Weight Loss Drink: जीरा, सौंफ और धनिया से बनी इस वेट लॉस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से घटेगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

Best Effective Weight Loss Drink: वजन घटाने के तरीके तो कई हो सकते हैं नेचुरल तरीके से वजन घटाना (Ways To Natural Weight Loss) सबसे बेहतर विकल्पों में से एक हो सकता है. वजन घटाने के लिए ड्रिंक (Drink For Weight Loss) आपके लिए कमाल हो सकती है और वह ऐसी चीजों से बनी ड्रिंक जिसका हर एक तत्व वजन घटाने के गुणों से परिपूर्ण है.

Weight Loss Drink: जीरा, सौंफ और धनिया से बनी इस वेट लॉस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से घटेगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

Weight Loss Drink: आसानी से वजन घटाने के लिए केरं इस कमाल की ड्रिंक का सेवन

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए यह ड्रिंक काफी कारगर साबित हो सकती है.
  • आसानी से वजन घटाने के लिए नेचुरल उपाय हैं सबसे बेहतर.
  • जानें कैसे बनाएं जीरा, धनिया और सौंफ से वेट लॉस ड्रिंक.

Natural Weight Loss Drink: वजन घटाने के लिए सुबह का समय सबसे महत्वपूर्ण होता है. आप सुबह क्या करते हैं और किस तरह की डाइट (Diet) लेते हैं इसका सीधा संबंध आपके वजन (Weight) से होता है. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने के लिए डाइट (Diet To Lose Excess Body Fat) और एक्सरसाइज का अहम रोल होता है, लेकिन इसकी टाइमिंग क्या होगी इस बात पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है. वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) तो कई हो सकते हैं नेचुरल तरीके से वजन घटाना (Ways To Natural Weight Loss) सबसे बेहतर विकल्पों में से एक हो सकता है.

अगर अपने मोटापे से परेशान हैं और पेट की चर्बी को घटाना (Reduce Belly Fat) चाहते हैं तो आपने भी वजन घटाने के लिए उपाय (Remedies For Weight Loss) जरूर किए होंगे लेकिन क्या वह आसान थे, नहीं न! तो परेशान न हों यहां हम बता रहे हैं वजन घटाने के सबसे आसान तरीके (Easiest Ways To Lose Weight) के बारे में. वजन घटाने के लिए ड्रिंक (Drink For Weight Loss) आपके लिए कमाल हो सकती है और वह ऐसी चीजों से बनी ड्रिंक जिसका हर एक तत्व वजन घटाने के गुणों से परिपूर्ण है. अगर आप वाकई वजन घटाने के कारगर तरीके खोज रहे हैं तो सुबह खाली पेट जीरा, सौंफ और धनिया से बनी इस ड्रिंक का सेवन करें और कुछ ही समय में देखें असर... 

जीरा, सौंफ और धनिया कैसे घटाते हैं वजन | How Cumin, Fennel And Coriander Reduce Weight

1. सौंफ है वजन घटाने के लिए असरदार

वैसे तो सौफ के पानी का इस्तेमाल आप शरीर को ठंडा रखने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप इसके वजन घटाने वाले गुणों के बारे में जानते हैं. सौंफ पाचन और बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद मानी जाती है. सौंफ के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो लंबे समय तक हमें तृप्ति का अहसास कराते हैं यानी हमारा पेट भरा हुआ रखता है. ये हमारी क्रेविंग को शांत करने का भी काम कर सकता है. यह फैट के भंडारण को भी कम कर सकता है क्योंकि इसके सेवन से हमारे शरीर में विटामिन और खनिज अवशोषण बेहतर हो जा सकता है. सौंफ हमारे शरीर को डिटॉक्स करके वजन घटाने में योगदान देता है. 

fennel teaWeight Loss Drink: वजन घटाने के लिए सौंफ काफी असरदार साबित हो सकती है. 

2. वजन घटाने में जीरा है कमाल

जीरे को पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसमें मौजूद वजन घटाने के गुण आपको आसानी से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. जीरे को धनिया और सौंफ के साथ मिलाने पर यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और ये ड्रिंक आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में कारगर हो सकते हैं. हर भारतीय रसोईघर में पाया जाने वाला जीरा हमारे लिए कई प्रकार से स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह न सिर्फ हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और बल्कि एंजाइमों को स्रावित करने में भी मदद करता है, जिससे अच्छे पाचन को बढ़ावा मिलता है. ये सभी कारक वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

3. वजन घटाने में धनिया भी लाभदायक

धनिया में कई खनिज और विटामिन पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में अतिरिक्त पानी को जमा नहीं होने देते हैं. यह कारण आपके मोटापे को बढ़ा सकता है. धनिया इसको रोकने में मदद कर सकता है. कुल मिलाकर इन तीनों में कुछ न कुछ ऐसे कारक पाए जाते हैं जो वजन घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं. इन तीनों को एक साथ मिलाने पर यह वजन घटाने की एक कारगर ड्रिंक तैयार कर सकते हैं.

coriander seeds 625

ऐसे बनाएं जीरा, धनिया और सौंफ की ड्रिंक

- 2 कप पानी उबालें.

- आंच को बंद कर दें और फिर इन मसालों की आधा-आधा चम्मच इस पानी में मिलाएं.

- इसे 5-10 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर आप थर्मस में इसे स्टोर कर सकते हैं.

- आप इन मसालों को पाउडर के रूप में पानी में डालने से पहले इन्हें भून भी सकते हैं.

- आप इस मिश्रण में कच्चा शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- रोजाना सुबह सेवन कर पाएं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.