NDTV Khabar

सलीम-जावेद की यादों में खोए फरहान अख्तर, साझा की यह पुरानी Photo

सलीम-जावेद की जोड़ी ने 24 फिल्मों की पटकथा लिखी, जिसमें से 20 फिल्में सुपरहिट रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सलीम-जावेद की यादों में खोए फरहान अख्तर, साझा की यह पुरानी Photo

सलीम-जावेद की जोड़ी 'शोले', 'जंजीर' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं.

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर ने सलीम-जावेद की एक पुरानी तस्वीर इंस्टाग्राम पर जारी कर, मशहूर पटकथा लेखक जोड़ी को याद किया है. सलीम-जावेद की जोड़ी किसी पहचान की मोहताज नहीं है. हिंदी सिनेमा के इतिहास में 'शोले', 'जंजीर', 'शान', 'डॉन' जैसी कुल मिलकर 24 फिल्मों की पटकथा लिखकर इस जोड़ी ने अपना नाम अमर किया. फरहान ने सलीम-जावेद की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "इन्होंने कई सालों पहले फिल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया था. उनका काम आज के समकालीन फिल्म निर्माताओं और लेखकों से हटके है. उनकी यह फोटो मुझे बेहद पसंद है. सलीम-जावेद का जीवन भर फैन रहूंगा." 
 

ये भी पढ़ें: New Photos: पापा करण जौहर ने खींची फोटो, रूही और यश ने दिया पोज

टिप्पणियां
बताते चलें कि, जावेद अख्तर का जन्म 1945 में ग्वालियर में हुआ था. साठ के दशक में उन्होंने संवाद लेखन से करियर की शुरुआत की. 1966 में आई एस.एम. सागर की फिल्म 'सरहदी लुटेरा' में सलीम हीरो के रोल में काम कर रहे थे. यहीं से सलीम-जावेद की दोस्ती का सफर शुरू हुआ था. जोड़ी ने 'यादों की बारात', 'जंजीर', 'हाथ की सफाई', 'मजबूर', 'दीवार', 'त्रिशूल', 'काला पत्थर', 'दोस्ताना', 'सीता और गीता', 'शोले', 'जमाना' जैसी बेहतरीन फिल्में दी.
 
 

A post shared by Farhan Akhtar (@faroutakhtar) on


एक समय था जब फिल्म के पोस्टर पर दोनों के नाम का साथ लिखा होना, अच्छी कहानी की गारंटी हुआ करती थी, लेकिन 1987 में 'मिस्टर इंडिया' इस जोड़ी की आखि‍री फिल्म बनी. जोड़ी ने 24 फिल्मों की पटकथा लिखी, जिसमें से 20 फिल्में सुपरहिट साबित हुई. 12 साल पुरानी इनकी सुपरहिट जोड़ी 1982 में टूटी.  
 
salman khan salim khan
पिता सलीम खान के साथ सलमान खान.

फिलहाल, सलीम खान पटकथा लेखन से खुद को अलग कर चुके हैं, वहीं जावेद अख्तर अब फिल्मों के लिए गाने लिखते हैं. लेकिन बॉलीवुड प्रेमियों के दिल में एक सवाल हमेशा से चुभता रहा है कि आखि‍र यह जोड़ी टूटी क्यों? हालांकि, बताया जाता है कि सलीम और जावेद की ईगो का आपस में टकराना जोड़ी टूटने का कारण रहा. लेकिन 24 फिल्मों के बाद ईगो की टक्कर किस बात पर हुई, कोई नहीं जानता.
 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement