Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

Benefits Of Walking: पैदल चलने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं कभी आपके मन में भी ये सवाल आया? जो लोग वजन घटाना Weight Loss) चाहते हैं वह अक्सर वजन घटाने के आसान उपाय (Easy ways To Lose Weight) ढूंढते हैं. ये तो आप भी जानते हैं कि मोटापा (Obesity) घटाने के लिए पैदल चलने से बेहतर और कुछ नहीं है!

Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

Walking Benefits: वजन घटाने के लिए पैदल चलना जरूरी है

खास बातें

  • पैदल चलने से घट सकता है आपका वजन.
  • पैदल चलने के लिए खुद को इन तरीकों से करें तैयार.
  • जानें वजन घटाने के लिए एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए.

Benefits Of Walking: पैदल चलने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं कभी आपके मन में भी ये सवाल आया? जो लोग वजन घटाना Weight Loss) चाहते हैं वह अक्सर वजन घटाने के आसान उपाय (Easy ways To Lose Weight) ढूंढते हैं. ये तो आप भी जानते हैं कि मोटापा (Obesity) घटाने के लिए पैदल चलने से बेहतर और कुछ नहीं है! पैदल चलने से हमारी कैलोरी बर्न होती हैं और पाचन (Digestion) में भी फायदा मिलता है. लेकिन सवाल यह है कि एक दिन में कितना पैदल चलना चाहिए? अक्सर लोग वजन कम करने या फिर मोटापा घटाने के लिए भाग-दौड़ करते हैं. कुछ लोग वजन को कम करने के लिए खाने का भी त्याग कर देते हैं. वजन कम करने के लिए अगर आप दौड़ रहे हैं, तो एक दिन में कितना दौड़ना चाहिए. पैदल चलने के फायदे क्या होते हैं. व्यायाम (Exercise) आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. जो लोग मोटापे (Obesity) से परेशान हैं लगातार बढ़ रही तोंद से छुटकारा पाना चाहते हैं वह सवाल करते हैं कि पैदल चलने का तरीका क्या होता है, ज्यादा पैदल चलने के नुकसान क्या होते हैं.

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

यहां आपको ऐसे तमाम सवालों के जवाब मिलेंगे जो न सिर्फ आपका वजन घटाने के लिए कारगर हो सकते हैं बल्कि आप हेल्दी रहेंगे. यहां आपको यह भी बताएंगे कि वजन कम करने के लिए एक दिन में आपको कितने कदम पैदल चलना है या कितना दौड़ना है...   

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

एक दिन में चलें इतने कदम...

वजन कम करने के लिए पैदल चलना सबसे बेहतर और आसान तरीकों में एक माना जाता है लेकिन, तब तक संभव नहीं है जब तक कि आप पूरी मन नहीं बना लेते हैं. पैदल चलने से वजन घट सकता है और आपका फिटनेस लेवल भी बढ़ सकता है. पैदल चलने से आपका वजन तभी कम हो सकता है जब आप एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम चलते हैं! दस हजार कदम आपको चलने के लिए लगभग 30 से 40 मिनट का समय लग सकता है!

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

3fj42vnoBenefits Of Walking: पैदल चलने से न सिर्फ वजन घट सकता है बल्कि स्वस्थ भी रह सकते हैं

1. पैदल चलने के लिए ऐसे करें खुद को तैयार

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं या फिर आप वजन कम करने के लिए पैदल चलते हैं तो आप अपने कदम को गिनना शुरू कर दें. आप पहले कम कदमों से इसकी शुरूआत करें, धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू करें. आप कोशिश करें की आप एक दिन में 10 हजार कदम पैदल चले जो आपके लिए शुरूआत में तो काफी मुश्किल हो सकता है. लेकिन, बाद में आपका शरीर उसे आदत बना लेगा और आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी. इससे आप अपने शरीर में फर्क भी महसूस करेंगे साथ ही आपका वजन कम होने में आपको मदद मिल सकती है.  

Health Tips: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है चलना जरूरी

2. सिटिंग जॉब वालों के लिए फायदेमंद

पैदल चलना उन लोगों के लिए बहुत खास होता हैं जो पूरा दिन बैठकर काम करते हैं. अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें। घर, ऑफिस या फिर कहीं भी लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. अगर आपको कुछ दूरी तक ही जाना है तो आप कोशिश करें की आप पैदल ही उस दूरी को तय करे. किसी तरह का कोई साधन न लें. दिन में कोशिश करके ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

विराट कोहली और अनुष्का की जबरिया जोड़ी से क्या सीख सकते हैं आप.

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच..

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

Weight Loss: लाल रंग के ये 5 फल वजन घटाने के लिए हैं अचूक उपाय! जानें इनके कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Type 2 Diabetes: दालचीनी है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए असरदार उपाय! जानें दालचीनी के कई और फायदे