Ayurvedic Herbs For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक चीजों का रोजाना करें सेवन!

Ayurvedic Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के कई तरीके हैं. इम्यूनिटी के लिए औषधि (Herbs For Immunity) से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) और ड्रिंक्स का सेवन किया जा रहा है. करना भी चाहिए क्योंकि यह आज की जरूरत बन गए हैं. हालाकि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) की जरूरत पहले भी होती थी, लेकिन आज की परिस्थितियां अलग हैं.

Ayurvedic Herbs For Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 6 आयुर्वेदिक चीजों का रोजाना करें सेवन!

Ayurvedic Herbs For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इन 5 चीजों का जरूर करें सेवन!

खास बातें

  • इन 6 आयुर्वेदिक चीजों का सेवन कर इम्यून सिस्टम को करें बूस्ट.
  • आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर सकती हैं ये 6 चीजें.
  • रोजाना करें इन 6 औषधियों का सेवन और पाएं मजबूत इम्यून सिस्टम.

Best Ayurvedic Herbs For Immunity: जब बात इम्यूनिटी बढ़ाने की आती है तो सबसे पहले दिमाग में कुछ जड़ी बूटियों (Herbs) की तस्वीर घूमने लगती हैं, लेकिन समय ने इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने के लिए नई-नई चीजों के साथ प्रयोग करना का मौका दिया है. इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के कई तरीके आज मौजूद हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए औषधि (Herbs For Increase Immunity) से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स और ड्रिंक्स, आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर (Ayurvedic Immunity Booster) का सेवन किया जा रहा है. करना भी चाहिए क्योंकि यह आज की जरूरत बन गए हैं. हालाकि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) की जरूरत पहले भी होती थी, लेकिन आज की परिस्थितियां अलग हैं. ऐसे में इम्यूनिटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Immunity) आपकी मदद कर सकते हैं. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity)  तलाश रहे हैं तो यहां 5 ऐसी इम्यूनिटी बूस्टर हर्ब्स (Immunity Booster Herbs) के बारे में बताया गया है.

इस समय इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने के लिए खासकर विटामिन सी से भरपूर फूड का सेवन करने की सलाह दी जा रही है, लेकिन आप कुछ आसानी से मिलने वाली जड़ी-बूटियों को इस्तेमाल कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार कर सकते हैं. ये हर्ब्स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं.

इम्यूनिटी के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs For Immunity) से बेहतर भला कुछ हो सकता है. अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो इम्यून सिस्टम के लिए इन 5 उपायों को जरूर आजमाएं...

116oo3moAyurvedic Herbs For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हर्ब्स से बेहतर क्या हो सकता है?

इम्यून सिस्टम को नेचुरल तरीके से मजबूत करती हैं ये 6 चीजें | These 6 Things Naturally Strengthen The Immune System

1. दालचीनी

इस समय दालचीनी का उपोय काढ़ा और चाय बनाने के लिए खूब किया जा रहा है. दालचीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर रोजाना दालचीनी का सेवन किया जाए तो कई रोगों से बचाव करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी का मसाला इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी फायदेमंद माना जाता है.

1. तुलसी

तुलसी लगभग हर भारतीय घर में पाई जाती है. अगर आपके घर में नहीं है तो जरूर आपके आस-पास किसी के घर में जरूर होगी. तुलसी एक ऐसी औषधि है जो कई प्रकार के रोगों से मुक्ति दिला सकती है. तुलसी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है. तुलसी की पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं. अगर आप नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो आप तुलसी का सेवन शुरू कर सकते हैं. आप तुलसी का पानी या चाय बना कर पी सकते हैं. 

3. गिलोय

पिछले कुछ समय में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय का जिक्र खूब किया जा रहा है. अगर आप नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना गिलोय को पानी में पकाकर इसके पानी का सेवन किया जा सकता है. गिलोय मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए काफी कारगर मानी जाती है. गिलोय के तना, पत्तियां और जड़ तीनों में इम्यनिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं. गिलोय का सेवन कर नेचुरली रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

giloyAyurvedic Herbs For Immunity: गिलोय का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है 

​4. हल्दी

हल्दी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकते हैं. हर रोज हल्दी का सेवन आप खाने में तो करते ही हैं लेकिन इसके साथ-साथ हल्दी का सेवन करने के कई और तरीके भी हैं. हल्दी को रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा आप हल्दी का सेवन शहद और पानी में अच्छी तरह उबालकर भी कर सकते हैं. 

5. अश्वगंधा

अश्वगंधा के फायदे आपने कई सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं आसानी से मिलने वाली ये जड़ी बूटी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी मानी जाने वाली चीज हैं जिसका सेवन कर इम्यून सिस्टम को भी मजबू रखा जा सकता है. आप रोजाना एक गिलास दूध में अश्वगंधा को मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपका पाचन भी बेहतर हो सकता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

​6. अदरक


अदरक में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के गुण मौजूद होते हैं. अदरक में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. आप अदरक का सेवन पानी में उबालकर भी कर सकते हैं. साथ ही अदरक को गुड़ के साथ भी सेवन किया जा सकता है. नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक का सेवन करना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.