NDTV Khabar

राष्ट्रपति चुनाव : क्रॉस वोटिंग से विपक्ष को झटका, पढ़ें मतदान से जुड़ी 10 खास बातें

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए चल रही वोटिंग खत्म हो गई है. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राष्ट्रपति चुनाव : क्रॉस वोटिंग से विपक्ष को झटका, पढ़ें मतदान से जुड़ी 10 खास बातें
नई दिल्ली: देश के अगले राष्ट्रपति के लिए चल रही वोटिंग खत्म हो गई है. मुकाबला एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है. वोटों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी. इसी दिन नतीजों का भी ऐलान होगा. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा. राष्ट्रपति पद के लिए आज हुए मतदान में वोट डालने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रमुख रहे. क्रॉस वोटिंग से विपक्ष को झटका. वोटिंग के दिन भी विपक्षी एकता नजर नहीं आई.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. वोट डालने के लिए जाने से पहले प्रधानमंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'गर्मी के बाद पहली वर्षा एक नई सुगंध मिट्टी में भर देती है. जीएसटी की सफल वर्षा के कारण पूरा सत्र नई सुगंध और नई उमंग से भरा हुआ होगा.' 
  2. भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, बसपा प्रमुख मायावती शामिल हैं.
  3. बिहार में जेडीयू ने बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद का समर्थन किया तो आरजेडी ने मीरा कुमार के पक्ष में मतदान किया. 
  4. समाजवादी पार्टी में क्रॉस वोटिंग होने की संभावना है.शिवपाल यादव ने साफ कर दिया कि उनका वोट रामनाथ कोविंद को जाएगा. मुलायम भी कोविंद के समर्थन में रहे. लेकिन माना जा रहा है कि अखिलेश गुट ने मीरा कुमार के पक्ष में वोट डाले.
  5. राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं.
  6. खास बात यह है कि इस बार मध्यप्रदेश के बीजेपी विधायक नरोत्तम मिश्रा को आयोग्य ठहराए जाने की वजह से अब कुल वोट 4895 ही रह गया. 
  7. एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. 
  8. राजस्थान विधानसभा परिसर में बनाए गए मतदान केन्द्र पर वोटिंग शुरू होने से पहले ही मतदाता (विधायक) कतार में लगे दिखे. राजस्थान विधानसभा में दो सौ सदस्य हैं. 
  9. मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक लाइन लगाकर मतदान करते दिखाई दिए.
  10. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने-अपने राज्य में वोट डाला. 
कांग्रेस ने कहा, यह विचारधारा की लड़ाई




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां
 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs Aus: स्टीव स्मिथ ने एमएस धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर मारा छक्का, देखते रह गए कोहली, देखें Video

Advertisement