इवांका ट्रंप GES में हिस्‍सा लेने के लिए भारत पहुंचीं, जानें सम्‍मेलन की 10 खास बातें

इवांका ट्रंप GES में हिस्‍सा लेने के लिए भारत पहुंचीं, जानें सम्‍मेलन की 10 खास बातें

जीईएस में हिस्‍सा लेने के लिए इवांका ट्रंप भारत पहुंचीं

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रम्प मंगलवार से हैदराबाद में शुरू हो रहे तीन दिन के वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच गई हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके इवांका के भारत आने की जानकारी दी, यहां शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेंगे.

जीईएस सम्‍मेलन की 10 खास बातें

  1. भारत एवं अमेरिका की सह मेजबानी में आयोजित किया जा रहा सम्मेलन दोनों देशों की बढ़ती आर्थिक एवं सुरक्षा भागीदारी का प्रतीक है.

  2. इवांका सम्मेलन में ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीईएस का उद्घाटन करेंगे. सम्मेलन में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा लेंगे जिनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की होगी.

  3. जीईएस में करीब 300 निवेशक और पारिस्थितिकी तंत्र समर्थक हिस्सा ले रहे हैं.

  4. इवांका ने भारत दौरे से पहले कहा था कि यह दोनों देशों के लोगों की गहरी दोस्ती और हमारी बढ़ती आर्थिक एवं सुरक्षा भागीदारी का प्रतीक है. 

  5. 36 साल की इवांका पहले भी भारत आ चुकी हैं लेकिन राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं.

  6. इवांका के प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं और कई भारतीय अमेरिकी भी इसका हिस्सा हैं. प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं.

  7. प्रधानमंत्री ने इस साल जून में अमेरिका की यात्रा के दौरान इवांका को जीईएस में हिस्सा लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था. सम्मेलन भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है.

  8. इस आठवें वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का विषय ‘पहले महिला, सबकी संपन्नता’ है और इसमें जोर महिला उद्यमियों को समर्थन तथा वैश्विक स्तर पर आर्थिक वृद्धि को गति देने पर है. कुल प्रतिभागियों में करीब 52.5 प्रतिशत महिलाएं होंगी. यह पहली बार है जब जीईएस में महिला प्रतिनिधियों की भागीदारी अधिक होगी.

  9. इसमें कुल 150 देशों एवं क्षेत्रों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. इसमें 127 देशों की महिलाएं भाग लेंगी तथा अफगानिस्तान, सऊदी अरब, और इस्राइल जैसे 10 देश हैं जहां से केवल महिला प्रतिनिधि आ रही हैं. इसमें करीब 300 निवेशक और उससे जुड़े लोग शामिल हैं. इसमें चुने गये एक तिहाई उद्यमी अमेरिका से, एक तिहाई भारत से तथा एक तिहाई दुनिया के अन्य देशों के हैं.

  10. टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा, गूगल की उपाध्यक्ष डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड तथा अफगान सीटाडेल की सीईओ राया महबूब जैसी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाली महिलाएं विभिन्न सत्रों में अपनी बातों को रखेंगी.


VIDEO: पीएम बोले, मोदी चाय बेच लेगा लेकिन देश नहीं बिकने देगा
 
अन्य खबरें