Belly Fat Exercise: पेट की थुलथुली चर्बी घटाने के लिए घर पर आसानी से करें ये 6 एक्सरसाइज, देखें Video

Belly Fat Burn Exercise: अगर आप फ्लैट एब्स चाहते हैं तो लगातार ट्रेनिंग और कम कैलोरी वाली डाइट प्लान (Low Calorie Diet Plan) का पालन करना चाहिए. यहां एक एब्स वर्कआउट वीडियो (Abs Workout Video) है जिसे आप फ्लैट एब्स पाने के लिए के लिए घर पर एक्सरसाइज सीख सकते हैं.

Belly Fat Exercise: पेट की थुलथुली चर्बी घटाने के लिए घर पर आसानी से करें ये 6 एक्सरसाइज, देखें Video

Belly Fat Exercises: कम कैलोरी वाला आहार आपको घर पर फ्लैट टमी पाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • यह एब्स वर्कआउट आपको प्रभावी परिणाम दे सकता है.
  • इसे 12 मिनट में किया जा सकता है.
  • यह जिद्दी पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकता है.

Belly Fat Burn Exercise Video: एब्स की ट्रेनिंग निश्चित रूप से सबसे कठिन शरीर के अंगों में से एक है. आपको फ्लैट या टोंड एब्स पाने के लिए नियमित व्यायाम और डाइट प्लान (Diet Plan) के साथ हफ्तों लगते हैं. अगर आप भी अपनी मनचाही एब्स पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यहां एक वर्कआउट रूटीन (Workout Routine) है, जिसे आप कर सकते हैं. स्वेट ट्रेनर स्टेफनी सैंजो द्वारा साझा की गई एक्सरसाइज विडियो (Exercise Video) है. इस एक्सरसाइज को कम उपकरण के साथ आसानी से घर पर किया जा सकता है. एब्स व्हील और डंबल ऐसे दो उपकरण हैं जिनका उपयोग सैंजो इस एब्स वर्कआउट में करती हैं.

पेट की चर्बी घटाने वाली एक्सरसाइज | Belly Fat Loss Exercises

कसरत में कुल छह अभ्यास शामिल हैं और छह से 12 मिनट के भीतर पूरा किया जा सकता है. इस वर्कआउट को करने के लिए आपको अपने शेड्यूल से सिर्फ 10 मिनट का समय निकालना होगा जो आपको पेट की चर्बी को पिघलाने और फ्लैट एब्स बनाने में मदद कर सकता है.

इस एब्स वर्कआउट में शामिल 6 अभ्यास हैं:

- घुटने का एब व्हील - 10 ईपीएस
- साइड प्लैंक हिप लिफ्ट्स - 20 प्रतिनिधि (पर साइड 10)
- पैर उठाना - 10 सेट
- रसियन ट्रिस्ट - 20 सेट (पर साइड 10)
- मैकगिल - 20 सेट (पर साइड 10)
- तख़्त - जब तक संभव हो तब तक.

12 मिनट के लिए टाइमर सेट करें और देखें कि आप कितने लैप कर सकते हैं. प्रभावी परिणामों के लिए वर्कआउट के 2-4 राउंड करने की दिशा में काम करें. आप इस वर्कआउट को अपने सामान्य कार्डियो या वेट ट्रेनिंग रूटीन के साथ जोड़ सकते हैं. इस एब्स वर्कआउट के साथ आधा घंटा या दौड़ना, साइकिल चलाना, ब्रिस्क-वॉकिंग, जॉगिंग आदि किया जा सकता है.

फ्लैट एब्स पाने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Get Flat Abs

सामान्य रूप से पेट की चर्बी और वजन कम करने के लिए, आपके कुल कैलोरी का सेवन एक दिन में आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी से कम होना चाहिए. आपको सभी खाद्य समूहों के सेवन पर ध्यान देने की जरूरत है न कि खुद को भूखा रखने की.

1. सुनिश्चित करें कि आपके आहार में फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं. प्रोटीन युक्त भोजन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपकी भूख को कम कर सकते हैं.

2. परिष्कृत कार्ब्स के अपने सेवन को सीमित करें. प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड और डीप फ्राइड-फूड अगर आप फ्लैट एब्स चाहते हैं इनका सेवन करें.

3. पर्याप्त पानी पिएं और हर समय अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें.

Newsbeep

4. अपने आहार में अच्छे वसा जैसे घी, जैतून का तेल, सरसों का तेल, नारियल का तेल, एवोकैडो आदि से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.