NDTV Khabar

गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के मंदिर जाने का फायदा कांग्रेस को मिला, जानें 5 बातें

गुजरात चुनाव परिणाम भले की कांग्रेस के पक्ष में ना रहे हो लेकिन राहुल गांधी के मंदिर जाने का फायदा कांग्रेस को जरूर मिला. राहुल के सोमनाथ मंदिर में जाने पर बहुत हंगामा हुआ था और इस मंदिर में पीएम मोदी और बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह भी गए थे. इस जिले में चार सीटें आती है और चारों सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

194 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के मंदिर जाने का फायदा कांग्रेस को मिला, जानें 5 बातें

गुजरात चुनाव परिणाम में राहुल गांधी के मंदिर जाने का फायदा कांग्रेस को मिला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान 27 मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की. राहुल के मंदिर जाने को बीजेपी ने चुनावों में मुद्दा बनाया. इतना ही नहीं राहुल के सोमनाथ मंदिर में गैर हिंदू रजिस्‍ट्रर में एंट्री करने के मामले ने इनता तूल पकड़ा कि कांग्रेस पार्टी को फोटो जारी करके उन्‍हें जनेउधारी हिन्‍दू साबित करना पड़ा. पर राहुल के मंदिर जाने का फायदा कांग्रेस केा गुजरात चुनावों में हुआ. राहुल गांधी ने चुनावों के दौरान 85 दिन गुजरात में रहे और 27 मंदिर में गए. राहुल जिन मंदिरों में उसके प्रभाव में 87 सीटें आती हैं.
राहुल गांधी के गुजरात चुनाव के दौरान मंदिर का कांग्रेस को मिला फायदा, पांच बातें
  1. राहुल गांधी आदिवासी समुदाय के अंबाजी देवी के मंदिर गए थे. यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गए थे. इस मंदिर का असर 30 विधानसभा सीटों पर है. गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजों में कांग्रेस को 30 विधानसभा सीटों में से 19 सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हुई. वहीं बीजेपी को 11 सीटों पर जीत हासिल की. 
  2. पाटन जिले में स्थित वीर मेघमाया मंदिर है. यह ओबीसी बहुल इलाका है और राहुल गांधी गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में इस मंदिर में गए थे. इस मंदिर की मेहसाणा और पाटन जिले की 11 विधानसभा सीटें आती हैं. कांग्रेस ने 11 में से छह विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं भाजपा ने पांच सीटों पर जीत हासिल की है. 
  3. राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर में जाने पर बहुत हंगामा हुआ था. इस मंदिर में पीएम मोदी और बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह भी गए थे. इस जिले में चार सीटें आती है और चारों सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. 2012 के चुनाव में बीजेपी को यहां तीन सीटों पर जीत मिली थी वहीं कांग्रेस की झोली में एक सीट आई थी. 
  4. द्वारका मंदिर में राहुल गांधी और पीएम मोदी गए थे. इस मंदिर का तीन जिलों की नौ सीटों पर प्रभाव है. यहां की नौ सीटों में से छह पर कांग्रेस को जीत मिली है तो दो सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हुई है. 
  5. अक्षरधाम मंदिर पटेल समुदाय से जुड़ा हुआ है. राहुल के यहां जाने पर बीजेपी ने कहा थी वह कभी दिल्‍ली के अक्षरधाम मंदिर तो गए नहीं लेकिन गुजरात के मंदिर में मत्‍था टेकने आए हैं. इस मंदिर में पहले पीएम मोदी गए थे और फिर राहुल गांधी. अक्षरधाम मंदिर से जुड़े स्‍वामी नारायण संप्रदाय की 33 सीटें प्रभावित हैं. इनमें से कांग्रेस को 17 सीटों पर जीत हासिल हुई है तो 16 पर बीजेपी जीती है. 

VIDEO: गुजरात चुनाव में हार में भी जीत देख रही है कांग्रेस
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement