Beetroot And Diabetes: क्या डायबिटीज में चुकंदर खा सकते हैं? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर

Beetroot For Sugar Patient: चुकंदर मीठा होता है और कुछ कसैला भी. यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या शुगर के मरीजों (Sugar Patient) को चुकंदर का सेवन करना चाहिए? डायबिटीज में कुछ चीजें खाने से परहेज किया जाता है और कुछ को डाइट (Diet) में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ताकि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सके.

Beetroot And Diabetes: क्या डायबिटीज में चुकंदर खा सकते हैं? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर

Beetroot And Diabetes: चुकंदर में नेचुरल शुगर होती है ऐसे में यह ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद है!

खास बातें

  • चुकंदर हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  • चुकंदर का सेवन करने से क्या ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है?
  • जानें डायबिटीज में चुकंदर खाने से ब्लड शुगर लेवल पर होने वाला इफेक्ट.

Beetroot For Diabetes: डायबिटीज में कुछ चीजें खाने से परहेज किया जाता है और कुछ को डाइट (Diet) में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ताकि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखा जा सके. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ध्यान रखना पड़ता है कि आप क्या खाते हैं क्या पीते हैं. चुकंदर (Beetroot) मीठा होता है और कुछ कसैला भी. यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे यह पाचन तंत्र हो हेल्दी रखने में भी मददगार हो सकता है, लेकिन क्या शुगर के मरीजों (Sugar Patient) को चुकंदर का सेवन करना चाहिए?

चुकंदर खाने या इसका जूस पीने से क्या बल्ड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है? डायबिटीज के रोगियों (Diabetics) को खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. चुकंदर खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. गर्मियों में चुकंदर (Beetroot) का न सिर्फ जूस पिया जाता है बल्कि लोग इसको सलाद में भी शामिल करते हैं, लेकिन क्या डायबिटीज रोगियों को चुकंदर खाना चाहिए यहां जानें इस सवाल का जवाब....

डायबिटीज में चुकंदर खाना चाहिए या नहीं? | Should Be Eat Beetroot In Diabetes Or Not?

इसका जवाब हां है, डायबिटीज में चुकंदर का सेवन किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगी को चुकंदर जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से शरीर में ब्लड का प्यूरिफिकेशन होता है. हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन सामान्य तरीके से बना रहता है. पाचन तंत्र ठीक से काम करता है तो शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है.

qkoie148Beetroot And Diabetes: शुगर के रोगी चुकंदर को डाइट में शामिल कर सकते हैं 

जानें क्यों चुकंदर खाने से नहीं बढ़ता शुगर लेवल?

- चुकंदर में नैचरल शुगर होती है. अगर आप इसका सेवन भोजन के साथ करेंगे तो यह भोजन के साथ मिलकर उसकी तरह व्यवहार करेगी, जबकि अगर आप चुकंदर भोजन से पहले खाएंगे तो यह आपको लाभ दे सकती है.

- डायबिटीज रोगियों के ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होती है लेकिन उनके शरीर के अंदर शुगर की कमी हो सकती है, इस कारण उन्हें अक्सर कमजोरी और शरीर में दर्द की शिकायत रहती है.

- भोजन से पहले चुकंदर खाने से शरीर की शुगर की जरूरत पूरी हो सकती है और यह शुगर पाचन पाचन को बेहतर कर शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती है.

डायबिटीज में चुकंदर खाने का तरीका | How To Eat Beet In Diabetes

डायबिटीज में चुकंदर खाया जा सकता है लेकिन अगर आप चुकंदर का सेवन खाना खाने से पहले करेंगे तो आपको इसका ज्यादा लाभ मिल सकता है. ऐसा करने से डायबिटीज के पेशंट के शरीर में नैचरल शुगर का प्रवेश होता है, जो उनके शरीर में आसानी से सोख ली जाती है और ऊर्जा देने का काम करती है.

- इसलिए डायबिटीज के मरीज सलाद या जूस किसी भी रूप में चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- इससे आपको एनर्जी तो मिलेगी ही साथ ही पाचन को दुरुस्त करने में भी मदद मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.