somvar: सावन के महीने में नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें

सावन के महीने में नहीं खानी चाहिए ये तीन चीजें.

सावन का महीना शुरू हो चुका है. आज सावन का पहला सोमवार (Sawan Ka Somvar) है. जहां लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं और पूजा की जाती है. सावन में सोमवार के दिन भगवान शिव, माता पार्वती और नंदी की पूजा की जाती है. सावन के महीने कई ऐसी चीजें हैं जो नहीं खानी चाहिए. ये चीजें वात दोष बढ़ा देती हैं. इन चीजों के सेवन करने से सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में सावन के महीने में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन तीन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए...

Mithila Special: यहां नदियों में मल-मूत्र त्याग और शव बहाना है वर्जित, माता सीता से जुड़ी है ये जगह
 

green vegetables

नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां

सावन के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टेरिया और कीड़े देखे जाते हैं. ऐसे में सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए. सावन में खाने से सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

सावन के महीने में हर दिन एक लाख शिवभक्त पहुंचते हैं इस 'बाबा नगरी'
 
dairy products

डेयरी प्रॉडक्ट से रहें दूर

सावन के दौरान डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए. डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध, पनीर, दही, कच्चा दूध का सेवन वात दोष बढ़ाता है. सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में डेयरी प्रॉडक्ट से दूरी बनानी चाहिए. भगवान को ये चीजें अर्पित करनी चाहिए, लेकिन सेवन नहीं करनी चाहिए.

सावन में भोजपुरी गाने की फुहार, पवन सिंह ने 'बिन भोले के सावन...' गाने से जमाया रंग, देखें Video
 
brinjal 625

सावन में न खाएं बैंगन
सावन के महीने में बैंगन को नहीं खाना चाहिए. बारिश में बैंगन में ज्यादा कीड़े लगते हैं. ऐसे में बैंगन से दूरी बनानी चाहिए. खाने से कड़ी शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com