NDTV Khabar

इधर गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने दोषी करार दिया, उधर समर्थकों ने बरपाया कहर, 31 की मौत- 10 बातें

पंजाब, हरियाणा हाईकोर्ट ने शुक्रवार एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान उत्पात से हुए नुकसान की भरपाई के लिए गुरमीत राम रहीम की संपत्ति बेचने का आदेश दिया.

21 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इधर गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने दोषी करार दिया, उधर समर्थकों ने बरपाया कहर, 31 की मौत- 10 बातें

इधर गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने दोषी करार दिया, उधर समर्थकों ने बरपाया कहर, 30 की मौत...

नई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दो महिलाओं से बलात्कार के आरोप में शुक्रवार को पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया जिसके बाद से पंचकूला समेत सिरसा में हुई हिंसा में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई. पंचकुला में 28 और सिरसा में 3 की मौत हुई है और 250 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. हालांकि सजा पर फैसला 28 अगस्त को होगा.
आइए जानें मामले से जुड़ी अब तक की 10 खास बातें
  1. गुरमीत राम रहीम के समर्थकों ने फैसले के बाद उत्पात मचाना शुरू कर दिया. कई जगह से आगजनी और पत्थरबाजी की गई डेरा समर्थकों ने एनडीटीवी की ओबी वैन पर हमला किया और ओबी के इंजीनियर को जख्मी कर दिया. दूसरे चैनलों की ओबी वैन पर भी हमले हुए हैं. 
  2. गुरमीत राम रहीम को कोर्ट से दोषी क़रार दिए जाने के बाद भड़की हिंसा में अब तक 31 लोगों की जानें जा चुकी हैं. पंचकुला में 28 और सिरसा में 3 की मौत हुई है जबकि 250 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. 
  3. हरियाणा में हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की उच्च स्तरीय बैठक, गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, अर्धसैनिक बलों, ख़ुफ़िया विभागों के प्रमुख होंगे
  4. पंचूकला और सिरसा में हिंसा में कई इमारतों रेलवे स्टेशनों, पेट्रोल पंपों को फूंक दिया गया. कई दूसरे मीडियाकर्मियों के साथ भी मारपीट की गई.
  5. शुरुआत में पुलिस ने मूकदर्शक बनी दिखी लेकिन बाद में बिगड़ते हालात को देख पुलिस भी ऐक्शन में आई. क़रीब 1,000 लोगों को हिरासत में लिया गया है.
  6. पंचकुला और सिरसा में सेना को बुलाया गया है और पूरी रात सेना का फ़्लैग मार्च चला. दोनों ही जगहों पर कर्फ़्यू लगा हुआ है वहीं सिरसा में डेरा मुख्यालय के बाहर सेना तैनात है.
  7. मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक तरह से सरकार की विफलता को स्‍वीकार करते हुए कहा कि पूरे मामले से निपटने में कई स्‍तरों पर खामियां रहीं. उन्‍होंने कहा, 'खामियों की पहचान की गई है और उपयुक्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए थी.'
  8. पंजाब, हरियाणा हाईकोर्ट ने शुक्रवार एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान उत्पात से हुए नुकसान की भरपाई के लिए गुरमीत राम रहीम की संपत्ति बेचने का आदेश दिया था. शनिवार को इसी मामले की सुनवाई हाईकोर्ट की फुलबेंच के सामने होगी.
  9. सुबह 10 बजे के करीब होने वाली इस सुनवाई में पुलिस कोर्ट के सामने उपद्रव के दौरान हुई हिंसा और तोड़फोड़ की रिपोर्ट भी पेश करेगी. इसी के आधार पर कोर्ट पुलिस को आगे की कार्रवाई का आदेश सुना सकती है.
  10. राम रहीम की सजा पर फैसला 28 अगस्त को होगा. राम रहीम को कोर्ट से ही हिरासत में ले लिया गया है. राम रहीम को सड़क के रास्ते अंबाला जेल ले जाया जाएगा. फैसले को देखते हुए सिरसा स्थित डेरा सौदा मुख्यालय में बड़ी संख्या में डेरा प्रमुख के समर्थक जुटे हुए थे और बड़ी ही तादाद में लोग पंचकूला में डटे हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement