जिस तरह सोमालिया में हुआ हमला वैसे ही हुआ पुलवामा में, ट्विटर पर जारी हुआ था वीडियो, 20 बड़ी बातें

अमेरिका, रूस और फ्रांस समेत दुनियाभर के देशों ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादी हमले की निंदा की और कहा है कि आतंकवाद के खतरे से लड़ने के लिए वे भारत के साथ खड़े हैं.

जिस तरह सोमालिया में हुआ हमला वैसे ही हुआ पुलवामा में, ट्विटर पर जारी हुआ था वीडियो, 20 बड़ी बातें

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो दिन पहले एक निजी ट्वीटर एकाउंट पर अपलोड की गई खुफिया सूचना सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा की थी जिसमें पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने सुरक्षा बलों पर आत्मघाती हमला करने की धमकी दी थी. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें कम से कम 39 जवान शहीद हो गये और कई गंभीर रूप से घायल हो गये. हालांकि सूत्रों के मुताबिक शहीदों की संख्या-41 हो गई है. राज्य पुलिस द्वारा जारी खुफिया जानकारी ट्वीटर हैंडल से जुड़ा था जिसमें 33 सकेंड के एक वीडियो में आतंकवादी सोमालिया में जवानों पर हमला करते हुये नजर आ रहे हैं. वीडियो में जिस तरीके से हमला किया गया है उसी तरीके से बृहस्पतिवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों को लेकर जा रही एक बस पर हमला किया गया. वहीं अमेरिका, रूस और फ्रांस समेत दुनियाभर के देशों ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादी हमले की निंदा की और कहा है कि आतंकवाद के खतरे से लड़ने के लिए वे भारत के साथ खड़े हैं.

10 बड़ी बातें

  1. जम्मू-कश्मीर में कल अब तक के सबसे बड़े आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएएफ  के 37 जवान शहीद हो गए हैं. हालांकि सूत्रों का कहना है कि शहीदों की संख्या 41 तक पहुंच गई है. फिदायीन हमलावर ने 350 किलो विस्फोटक से लदी गाड़ी जवानों का काफिले में जा रही गाड़ी से टकरा दी.

  2. हमले की गंभीरता इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि पहली बार कश्मीर घाटी में आतंकियों ने हमले के लिए मानव बम का इस्तेमाल किया. हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

  3. सीआरपीएफ़ के जिस काफ़िले पर हमला हुआ उसमें 70 गाड़ियां थीं जिसमें 76वीं बटालियन के क़रीब 2500 जवान जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे. श्रीनगर से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर हुए हमले में सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से चूक की बात भी सामने आ रही है.

  4. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सतपाल मलिक ने इस घटना पर गहरा दुख जताते हुए माना की प्रशासन की तरफ़ से इस मामले में चूक हुई है. NDTV से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में एक साथ जवानों की मूवमेंट नहीं होनी चाहिए थी.

  5. पुलवामा हमले को लेकर आज सुबह कैबिनेट 'कमेटी ऑन सिक्यूरिटी' की अहम बैठक दिल्ली में हो रही है. सीसीएस की इस  बैठक की अगुवाई पीएम मोदी करेंगे जिसमें रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री भी शामिल होंगे.

  6. इस हमले के बाद  गृह मंत्री राजनाथ सिंह  आज सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के लिए श्रीनगर जा रहे हैं. इसके पहले उन्होने राज्यपाल सतपाल मलिक और डीजी सीआरपीएफ से बातचीत कर हालत का जायजा लिया. NIA की एक टीम में हमले की जांच के लिए श्रीनगर रवाना हो रही है.

  7. भारत ने पुलवामा में जैश द्वारा अंजाम दिए गए  आतंकी हमले के लिए पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की है. भारत ने कहा कि पाकिस्तान आतंकियों को सहयोग देना बंद करे और अपनी जमीन से संचालित आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूत करें.

  8. भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सभी सदस्यों से उस  प्रस्ताव का समर्थन देने की मांग की जिसमें जैश के सरगना मसूद अजहर और उसके सहयोगियों की निर्दिष्ट आतंकियों की लिस्ट में डालने की बात कही गई है.

  9. घटना को लेकर जहां पाकिस्तान अपनी सफ़ाई देने में जुटा है वहीं भारत के मित्र देशों ने हमले की कड़ी निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हमले के जिम्मेदार सभी लोगों को जल्द से जल्द कठघरे में लाया जाएगा.

  10. दुख की इस घड़ी में अमेरिका, रूस, जर्मनी, फ्रांस, इजराइल, श्रीलंका, भूटान समेत अनेक देश भारत के साथ खड़े नज़र आए. सभी ने एक सुर में हमले की निंदा की और दोषियों को उनके अंजाम तक पहुंचाने की उम्मीद जताई.

  11. पुलवामा आतंकी हमले में उन्नाव के अजीत कुमार आज़ाद शहीद हुए हैं. शहीद आज़ाद सीआरपीएफ़ की 115वीं बटालियन में तैनात थे. उनकी शहादत की ख़बर मिलने के बाद से उनके गांव में मातम पसरा है. शहीद आज़ाद के परिवार में उनकी मां, पत्नी और दो बेटियां हैं.  

  12. पुलवामा आतंकी हमले में राजस्थान के धौलपुर के भगीरथ सिंह शहीद हो गए. शहीद भगीरथ सीआरपीएफ़ में तैनात थे. 

  13. उनकी शहादत की ख़बर मिलने के बाद से उनके गांव में मातम पसरा है.  गांव के लोग शोक में डूबे परिवार को सांत्वना देने पहुंच रहे हैं...

  14. पुलवामा आतंकी हमले में उत्तर प्रदेश के ही इटावा राम वकील शहीद हो गए. शहीद राम वकील 10 फरवरी को ही अपनी छुट्टी ख़त्म कर लौटे थे. 

  15. शहीद रामवकील की पत्नी और उनके तीन बच्चे इटावा में रहते हैं. उनकी शहादत की ख़बर मिलने के बाद से उनके गांव में मातम पसरा है. गांव के लोग शोक में डूबे परिवार को सांत्वना देने पहुंच रहे हैं. 

  16. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ़ की 21वीं बटालियन में तैनात उत्तर प्रदेश के शामली के प्रदीप कुमार प्रजापति शहीद हो गए. 

  17. प्रदीप की शहादत की ख़बर मिलते ही उनके गांव में मातम छा गया. शहीद प्रदीप के परिवार को सांत्वना देने सैकड़ों लोग उनके घर पहुंच गए हैं. 

  18. पुलवामा में हुए आतंकी हमले में वाराणसी के रमेश यादव भी शहीद हो गए. इस दुखद घटना के बाद उनके परिवार में शोक की लहर है. परिवार के साथ साथ आस-पास के लोग भी शहीद परिवार के साथ दुख की घड़ी में साथ खड़े हैं.

  19. पुलवामा हमले में बिहार के भागलपुर के रहने वाले रतन कुमार भी शहीद हो गए. ख़बर मिलते ही रतन कुमार के परिवार में शोक की लहर फैल गई.

  20. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों की आत्मा की शांति के लिए फिरोजाबाद की शीतल खां मस्जिद में नमाज़ अदा की गई. वहीं लोगों में इस हमले को लेकर पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारी रोष है...



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com