ज्यादा केला खाने से हो सकते हैं ये 10 नुकसान

Side Effects Of Bananas: वजन कम कर आपको पतला करने में भी केला मदद करता है, तो सूजन कम करने, दिल की सेहत, गुर्दे की पथरी और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत भी द‍िलाता है. इसके अलावा सीने में दर्द, अनिद्रा, दाद-खाज, एनिमिया और डायबिटीज़ जैसी कई परेशानियों में राहत देने वाला होता है. इतने फायदों के भी इसके कई नुकसान हैं. तो जानते हैं केले के नुकसानों या साइड इफेक्ट्स के बारे में

ज्यादा केला खाने से हो सकते हैं ये 10 नुकसान

Banana Side Effects: ज्यादा केला खाने से नुकसान या साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

खास बातें

  • वजन कम कर आपको पतला करने में भी केला मदद करता है
  • केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि बेहद पौष्टिक भी होते हैं.
  • जानते हैं केले के नुकसानों या साइड इफेक्ट्स के बारे में

Serious Side Effects Of Bananas: केले न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि बेहद पौष्टिक भी होते हैं. केला इंस्टेंट एनर्जी देता है यही वजह है कि जिमर्स, स्वीमर्स या ऐसे लोग जो किसी खेल से जुड़े हैं वे केले का खूब सेवन करते हैं. वजन कम (Weight Loss) कर आपको पतला करने में भी केला मदद करता है, तो सूजन कम करने, दिल की सेहत, गुर्दे की पथरी और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत भी द‍िलाता है. केले के बहुत से फायदे (Banana Benefits) हैं, लेकिन फिर भी वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है. वैसे ही केला स्वस्थ तो होता है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन से सभी लाभ उलटे भी पड़ सकते हैं. केले के फायदों का ज‍िक्र करें तो यह एसिडिटी, डायरिया, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसे रोगों में फायदेमंद बताया जाता है. इसके अलावा सीने में दर्द, अनिद्रा, दाद-खाज, एनिमिया और डायबिटीज़ जैसी कई परेशानियों में राहत देने वाला होता है. इतने फायदों के भी इसके कई नुकसान हैं. तो जानते हैं केले के नुकसानों या साइड इफेक्ट्स के बारे में

ज्यादा केला खाने से क्या नुकसान या साइड इफेक्ट हो सकते हैं (Side Effects Of Eating Too Many Bananas)

banana

केले के बहुत से फायदे हैं

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, "भोजन को सभी मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स के साथ संतुलित किया जाना चाहिए. केले फाइबर और पौष्टिक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हालांकि, बहुत ज्यादा कोई भी चीज खाई जाए वह खराब होती है. कुछ लोग केला डाइट फॉलो करते हैं. सिर्फ केला खाने का मतलब है कि आप प्रोटीन और वसा ले रहे हैं जो जरूरी है."

नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल की सीनियर डाइटीशियन परमीत कौर के अनुसार, “किसी भी चीज को बहुत ज्यादा मात्रा में खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा है.'' डॉ. परमीत कौर ने और भी कई नुकसान बताए जो बहुत ज्यादा मात्रा में केला खाने से हो सकते हैं, जैसे- 

1. केले का अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ने जैसी कई स्वास्थ्य चिंताएं हो सकती हैं.

2. केले में नेचुरल शुगर होता है. लेकिन अगर आप इसे अध‍िक माप में लेते हैं तो यह नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत ज्यादा शुगर लेने से कई बार सिरदर्द और नींद में परेशानी हो सकती है. 

3. केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो शरीर टायरामाइन में बदलता जाता है. टायरामाइन माइग्रेन सिर दर्द के हमलों और दर्द को ट्रिगर कर सकता है. 

4. केले स्टार्च से भरपूर होते हैं जो अंततः दांतों की सड़न का कारण बन सकते हैं. यह चॉकलेट, च्यूइंग गम या कैंडीज कसे ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं. जो दांतों को किसी भी तरह से अधिक नुकसान पहुंचाती हैं.

6. केला विटामिन बी 6 से भरपूर होता है और केले के अधिक सेवन से तंत्रिका को नुकसान पहुंचता है. 

7. जिन लोगों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सूजन भी हो जाती है और एलर्जी भी हो जाती है.

8. केला खाने से पेट अच्छे से साफ होता है, लेकिन केले में टैनिट एसिड पाचन तंत्र पर असर करता है. 

9. केले में स्टार्च होता है, तो इसे पचाने में वक्त लगता है. कई बार इसी कारण से पेट में दर्द की शिकायत होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 केला अच्छे से पका न हो तो पेट दर्द के साथ उलटी जैसी समस्या भी हो सकती है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.