NDTV Khabar

गुजरात चुनाव परिणाम 2017 Live: गुजरात में एक बार फिर बीजेपी सरकार, बहुमत किया हासिल

गुजरात चुनाव परिणाम में पीएम मोदी का मैजिक चलता नजर आ रहा है. रुझानों में बीजेपी ने बहुमत के आंकड़ें को पार कर लिया है. वहीं 100 से ज्‍यादा सीटों पर आगे चल रहे हैं. गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने राजकोट पश्चिम से चुनाव जीत लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात चुनाव परिणाम 2017 Live: गुजरात में एक बार फिर बीजेपी सरकार, बहुमत किया हासिल

गुजरात विधानसभा नतीजे आने के बाद गांधी नगर में बीजेपी मुख्‍यालय के बाद बाहर समर्थकों की भीड़ जुटने लगी है.

खास बातें

  1. गुजरात के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को बढ़त का अनुमान
  2. क्या गुजरात में उलटफेर कर पाएगी कांग्रेस?
  3. हार्दिक, जिग्नेश और अल्पेश की तिकड़ी कांग्रेस के काम आएगी?
नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में हुए चुनाव के बाद मतों की गिनती जारी हैैै.पोस्‍टल बैलेट पेपर की गिनती में बीजेपी आगे चल रही थी. लेकिन वोटिंग के एक घंटे बाद कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला दिया. इसके बाद से बीजेपी ने लगातार आगे रही और अब 93 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. जबकि बहुमत के 92 सीटों की जरूरत है. कांग्रेस नेता अर्जुनभाई मोढ़वाडिया पोरबंदर सीट से हारे. बीजेपी ने पलिटाना सीट पर बढ़त बनाई, भावनगर रूरल से बीजेपी को बढ़त, बीजेपी को डारंग से बढ़त, कांग्रेस की गरियाधार से जीत, नांदोड़ मध्य से कांग्रेस आगे, जमजोधपुर से कांग्रेस आगे, भुज से कांग्रेस आगे, वाधवान से बीजेपी आगे, उंबरगांव दक्षिण से बीजेपी जीती, खंबट मध्य से बीजेपी आगे, जयनारायण व्यास हारे, जिग्नेश मेवाणी की जीत.

 

election
गुजरात विधानसभा चुनाव: दोपहर 1.30 बजे तक बीजेपी ने 88 सीटों पर जीत हासिल कर ली थी. 

 

election
गुजरात विधानसभा चुनाव:  कांग्रेस ने 55 सीटों पर और उनके सहयोगियों ने दो सीटों पर जीत हासिल की. 

 

election
गुजरात विधानसभा चुनाव: सौराष्‍ट्र की 56 सीटों में से 21 बीजेपी ने और 27 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. 
 
election
गुजरात विधानसभा चुनाव: उत्‍तर गुजरात की 49 में से 37 सीटों के नतीजे आ चुके है. इसमें बीजेपी ने 23 और कांग्रेस ने 14 सीटों पर जीत हासिल की है.
 
win
गुजरात विधानसभा चुनाव: विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम सीट से 55 हजार 671 वोटों से जीते
 
win
गुजरात विधानसभा परिणाम: डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा सीट से 24 हजार 22 वोटों से चुनाव जीते

 

win
गुजरात विधानसभा परिणाम: बीजेपी के बाबूभाई भीमाभाई बोखरिया ने कांग्रेस के अर्जुन मोढ़वाडिया को पोरबंदर से चुनाव हराया. 


विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 : राजनाथ सिंह ने किया गुजरात और हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत का दावा

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने राजकोट पश्चिम से चुनाव जीता, नितिन पटेल अभी भी चल रहे है पीछे, मणिनगर उत्तर से बीजेपी ने जीत दर्ज की. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल पीछे चल रहे हैं. नितिन भाई पटेल ने कहा कि बीजेपी निश्चित तौर पर गुजरात में सरकार बनाने जा रही है.
 

win
गुजरात विधानसभा चुनाव: जिग्‍नेश मेवानी वडगाम सीट से 63471 वोटों से जीते 
win
गुजरात विधानसभा चुनाव: वड़ोदरा सिटी सीट से बीजेपी की मनीषा वकील 7502 वोटों से चुनाव जीती.


 

gujarat
गुजरात विधानसभा नतीजे: बीजेपी 100 के पार 

 
 

gujarat
गुजरात विधानसभा चुनाव: सौराष्‍ट्र का हाल

 

gujarat
गुजरात विधानसभा चुनाव: शहरी और ग्रामीण सीटों को हाल 


राज्य की 182 विधानसभा सीटों पर क्रमश: 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान कराए गए थे. क्या गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा एक बार फिर चलेगा और सरकार बीजेपी की ही बनेगी या क्या इस बार राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस कुछ करिश्मा कर पाएगी? क्या हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर की तिकड़ी कांग्रेस की नैया पार लगाने में खास भूमिका निभाएगी, ऐसे तमाम सवाल हैं जिनका जवाब ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती के साथ आना शुरू हो जाएगा. अंतिम चरण के मतदान के बाद हुए एग्‍ज‍िट पोल में गुजरात में 22 वर्षों बाद भी बीजेपी की सरकार के बने रहने की उम्‍मीद है. कई मीडिया हाउस ने अपने एग्‍ज‍िट पोल में गुजरात में बीजेपी को पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का दावा किया है. उधर कांग्रेस का दावा है कि सरकार उसी की बनेगी.

अगर गुजरात में कांग्रेस एक बार फिर से हारी तो इसके पीछे होंगे ये 5 बड़े कारण

22 वर्षों में गुजरात में यह पहला मौका होगा जब कांग्रेस पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ती नजर आई. कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रचार में युवाओं के रोजगार, किसानों के कर्ज और छोटे उद्योग धंधे पर नोटबंदी एवं जीएसटी की मार का मुद्दा उठाया, वहीं बीजेपी ने स्‍थानीय मुद्दों से खुद को लगभग अलग ही रखा. गुजरात चुनाव का पूरा प्रचार बेहद दिलचस्प रहा. 22 साल में पहली बार कांग्रेस तैयारी के साथ दमखम से लड़ती नज़र आई. कड़वाहट भरी बयानबाज़ी हुई और आखिर तक दोनों पार्टियां एक दूसरे पर आचार संहिता तोड़ने का आरोप लगाती रहीं.

कांग्रेस गुजरात जीते या हारे, मगर बीजेपी को राहुल गांधी से ये 5 बातें जरूर सीखनी चाहिए

एग्‍ज‍िट पोल के अुनसार गुजरात में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार है. कांग्रेस की सीटों में भी कुछ फायदा होने की उम्‍मीद है. अगर सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो गुजरात में बीजेपी को 182 में से 116 सीटें मिलने जा रही हैं. यानी 2012 में हुए चुनाव के मुकाबले बीजेपी को एक सीट ज्‍यादा मिलेगी. पोल ऑफ पोल्‍स के अनुसार कांग्रेस को गुजरात में 65 सीटों से संतोष करना पड़ेगा.

टिप्पणियां

VIDEO :भाजपा समर्थकों ने पार्टी की जीत के लिए किया हवन

गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 तथा अन्य को छह सीट मिली थीं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement