NDTV Khabar

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच...

Cashews Health Benefits: काजू में कैलोरी ज्यादा होती है, इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए भोजन में इसे शामिल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे नियंत्रित मात्रा में ही इस्तेमाल करें. काजू के फायदे बहुत हैं. काजू दिल के रोगों, डायबिटीज या ब्लड शुगल लेवल को कंट्रोल (Blood Sugar Level) करने में मदद कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच...

Cashews For Diabetes: काजू ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है.

खास बातें

  1. काजू भी बादाम या अखरोट जितने ही सेहतमंद होते हैं.
  2. काजू को नियंत्रित मात्रा में खाएं.
  3. काजू को वजन कम करने के लिए आहार में शामिल किया जा सकता है.

सर्दी को सुपरफूड और सुपरकूल होने के लिए जाना जाता है. इस मौसम का फूडीज को तो दिल से इंतजार रहता है; वहज है इस मौसम में आने वाले फल और सब्जियां. इसके साथ ही साथ सर्दियों के मौसम में एक और चीज है जो आपकी जुबां और सेहत दोनों के लिए अच्छी है. वह यह कि इस मौसम में आप बेफिक्र होकर नट्स खा सकते हैं; मतलब जहां गर्मियों में आप यह सोचते हैं कि मेवों की तासीर गर्म होती है इसलिए आप इन्हें ज्यादा नहीं खा सकते वहीं सर्दियों में आप इसी तासीर की वजह से जी भर मेवे खा सकते हैं. यह शरीर में गर्मी पैदा करने में मददगार हैं. इतना ही नहीं मेवे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और बीमार पड़ने से खुद को बचाने के लिए अपने आहार में शामिल करने जैसे के आपके पास कई बहाने भी होते हैं. सर्दी के मौस में मूंगफली, बादाम, अखरोट और यहां तक कि काजू जैसे नट्स खूब पसंद किए जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों को इस बात की चिंता सताने लगती है कि कहीं इनसे कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ जाएगा. खासकर काजू का सेवन अक्सर कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर और यहां तक कि वजन बढ़ने से भी जुड़ा हुआ माना जाता है. लेकिन सच्चाई इससे बिलकुल अलग है. 

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है? (Do cashews increase cholesterol?) 


काजू के बारे में कुछ मिथकों को तोड़ा है सोशल मीडिया पर सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने. अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा की गई एक छोटी क्लिप में रुजुता ने कहा कि आपको अपने आहार में काजू को शामिल करना चाहिए.

"काजू, भारत और अफ्रीका में उगाया जाता है और ये भी बादाम और अखरोट की ही तरह अच्छे हैं. लेकिन फिर भी आपके डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ बादाम और अखरोट खाने की सलाह देते होंगे, क्योंकि काजू में कोलेस्ट्रॉल होता है." वीडियो में रुजुता कहती हैं.

Weight Loss: तोंद घटाना चाहते हैं तो इन 5 फूड को आज ही खाना छोड़ें, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी!

Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल

हालांकि, सच यह है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. असल में काजू पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, जो पैर में कभी-कभी सुन्नता का इलाज करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा काजू को मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगी भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. हर दिन एक मुट्ठी काजू खाने से रात में पैर की ऐंठन को कम करने में भी मदद मिलेगी. ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में भी काजू फायदेमंद है.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

रुजुता ने बताया कि काजू का फल एक नारंगी की तुलना में विटामिन सी से पांच गुना अधिक समृद्ध है. प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए अच्छा होने के अलावा, विटामिन सी कार्डियो के लिए भी अच्छा है. काजू में मौजूद पोषक तत्व आपको स्वस्थ जोड़ और दिल दे सकते हैं.

काजू खाने के और फायदे (Health Benefits Of Cashews)

1. काजू प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है. काजू कोलेस्टेरॉल को कंट्रोल करने में मददगार है. इसे साथ ही काजू स्किन के लिए भी अच्छा है. काजू से आप त्वचा की झुर्रियों को कम कर सकते हैं. साथ ही यह याद्दाश्त को तेज़ करने में भी मदद करता है. 

2. शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है, हड्डियों और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.  

3. काजू में हृदय-स्वस्थ गुण होते हैं, जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. पोटेशियम, विटामिन ई और बी 6 और फोलिक एसिड जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व हृदय रोग से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

Diabetes Mistakes: ये 5 गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका बल्ड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

jvdh8pp

Cashew Benefits: काजू खाने के फायदे आपकी आंखों के लिए भी हो सकते हैं. Photo Credit: iStock

4. काजू में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. काजू के नियमित सेवन से आंखों को नुकसान से सुरक्षा प्रदान की जा सकती है और उम्र के साथ होने वाली दृष्टि की हानि को रोका जा सकता है.

5. आप वजन घटाने के आहार (Weight Loss Diet) में भी काजू को शामिल कर सकते हैं. माना कि यह कैलोरी में उच्च है, लेकिन साथ ही यह सुपर हेल्दी भी हैं. वज़न कम करने के लिए आहार में संतुलित तरीके से नट्स को शामिल कर फायदा लिया जा सकता है. 

फोन देखने के तरीके का सेक्स और हाइट पर पड़ता है असर : शोध

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहीं

6. काजू में कॉपर और आयरन भी होता है. लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करने के लिए दोनों पोषक तत्व एक साथ काम करते हैं. काजू के नियमित सेवन से हड्डियों की सेहत भी बेहतर हो सकती है.

Ayurvedic Remedies: डायबिटीज को दूर भगा देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

(रुजुता दिवेकर मुंबई बेस्ड न्यूट्रिशनिस्ट हैं.)

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Weight Loss: लाल रंग के ये 5 फल वजन घटाने के लिए हैं अचूक उपाय! जानें इनके कमाल के फायदे

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

Weight Loss: ये 3 डाइट टिप्स करेंगे वजन कम, गायब होगा बैली फैट...

टिप्पणियां

Type 2 Diabetes: दालचीनी है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए असरदार उपाय! जानें दालचीनी के कई और फायदे

बॉलीवुड के इन 5 हीरो ने चुना अपने से आधी उम्र का जीवनसाथी, इनसे सीखें रिश्ता निभाने के गुर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement