NDTV Khabar

BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह. (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली: भाजपा (BJP) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (Lal krishna Advani) की जगह गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी.
10 बड़ी बातें
  1. भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम पहली सूची में नहीं होने से उनकी चुनावी राजनीति समाप्त होने के कयास लगाये जा रहे हैं. भाजपा ने गांधीनगर सीट (Gandhinagar Seat) से अपने अध्यक्ष अमित शाह को उतारा है. अब तक यह सीट आडवाणी के पास थी. भाजपा की प्रदेश इकाई ने मांग की थी कि या तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को या शाह को इस बार राज्य से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए. पूर्व उप प्रधानमंत्री आडवाणी ने छह बार गांधीनगर सीट पर जीत दर्ज की है.(यह भी पढ़ें: BJP के दिग्गज : PM मोदी वाराणसी से, गांधीनगर से आडवाणी की जगह अमित शाह, जानें किसे मिली कौन सी सीट)
  2. आडवाणी के अलावा बी सी खंडूरी (BC Khanduri) जैसे नेताओं को टिकट नहीं दिये जाने से ऐसा लगता है कि पार्टी ने चुनावी राजनीति से अपने कई पुराने दिग्गजों को दूर रखने का फैसला कर लिया है. पार्टी नेतृत्व के ऐसे कदम की संभावना के मद्देनजर कलराज मिश्र और भगत सिंह कोशियारी जैसे वरिष्ठ नेताओं ने आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी. पार्टी के एक अन्य वयोवृद्ध नेता मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi) , जो 2014 में कानपुर से जीते थे, का राजनीतिक भाग्य अनिश्चित है क्योंकि पार्टी ने पहली सूची में इस सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. हालांकि, पार्टी सूत्रों ने कहा कि अभी यह संभावना नहीं है कि जोशी को आम चुनाव में उतारा जाएगा. (यह भी पढ़ें: यहां देखें BJP उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट, जानें किसे मिली कौन सी सीट)
  3. अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) को चुनाव मैदान में उतारा है जिससे इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. ईरानी 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी से हार गई थी लेकिन इनके बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला था. साल 2014 में गांधी को 4,08,651 वोट मिले थे और ईरानी को 3,00,748 मत हासिल हुए थे. इस तरह ईरानी को 1,07,903 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. (यह भी पढ़ें: बीजेपी के दिग्गज : पीएम मोदी वाराणसी से, गांधीनगर से आडवाणी की जगह अमित शाह)
  4. दिलचस्प मुकाबला उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर भी देखने को मिल सकता है जहां भाजपा ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान को सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार अजीत सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है. सिंह रालोद के प्रमुख हैं. (यह भी पढ़ें: आडवाणी का टिकट काटने पर कांग्रेस का तंज : बीजेपी ने पहले मार्गदर्शक मंडल में भेजा, अब सीट छीन ली)
  5. पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 28 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गये है. पार्टी ने अपने छह वर्तमान सांसदों के टिकट काट दिये है. इनमें केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग चेयरमैन राम शंकर कठेरिया शामिल है. भाजपा के एक नेता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा की सीटें है बाकी सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा जल्द ही कर दी जायेगी. पहली सूची में कृष्णा राज (शाहजहापुर) और राम शंकर कठेरिया (आगरा) के अलावा अंशुल वर्मा (हरदोई), बाबू लाल चौधरी (फतेहपुर सीकरी), अंजू बाला (मिश्रिख) और सत्यपाल सिंह (संभल) का टिकट काटा गया है. (यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव : बीजेपी की पहली लिस्ट में राजस्थान के 14 मौजूदा सांसदों को टिकट, एक नया नाम)
  6. गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से डॉ. महेश शर्मा, मुज्जफरनगर से संजीव बालियान, गजियाबाद से वी के सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया गया है. उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है. केन्द्रीय मंत्री कृष्णा राज की जगह अरुण सागर को शाहजहांपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया. 
  7. भाजपा ने पहली सूची में लगभग 30 मौजूदा सांसदों को टिकट देने से इनकार कर दिया. छत्तीसगढ़ से पांच सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गए हैं जिसमें बस्तर से बैदूराम कश्यप शामिल हैं. अरूणाचल ईस्ट से किरण रिजिजू को टिकट दिया गया है. धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी को टिकट दिया गया है. तिरूवनंतपुरम से के राजशेखरन को टिकट दिया गया है. 
  8. उधमपुर से जितेन्द्र सिंह को टिकट दिया गया है. केंद्रपाड़ा से बैजयंत पांडा को टिकट दिया गया है. कन्याकुमारी से पी राधाकृष्णन को टिकट दिया गया है. राजस्थान के जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह को टिकट दिया गया है. पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा ने गढ़वाल से पूर्व केन्द्रीय मंत्री बी सी खंडूरी की जगह तीरथ सिंह रावत और नैनीताल सीट पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोशियारी के स्थान पर अजय भट्ट को टिकट दिया है. केन्द्रीय मंत्रियों जितेन्द्र सिंह उधमपुर से और राज्यवर्धन सिंह राठौर जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. 
  9. नड्डा ने बताया कि भाजपा ने बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गई है जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जायेगी. 
  10. भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, गुजरात,छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा समेत कई राज्यों के उम्मीदवारों की घोषणा की. 184 उम्मीदवारों की पहली सूची में महाराष्ट्र से 16, असम से आठ, अरुणाचल प्रदेश से दो, छत्तीसगढ़ और जम्मू कश्मीर से पांच-पांच, कर्नाटक से 21, केरल से 13, ओडिशा से 10, राजस्थान से 16, तमिलनाडु से पांच, तेलंगाना से 10, उत्तराखंड से पांच, पश्चिम बंगाल से 28 और आंध्र प्रदेश से दो उम्मीदवार शामिल हैं. (इनपुट- भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement