Weight Loss: गुड़ और नींबू के रस का ये आयुर्वेदिक उपाय तेजी से घटाएगा Body Fat, और पेट की चर्बी! रोजाना सुबह करें सेवन

Best Drink For Weight Loss Fast: अपनी डाइट में आपके द्वारा किए गए कुछ छोटे-छोटे बदलाव आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और पेट की चर्बी को बर्न करने (Burn Belly Fat) में मदद कर सकते हैं. गुड़ और नींबू के रस (Jaggery And Lemon Juice) का पानी एक ऐसा जादुई आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसका रोजाना सेवन करने पर बॉडी फैट (Body Fat) के साथ पेट की चर्बी को भी तेजी से कम करने में सफल हो सकते हैं.

Weight Loss: गुड़ और नींबू के रस का ये आयुर्वेदिक उपाय तेजी से घटाएगा Body Fat, और पेट की चर्बी! रोजाना सुबह करें सेवन

Best Weight Loss Drink: इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का रोजाना सेवन कर आसानी से घटाएं वजन

खास बातें

  • गुड़ और नीबू के रस से बनी इस ड्रिंक रोजाना सुबह पिएं.
  • कमर के आसपास की चर्बी से मिलेगा छुटकारा.
  • यह आयुर्वेदिक नुस्खा आसानी से घटा सकता है आपका वजन.

Best Home Remedy For Weight Loss: एक फिट बॉडी की चाहत किसे नहीं होती है, लेकिन आजकल लोग का वजन (Weight) इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि वह मोटापा छुपाने के तरीके ढूंढते रहते हैं. कई लोग स्लिम और फिट बॉडी (Slim And Fit Body) पाने के लिए वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, लेकिन वजन करने का बेस्ट तरीका नहीं मिल पाता है. वजन घटाने के लिए भोजन (Weight Loss Food) या डाइट के साथ-साथ आपको वर्कआउट करना चाहिए. साथ ही वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies For Weight Loss) भी कारगर हो सकते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy To Lose Weight) आजमाते हैं. एक कठोर डाइट और एक्सरसाइज रुटीन का पालन करके एक हेल्दी और अच्छी तरह से टोंड शरीर पाया जा सकता है. आप दिन में केवल तीन भोजन टाइम का खाना ही शामिल नहीं होता हैं बल्कि आपकी स्नैकिंग हैबिट, खाने का शेड्यूल और आप खुद को कितना फिट रखते हैं यह भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है.

वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं. अपनी डाइट में आपके द्वारा किए गए कुछ छोटे-छोटे बदलाव आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और पेट की चर्बी को बर्न करने (Burn Belly Fat) में मदद कर सकते हैं. गुड़ और नींबू के रस (Jaggery And Lemon Juice) का पानी एक ऐसा जादुई आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसका रोजाना सेवन करने पर बॉडी फैट (Body Fat) के साथ पेट की चर्बी को भी तेजी से कम करने में सफल हो सकते हैं. 


वजन घटाने के लिए नींबू के फायदे | Benefits Of Lemon For Weight Loss

विटामिन सी के लाभों से भरा हुआ, नींबू का रस आपको हाइड्रेटेड रखता है, आपके मेटाबॉलिज्म और तृप्ति को बढ़ाता है. शोध बताते हैं कि आमतौर पर नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट वजन को कुशलता से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. पॉलीफेनॉल्स एक ही समय में फैट, मेटाबॉलिज्म, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और घटते हुए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर शरीर में वसा के संचय को दबा देते हैं. इसके अलावा, नींबू में एंटीऑक्सिडेंट सामग्री कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है.

lemon juiceBest Weight Loss Drink: आसानी से वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक

वजन घटाने के लिए गुड़ के फायदे | Benefits Of Jaggery For Weight Loss

गुड़ चीनी का एक हेल्दी विकल्प है. यह कैलोरी में कम है और एंटीऑक्सिडेंट, जस्ता और सेलेनियम के साथ पैक किया गया है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और सेल को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकता है. यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी शरीर की मदद कर सकता है, जो आपके चयापचय में सुधार करते हैं और अधिक कैलोरी बर्न में सहायता कर सकते हैं. भोजन करने के ठीक बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खाने से भोजन के उचित पाचन में मदद मिल सकती है. इसके अलावा गुड़ आपके श्वसन और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी अच्छा माना जाता है.

जादुई आयुर्वेदिक ड्रिंक गायब कर देगी पेट की चर्बी!

नींबू और गुड़ दोनों अपने पोषक तत्व के लिए जाने जाते हैं और वजन कम करने वाले इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इन दोनों सुपरफूड्स का एक साथ होना और भी फायदेमंद हो सकता है. मिश्रण तैयार करने के लिए इन चरणों का पालन करें जो आपको आसानी से पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

- एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ मिलाएं.
- तब तक मिलाएं जब तक गुड़ का टुकड़ा पानी में पूरी तरह से घुल न जाए. आपकी वेट लॉस ड्रिंक तैयार है.

इस मिश्रण को रोजाना सुबह खाली पेट लें. ताजा स्वाद के लिए आप इसमें कुछ ताज़ा पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं. अपने पानी में गुड़ की मात्रा के बारे में ध्यान रखें. यह आपके पानी के स्वाद को बहुत मीठा नहीं बनाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com